DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राहुल द्रविड़ के खास रहे टीम इंडिया के नए बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ के बारे में जानें सब कुछ

संजय बांगड़ की जगह अब पूर्व भारतीय क्रिकेटर विक्रम राठौड़ टीम इंडिया के नए बल्लेबाजी कोच बन गए हैं। वहीं, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और फील्डिंग कोच आर.श्रीधर अपने-अपने पद पर कायम हैं।

rahul dravid with vikram rathore

बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति ने चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद की अगुवाई में गुरुवार को टीम के सपोर्ट स्टाफ का ऐलान कर दिया। संजय बांगड़ की जगह अब पूर्व भारतीय क्रिकेटर विक्रम राठौड़ टीम इंडिया के नए बल्लेबाजी कोच बन गए हैं। वहीं, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और फील्डिंग कोच आर.श्रीधर अपने-अपने पद पर कायम हैं।  एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली समिति ने मुख्य कोच चुनने में इस्तेमाल की गई प्रक्रिया को ही अपनाया और टॉप-3 नतीजे घोषित किए। बल्लेबाजी कोच पद के लिए विक्रम राठौड़ पहले नंबर पर रहे, दूसरे नंबर पर संजय बांगड़ रहे और तीसरे स्थान पर मार्क रामप्रकाश रहे। टीम इंडिया के बैटिंग कोच पद के लिए विक्रम राठौड़ के अलावा जोनाथन ट्रॉट, मार्क रामप्रकाश, अमोल मजूमदार, ऋषिकेश कनितकर, प्रवीण आमरे, लालचंद राजपूत और तिलन समरावीरा ने आवेदन किया था।

जानिए कौन हैं राठौड़ जिन पर द्रविड़ को है काफी भरोसा
विक्रम राठौड़ ओपनर के तौर पर भारत के लिए 6 टेस्ट और 7 वनडे मैच खेले। विक्रम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी के लिए मशहूर थे। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पंजाब के लिए खेलने वाले राठौड़ का औसत तकरीबन 50 का था। साल 2012 में वह टीम इंडिया के सेलेक्टर भी रहे। नेशनल क्रिकेट एकेडमी के हेड ऑफ क्रिकेट और पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को विक्रम राठौड़ की काबिलियत पर काफी भरोसा है। इसी साल विक्रम राठौड़ को इंडिया ए का बैटिंग कोच बनाया गया था और राहुल द्रविड़ ने ही उनके नाम की सिफारिश की थी। शायद यही वजह है कि अब वो टीम इंडिया के बैटिंग कोच बने हैं।

संजय बांगड़ 2014 में बने थे टीम इंडिया के बैटिंग कोच
गौरतलब है कि संजय बांगड़ को अगस्त 2014 में भारतीय क्रिकेट टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया था। वह तबसे इस पद पर बने हुए थे और डंकन फ्लेचर, अनिल कुंबले के अलावा रवि शास्त्री के अंडर काम किया। इंग्लैंड में खेले गए वनडे विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ महेंद्र सिंह धौनी को नंबर 7 पर बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने के बाद संजय बांगड़ की काफी आलोचना हुई थी। हालांकि, बाद में हेड कोच रवि शास्त्री और संजय बांगड़ ने खुद कन्फर्म किया था कि यह फैसला व्यक्तिगत न होकर टीम का था। इसके बाद से ही यह चर्चा थी कि रवि शास्त्री हेड कोच पद पर बने भी रहे तो भी संजय बांगड़ को बैटिंग कोच पद से हटाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया के सपोर्ट स्टाफ का चयन पूरा, बांगड़ की जगह राठौड़ बने बैटिंग कोच

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Vikram Rathore appointed as Indian Cricket Team new Batting coach Sanjay Bangar loses his job