फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटUSA के ऐरन जॉन्स ने पहले ही मैच में तोड़ा हर्षल गिब्स का 17 साल पुराना रिकॉर्ड, T20 WC में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

USA के ऐरन जॉन्स ने पहले ही मैच में तोड़ा हर्षल गिब्स का 17 साल पुराना रिकॉर्ड, T20 WC में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

ऐरन जॉन्स ने साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हर्षल गिब्स का 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वह विश्व कप के ओपनर में रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

USA के ऐरन जॉन्स ने पहले ही मैच में तोड़ा हर्षल गिब्स का 17 साल पुराना रिकॉर्ड, T20 WC में ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 02 Jun 2024 11:54 AM
ऐप पर पढ़ें

यूएसए के स्टार बल्लेबाज ऐरन जॉन्स ने रविवार को साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर हर्षल गिब्स का 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ऐरन जोन्स की नाबाद 94 रन की पारी की मदद से सह मेजबान अमेरिका ने कनाडा को ग्रुप ए के मुकाबले में सात विकेट से हराकर टी20 विश्व कप में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। जॉन्स ने 40 गेंद में ताबड़तोड़ 94 रन की पारी खेली और टीम को 17.4 ओवर में 195 रन के टारगेट को हासिल करने में अहम भूमिका निभाई। जॉन्स ने अपनी पारी में चार चौके और 10 छक्के लगाए। इसके साथ ही वह वर्ल्ड कप ओपनर में रन चेज करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका के दिग्गज हर्षल गिब्स का रिकॉर्ड तोड़ा।

कनाडा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 194 रन बनाए। अमेरिका ने इसके जवाब में एंड्रीज गौस के 65 रन और जोन्स की 40 गेंद पर खेली गई पारी की मदद से 17.4 ओवर में तीन विकेट पर 197 रन बनाकर जीत दर्ज की। जोन्स ने अपनी तूफानी पारी में 10 छक्के और चार चौके लगाए। हर्षल गिब्स ने 11 सितम्बर 2007 को जोहान्सबर्ग में खेले गए पहले टी-20 विश्व कप मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ 55 गेंदों पर 90 रन बनाए थे। उन्होंने इस मैच में टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ 206 रनों के लक्ष्य को हासिल करने में अहम भूमिका निभाई। 

विराट कोहली को मिला आईसीसी मेन्स वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड, एमएस धोनी और एबी डिविलियर्स रह गए पीछे

टी20 विश्व कप के पहले मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है, जिन्होंने उसी मैच में पहली पारी में 57 गेंदों पर 117 रन बनाए थे। जोन्स के 94 रन अब ऑल टाइम लिस्ट में सिर्फ गेल के 117 रन से पीछे हैं। कनाडा को नवनीत धालीवाल (61) और आरोन जॉनसन (31) ने आक्रामक शुरुआत दिलाई। इसके बाद निकोलस किर्टन ने 31 गेंदों में 51 रन बनाकर उसे चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया।

अमेरिका को हालांकि लक्ष्य तक पहुंचने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। 94 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले ऐरन जोंस ने यूएस के टी20 क्रिकेट के इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक कनाडा के खिलाफ जड़ा। उन्होंने सिर्फ 22 गेंदों में 50 रन पूरे किए।