DA Image
7 अगस्त, 2020|12:11|IST

अगली स्टोरी

विराट-रोहित ही नहीं, टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों के बीच रहा है विवाद

India vs West Indies 2019: विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच अगर सचमुच कोई विवाद है तो ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है। टीम इंडिया में काफी पहले से खिलाड़ियों के बीच मनमुटाव चलते रहे हैं।

rohit sharma  virat kohli getty images

India Tour of West Indies 2019: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के बाद से लगातार ऐसी खबरें चल रही हैं कि भारतीय कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा क के बीच मनमुटाव चल रहा है। वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार के बाद विराट और रोहित के अलग-अलग ट्वीट्स ने इन खबरों की शुरुआत की। इसके बाद रोहित शर्मा के इंस्टाग्राम पर विराट कोहली और अनुष्का शर्मा को अनफॉलो करने की खबरों ने इस मुद्दे को और भी हवा दे दी। अब भारतीय टीम 3 अगस्त से वेस्टइंडीज के साथ 3 मैचों की टी-20, 3 मैचों की वनडे और और 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने जा रही है। 

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया आज यानि (29 जुलाई) को रवाना होगी। टीम के रवाना होने से पहले खबरें आई थी कि कप्तान विराट कोहली रोहित शर्मा की वजह से प्रेस कॉन्फ्रेस नहीं करेंगे। लेकिन इसके बाद बीसीसीआई के तरफ से बयान जारी किया गया कि विराट विंडीज दौरे के लिए रवाना होने से पहले शाम को 6 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। इस प्रेस कॉन्फ्रेस में विराट कोहली क्या रोहित शर्मा को लेकर अपनी चुप्पी तोड़ते हैं? इस राज से पर्दा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ही उठेगा। 

INDvsWI: टी-20 सीरीज के लिए ऐसा हो सकता है भारत का प्लेइंगXI, हो सकते हैं बड़े बदलाव

विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच अगर सचमुच कोई विवाद है तो ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है। टीम इंडिया में काफी पहले से खिलाड़ियों के बीच मनमुटाव चलते रहे हैं। आइए नजर डालते हैं ऐसे ही किस्सों पर।

अमरनाथ और विजी
अमरनाथ और विजयनगर के महाराजा 1936 में इंग्लैंड दौरे के लिए विजयनगर के महाराजा (विजी) को कप्तान बनाया गया। कहा जाता है कि विजी अपने रुतबे और लॉबिंग के जरिए कप्तान बने थे। पर सीनियर खिलाड़ी लाला अमरनाथ उन्हें पसंद नहीं करते थे। एक मैच के दौरान विजी ने अमरनाथ को बल्लेबाजी के लिए तैयार रहने को कहा लेकिन भेजा नहीं। दोनों में विवाद बढ़ा और विजी ने लाला जी को भारत भेज दिया।
 
सचिन तेंदुलकर और मोहम्मद अजहरुद्दीन
सचिन और अजहरुद्दीन 1999 विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन को कप्तानी से हटा दिया गया और तेंदुलकर को कमान दी गई। लेकिन सचिन ने अजहर को टीम में जगह नहीं दी। हालांकि 2000 में अजहर फिर टीम में वापस आ गए। माना जाता है कि सचिन के अजहर के साथ मैच फिक्सिंग मामलों को लेकर मतभेद थे।

INDvsWI: विवाद के बीच विंडीज दौरे के लिए आज रवाना होगी टीम इंडिया
 
सुनील गावस्कर और कपिल देव
गावस्कर, कपिल 1983 में जब कपिल को टीम का कप्तान चुना गया तब से उनके और सुनील गावस्कर के बीच मनमुटाव बढ़ गया। इसी साल, मद्रास में खेले गए टेस्ट में जब गावस्कर 236 रन पर खेल रहे थे, तब कपिल ने पारी घोषित कर दी। गावस्कर और ज्यादा नाराज हो गए। बाद, में बोर्ड ने बैठक बुलाकर मामला सुलझाया।
 
वीरेंद्र सहवाग और महेंद्र सिंह धौनी
सहवाग और धौनी 2012 ऑस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान सहवाग का कप्तान धौनी से विवाद बढ़ा। धौनी वनडे त्रिकोणीय सीरीज के लिए गंभीर, सचिन और सहवाग को टीम में नहीं चाहते थे क्योंकि उन्हें लगता था कि तीनों फील्डिंग में सुस्त हैं। फिर भी, ये खेले। सीरीज के पहले मैच में वीरू ने कमाल का कैच लपका और धौनी से कहा, क्या तुमने मेरा कैच देखा। धौनी कुछ नहीं बोले लेकिन बाद में वीरू को टीम से बाहर करवा दिया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Virat kohli and Rohit sharma not just the players of Team India have been rift sachin sehwag gavaskar kapil dev also