फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs ENG: कप्तानी के इस रिकॉर्ड को लेकर विराट कोहली और जो रूट में होगी जंग, जानें कौन है अभी आगे

IND vs ENG: कप्तानी के इस रिकॉर्ड को लेकर विराट कोहली और जो रूट में होगी जंग, जानें कौन है अभी आगे

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 फरवरी से टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट मैच मिस करने के बाद विराट कोहली की टीम में वापसी हुई है। घरेलू परिस्थितियों में खेलने के...

IND vs ENG: कप्तानी के इस रिकॉर्ड को लेकर विराट कोहली और जो रूट में होगी जंग, जानें कौन है अभी आगे
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 31 Jan 2021 06:09 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 फरवरी से टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट मैच मिस करने के बाद विराट कोहली की टीम में वापसी हुई है। घरेलू परिस्थितियों में खेलने के चलते इस सीरीज में टीम इंडिया को फेवरेट माना जा रहा है। भारत के पिछले दौरे पर इंग्लैंड की टीम को 4-0 से हार का सामना करना पड़ा था और उस समय विराट कोहली टीम के कप्तान थे। जो रूट की अगुवाई में इंग्लिश टीम ने भारत को अपनी सरजर्मी पर 4-1 से हराया था। इसी बीच, विराट कोहली और जो रूट कप्तानी के एक खास रिकॉर्ड को लेकर आपस में भिड़ते दिखाई देंगे।

आलोचकों को पुजारा का जवाब, रन बनाने से अहम गेंदों का सामना करना

दरअसल, भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड एलिस्टर कुक और विराट कोहली के नाम है। कुक और कोहली की कप्तानी में भारत और इंग्लैंड ने पांच-पांच टेस्ट मैचों में जीत हासिल की है। एलिस्टर कुक साल 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ कप्तान के तौर पर 10 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उन्होंने 5 में जीत दर्ज की है। वहीं, जो रूट ने कप्तानी में इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ 10 मैचों में 4 मुकाबलों में जीत हासिल की है। ऐसे में चार टेस्ट मैचों की सीरीज में जब यह दोनों एक दूसरे के आमने-सामने होंगे तो कोहली और रूट के पास एक दूसरे को कप्तान के इस रिकॉर्ड में पीछे छोड़ने का मौका होगा। 

सौरव गांगुली हुए अस्पताल से डिस्चार्ज, 3 दिन पहले हुई एंजियोप्लास्टी

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच चेन्नई में खेले जाएंगे, जबकि आखिरी के दो मुकाबले अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में होंगे। दोनों ही टीमें चेन्नई पहुंच चुकीं हैं और अपना एक हफ्ते का क्वारंटाइन पीरियड पूरा कर रही हैं। भारत की टीम हाल में ऑस्ट्रेलिया को उसकी ही सरजर्मी पर 2-1 से टेस्ट सीरीज हराकर लौटी है, जबकि इंग्लैंड श्रीलंका को 2-0 से शिकस्त देने के बाद भारत पहुंची है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें