फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटभारतीय टेस्ट स्क्वॉड से बाहर हुए चेतेश्वर पुजारा का घरेलू क्रिकेट में गरजा बल्ला, फिफ्टी लगाकर टीम की बचाई लाज

भारतीय टेस्ट स्क्वॉड से बाहर हुए चेतेश्वर पुजारा का घरेलू क्रिकेट में गरजा बल्ला, फिफ्टी लगाकर टीम की बचाई लाज

बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली आगामी टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है। टीम का ऐलान होने के बाद उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में फिफ्टी लगाई।

भारतीय टेस्ट स्क्वॉड से बाहर हुए चेतेश्वर पुजारा का घरेलू क्रिकेट में गरजा बल्ला, फिफ्टी लगाकर टीम की बचाई लाज
Himanshu Singhलाइव हिन्दु्स्तान टीम,नई दिल्लीFri, 01 Dec 2023 02:50 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय टीम के अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने विजय हजारे ट्रॉफी 2023 में मुंबई के खिलाफ मुकाबले में दमदार अर्धशतक लगाया है। दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरने के बावजूद पुजारा ने एक छोर संभाले रखा और 114 गेंद में 55 रन की दमदार पारी खेली। पुजारा की बेहतरीन पारी के बावजूद सौराष्ट्र की टीम 144 रन पर सिमट गई। चेतेश्वर पुजारा ने पिछले साल अपने प्रदर्शन के दम पर वापसी की थी लेकिन इस बार वह दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम में जगह नहीं बना पाए। 

अलूर की मुश्किल पिच पर सौराष्ट्र की टीम 7 के स्कोर पर दो विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी, इसके बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए चेतेश्वर पुजारा उतरे। पुजारा ने गेंदबाजों का डटकर सामना किया और लिस्ट ए क्रिकेट में 34वीं फिफ्टी लगाई। भारतीय टीम अगले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रवाना होगी, जहां टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है, जबकि टेस्ट स्कवॉड में काफी बदलाव देखने को मिला है। 

2010 टेस्ट श्रृंखला के बाद पहली बार भारतीय टीम चेतेश्वर पुजारा और रहाणे के बिना खेलने उतरेगी। पुजारा आखिरी बार भारत के लिए 2023 आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले थे। पुजारा के नाम 103 टेस्ट मैचों में 43.60 की औसत से 7,195 रन हैं। पुजारा ने 19 शतक और 35 अर्धशतक लगाए हैं।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में 89 रन की पारी खेलने वाले अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा ने संभवत: अपना अंतिम टेस्ट खेल लिया है। सूत्र ने कहा, ''रहाणे और पुजारा के दो स्थान अब राहुल और अय्यर के होंगे। साथ ही गिल मध्यक्रम में बल्लेबाजी करेगा और यशस्वी जायसवाल को अधिक मौके मिलेंगे।'' तेज गेंदबाज उमेश यादव भी अपना अंतिम टेस्ट खेल चुके हैं। 

रोहित शर्मा की कप्तानी को लेकर सौरव गांगुली की भविष्यवाणी, कहा- मुझे लगता है वो दो टी20 वर्ल्ड कप तक रहेंगे

राष्ट्रीय चयन समिति ने उम्मीद के मुताबिक कोना भरत को टेस्ट टीम में शामिल नहीं किया है और राहुल को टेस्ट मैचों में विकेटकीपर की भूमिका निभानी होगी। राहुल के विकेटकीपर की भूमिका निभाने से टेस्ट टीम में मध्य क्रम में दो स्थान बनेंगे। एक श्रेयस अय्यर के लिए और एक रिजर्व बल्लेबाज गायकवाड़ के लिए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें