अंडर-19 विश्व कप: भारत का पहला मैच 19 जनवरी को श्रीलंका से

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अगले साल दक्षिण अफ्रीका में होने वाले अंडर-19 विश्व कप के कार्यक्रमों की गुरुवार को घोषणा कर दी। 17 जनवरी से नौ फरवरी तक होने वाले इस टूर्नामेंट में मौजूदा चैंपियन भारत को न्यूजीलैंड, श्रीलंका और जापान के साथ ग्रुप-ए में रखा गया है। चार बार की चैंपियन भारतीय टीम 19 जनवरी को श्रीलंका के साथ होने वाले मुकाबले से टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत करेगी। इसके बाद वह 21 जनवरी को न्यूजीलैंड से और 24 जनवरी को जापान से भिड़ेगी। 

मेजबान दक्षिण अफ्रीका की टीम 17 जनवरी को अपना पहला मैच खेलेगी। फाइनल मुकाबला नौ फरवरी को खेला जाएगा। वहीं, नाइजीरिया और जापान पहली बार इस टूर्नामेंट में भाग ले रही है। न्यूजीलैंड में पिछले संस्करण में भाग लेने वाली टॉप 11 टीमें और इस टूर्नामेंट के लिए क्वॉलिफाई करने वाली पांच क्षेत्रीय चैंपियसं भी 12 से 15 जनवरी तक जोहानिसबर्ग और प्रीटोरिया में अभ्यास मैच खेलेगी। 

भारत चार बार इस खिताब को अपने नाम कर चुके है जबकि ऑस्ट्रेलिया ने तीन बार और पाकिस्तान ने दो यह खिताब जीत चुके हैं। वहीं, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज की टीमें एक-एक बार विजेता रह चुकी है। 

पिछले चरण की उप विजेता और तीन बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया का सामना ग्रुप बी मुकाबले में वेस्टइंडीज से होगा, जिसमें इंग्लैंड और पदार्पण कर रही नाइजीरिया भी शामिल है। ग्रुप सी में पाकिस्तान को बांग्लादेश, जिम्बाब्वे और स्काटलैंड से खेलना होगा। 

मेजबान दक्षिण अफ्रीका 17 जनवरी को अफगानिस्तान के खिलाफ शुरुआती मैच खेलेगा। संयुक्त अरब अमीरात और कनाडा ग्रुप डी की दो अन्य टीमें हैं। टूर्नामेंट के 13वें चरण में दूसरे चरण को सुपर लीग और प्ले टूर्नामेंट में विभाजित किया गया है। चार में से प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर लीग में जगह बनाएंगी जबकि बची हुई टीमें प्लेट चैम्पियनशिप में खेलेंगी। पोचेफस्ट्रूम में जेबी मार्क्स ओवल दो सुपर लीग क्वार्टरफाइनल, दोनों सेमीफाइनल और फाइनल की मेजबानी करेगा। 

ग्रुप ए : भारत, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, जापान
ग्रुप बी : ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, नाइजीरिया
ग्रुप सी : पाकिस्तान, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे, स्काटलैंड
ग्रुप डी : अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त अरब अमीरात, कनाडा। 

READ SOURCE