DA Image
18 जनवरी, 2021|9:04|IST

अगली स्टोरी

ऐसे ही नहीं मोटेरा स्टेडियम है वर्ल्ड क्लास, खूबियां हैं एक से बढ़कर एक

motera cricket stadium

गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर के मोटेरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कार्यक्रम अब से कुछ ही देर में शुरू होने वाला है। इस स्टेडियम को सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम भी कहा जाता है। क्रिकेट के सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का संबोधन जल्द शुरू होगा। उसके बाद ट्रंप आगरा के लिए रवाना हो जाएंगे, जहां पत्नी मेलानिया के साथ वो ताजमहल का दीदार करेंगे। इस कार्यक्रम से पहले आइए नजर डालते हैं मोटेरा स्टेडियम की उन खासियतों पर जिसको लेकर इसकी हर जगह चर्चा हो रही है-

मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम की बात करें तो इसे लगभग 700 करोड़ (100 मिलियन डॉलर) की लागत से तैयार किया गया है, जिसकी आधारशिला 16 जनवरी 2017 में रखी गई थी। यह क्रिकेट स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड और कोलकाता के ईडन गार्डंस से हर मामले में बड़ा है। विश्व के सबसे बड़े इस स्टेडियम को नए सिरे से तैयार किया गया है, जिसकी दर्शक क्षमता 1,10,00 है। बता दें कि 1983 में यह स्टेडियम बना था, लेकिन उस दौरान इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता मौजूदा क्षमता के मुकाबले आधी भी नहीं थी।

NZvIND: अपनी खराब फॉर्म को लेकर विराट ने दी सफाई, जानिए क्या कुछ कहा

इस स्टेडियम का निर्माण 63 एकड़ में किया गया है। लॉर्सन एंड टूब्रो और पापुलस जैसी कंस्ट्रक्शन कंपनियों ने इसका निर्माण किया है। इस क्रिकेट स्टेडियम में तीन प्रैक्टिस ग्राउंड और एक इंडोर क्रिकेट एकेडमी है। इसके पार्किंग एरिया में 3000 कारों और 10000 दो पहिया वाहनों को पार्क किया जा सकेगा। इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम, एक क्लब हाउस और ओलंपिक साइज का एक स्विमिंग पूल है।

इस मैदान का ड्रेनेज सिस्टम बहुत अच्छा बनाया गया है। बारिश खत्म होने के 20 मिनट के अंदर मैदान को खेल शुरू करने के लिए तैयार किया जा सकता है। इसके अलावा ड्रेसिंग रूम में भी जिम की सुविधा है।

दुनिया का ये दूसरा सबसे बड़ा खेल स्टेडियम है, क्योंकि 1 लाख 14 हजार की दर्शक क्षमता वाला स्टेडियम नॉर्थ कोरिया में है, जिसका नाम रनग्राडो मे डे स्टेडियम स्टेडियम है। वहीं, अब तक सबसे ज्यादा दर्शक क्षमता वाला स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया में बना मेलबर्न स्टेडियम में है, जिसकी दर्शक क्षमता एक लाख के करीब है।

NZvIND: पांच ऐसे कारण, जिसके चलते भारत को वेलिंग्टन टेस्ट में मिली हार

इस स्टेडियम से महज 300 मीटर की दूरी पर मेट्रो ट्रेन की सुविधा भी उपलब्ध है। इसके अलावा खिलाड़ियों की सुविधा के लिए इंडोर प्रैक्टिस पिच भी तैयार कराई गई है, जहां बारिश आने पर भी प्रैक्टिस जारी रखी जा सकती है। विशाल ट्रेंनिग सेंटर के साथ-साथ 55 रूम का क्लब हाउस है, जो इस स्टेडियम को बेहद खास बनाता है।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:us president donald trump visit india pm modi namastey trump feature of world class motera stadium ahmedabad gujarat