फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटविराट कोहली का धमाल, स्मिथ को पछाड़कर बने No.1 टेस्ट बल्लेबाज

विराट कोहली का धमाल, स्मिथ को पछाड़कर बने No.1 टेस्ट बल्लेबाज

एजबेस्टन टेस्ट में ऐतिहासिक शतकीय पारी खेलकर विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट के नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं। आज (रविवार) आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट की ताजा रैंकिंग रिलीज की जिसमें कोहली, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व...

विराट कोहली का धमाल, स्मिथ को पछाड़कर बने No.1 टेस्ट बल्लेबाज
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 05 Aug 2018 12:53 PM
ऐप पर पढ़ें

एजबेस्टन टेस्ट में ऐतिहासिक शतकीय पारी खेलकर विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट के नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं। आज (रविवार) आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट की ताजा रैंकिंग रिलीज की जिसमें कोहली, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को पछाड़कर पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। टेस्ट क्रिकेट में बेस्ट बल्लेबाज बनने के साथ कोहली ने अपने करियर और भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रेटिंग पॉइंट हासिल किए हैं।

कोहली ने एजबेस्टन टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजी का पूरा भार अपने कंधों पर उठाया। पहली इनिंग में 149 रनों की बेमिसाल पारी खेली और फिर दूसरी इनिंग में भी सबसे ज्यादा 51 रन बनाए। इसी के दम पर अब वो टेस्ट क्रिकेट में 31 अंकों के उछाल के साथ सबसे ज्यादा 934 रेटिंग हासिल करके नंबर वन बन गए हैं। इसके साथ ही कोहली ने ढाई सालों से टॉप पर बने हुए ऑस्ट्रेलिया से स्टीव स्मिथ को मात दी। स्मिथ के फिलहाल 929 रेटिंग अंक हैं और वो कोहली से पांच अंक पीछे हैं।

ENGvIND: विराट कोहली के नाम जुड़ा ये अनचाहा रिकॉर्ड, वीरू को छोड़ा पीछे

ENGvsIND: विराट कोहली बोले - हम निराश नहीं हैं, आगे क्या करना है पता चला गया

कोहली ने लिया सचिन का स्थान
आपको बता दें कि इससे पहले जो भारतीय खिलाड़ी टेस्ट में नंबर एक पर पहुंचा था वो थे सचिन तेंदुलकर। सचिन 2011 में नंबर वन बने थे और उसके बाद अब कोहली उस पोजिशन पर पहुंचे हैं। अंकों की बात करें तो कोहली से ज्यादा रेटिंग आज तक किसी इंडियन बल्लेबाज की नहीं रही। कोहली के टेस्ट में 934 अंक हैं, इससे पहले गावस्कर ने 916 और सचिन ने 898 और द्रविड़ ने 892 अंक प्राप्त किए थे।

Friendship Day पर कांबली ने तेंदुलकर के लिए शेयर की इमोशनल पोस्ट

तीनों फॉर्मेट के बादशाह हैं कोहली!
बता दें कि विराट कोहली पहले से ही वनडे में टॉप पर बने हुए हैं। अब टेस्ट क्रिकेट में पहले स्थान पर आने के साथ ही वो क्रिकेट के दो बड़े फॉर्मेट के बादशाह बन गए हैं। इतना ही नहीं कोहली के नाम टेस्ट, वनडे और T20,तीनों में बेस्ट रेटिंग हैं। टेस्ट में उनके 934, वनडे में 911 और टी20 में 897 अंक हासिल करने वाले कोहली इंडिया के एकलौते बल्लेबाज हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें