फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWTC Points Table में भारत ने जीत के साथ खोला खाता, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ बना नंबर-1

WTC Points Table में भारत ने जीत के साथ खोला खाता, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ बना नंबर-1

WTC Points Table: वेस्टइंडीज को डॉमिनिका टेस्ट में पारी और 141 रनों के अंतर से धूल चटाते हुए भारत ने ना सिर्फ प्वाइंट्स टेबल में अपना खाता खोला बल्कि पहला पायदान भी हासिल किया।

WTC Points Table में भारत ने जीत के साथ खोला खाता, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ बना नंबर-1
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 15 Jul 2023 05:48 AM
ऐप पर पढ़ें

WTC Points Table: वेस्टइंडीज को डॉमिनिका टेस्ट में पारी और 141 रनों के अंतर से धूल चटाते हुए भारत ने ना सिर्फ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में अपना खाता खोला बल्कि पहला पायदान भी हासिल किया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ते हुए नंबर-1 का ताज अपने नाम किया है। बता दें, वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट की पहली पारी में 150 रनों पर ढेर करने के बाद टीम इंडिया ने अपनी पारी 421 रनों पर घोषित की थी। टीम इंडिया के पास पहली पारी के बाद 271 रनों की बढ़त थी। वेस्टइंडीज ने पहली पारी के बाद दूसरी पारी में भी भारतीय गेंदबाजों के आगे घूटने टेक दिए और पूरी टीम 130 रनों पर सिमट गई।

आर अश्विन ने रचा इतिहास, भारत ने WI को धूल चटा लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे संस्करण में अभी तक कुल चार टीमें ऐसी रही है जिन्होंने कम से कम एक मैच खेला है। इस सूची में भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज शामिल है। ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी एशेज 2023 के पहले दो मैच जीतकर दमदार शुरुआत की थी, मगर तीसरे मैच में मिली हार से उनके जीत के प्रतिशत में गिरावट आई है। इस वजह से पहला मैच जीतते ही भारत 100 प्रतिशत प्वाइंट्स के साथ टॉप पर पहुंच गया है।

बीच मैच में ईशान किशन पर क्यों भड़के थे रोहित शर्मा? मैच के बाद खुद किया खुलासा

डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में भारत का प्वाइंट्स प्रतिशत 100 का है, तो ऑस्ट्रेलिया का 61.11 और इंग्लैंड का 27.78। एशेज में स्लो ओवर रेट के चलते ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने दो-दो प्वाइंट्स गंवाए थे जिसका असर उनके प्वाइंट्स प्रतिशत पर भी पड़ा है।

डेब्यू मैच में ही ईशान किशन ने कप्तान को किया निराश, ड्रेसिंग रूम में रोहित शर्मा भड़के

WTC Points Table Latest Update:

टीम मैच जीत हार ड्रॉ नो रिजल्ट प्वाइंट्स प्वाइंट्स प्रतिशत
भारत 1 1 0 0 0 12 100
ऑस्ट्रेलिया 3 2 1 0 0 22 61.11
इंग्लैंड 3 1 2 0 0 10 27.78
वेस्टइंडीज 1 0 1 0 0 0 0

डॉमिनिका टेस्ट में मेजबान वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। हालांकि उनकी बैटिंग यूनिट ने बुरी तरह निराश किया और पूरी टीम 150 रनों पर सिमट गई। मेजबानों के पास अश्विन और जडेजा की फिरकी का कोई जवाब नहीं था जिन्होंने कुल 8 विकेट चटकाए।

इसके बाद डेब्यूटंट यशस्वी जायसवाल (171) और कप्तान रोहित शर्मा (103) के शतकों के दम पर भारत ने बिना कोई विकेट खोए वेस्टइंडीज पर लीड हासिल की। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 229 रनों की साझेदारी हुई। इसके बाद विराट कोहली ने 76 रनों की पारी खेल टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में मदद की।

भारत ने 421 रनों पर 5 विकेट के नुकसान पर अपनी पारी घोषित कर विंडीज पर 271 रनों की बढ़त हासिल की। फैंस उम्मीद लगाए बैठे थे कि मेजबान टीम दूसरी पारी में बल्ले से दम दिखाएगी, मगर इस बार तो वह 130 रनों पर सिमट गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें