फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटU19WC:मेहनत और जुनून के बल पर अनुकूल राय ने पाया यह मुकाम, झटके पांच विकेट, PROFILE

U19WC:मेहनत और जुनून के बल पर अनुकूल राय ने पाया यह मुकाम, झटके पांच विकेट, PROFILE

अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ 14 रन पर पांच विकेट लेकर धमाल मचाने वाले बायें हाथ के फिरकी गेंदबाज और बल्लेबाज अनुकूल राय क्रिकेट के प्रति जुनून की वजह से वर्ष 2012 में...

U19WC:मेहनत और जुनून के बल पर अनुकूल राय ने पाया यह मुकाम, झटके पांच विकेट, PROFILE
लाइव हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरTue, 16 Jan 2018 10:14 PM
ऐप पर पढ़ें

अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ 14 रन पर पांच विकेट लेकर धमाल मचाने वाले बायें हाथ के फिरकी गेंदबाज और बल्लेबाज अनुकूल राय क्रिकेट के प्रति जुनून की वजह से वर्ष 2012 में जमशेदपुर आए और सोनारी स्थित झारखंड क्रिकेट एकेडमी से जुड़े। वे मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले हैं। अनुकूल के पिता का नाम सुधाकर राय है। 

झारखंड क्रिकेट एकेडमी में प्रशिक्षण लेते हुए अनुकूल ने वर्ष 2014 में सरायकेला-खरसावां जिले की अंडर-16 टीम में जगह बनाई। इसके बाद वे अगले सीजन में पश्चिमी सिंहभूम जिले की टीम से जुड़ गए। अनुकूल ने झारखंड अंडर-16 टीम में दो वर्षों तक शानदार प्रदर्शन किया, जिसकी बदौलत उन्हें विराट सिंह की कप्तानी वाली झारखंड अंडर-19 टीम में जगह मिल गई। विराट के अंडर-19 से आगे बढ़ते ही चयनकर्ताओं ने इस हरफनमौली खिलाड़ी को झारखंड अंडर-19 टीम की कप्तानी सौंप दी।  

झारखंड अंडर-19 टीम में रहते हुए अनुकूल ने अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी से खासा प्रभावित किया। इसी की बदौलत उन्हें पहले अलग-अलग दौरे के लिए चुनी गई अंडर-19 भारतीय टीम में जगह मिली। अनुकूल इसी साल जनवरी महीने में भारतीय दौरे पर आई इंग्लैंड टीम और जुलाई महीने में इंग्लैंड दौरे पर गई अंडर-19 भारतीय टीम का हिस्सा थे। चोट के कारण अनुकूल एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट से बाहर रहे, लेकिन इसके बावजूद उनके बेहतरीन रिकॉर्ड को देखते हुए चयनकर्ताओं ने उन पर भरोसा जताया और अंडर-19 विश्वकप के लिए चुनी गई टीम में उन्हें जगह दी। 

विश्वकप टीम में जगह बनाने के लिए काफी मेहतन की थी:अनुकूल
अनुकूल का कहना है कि विश्वकप टीम में जगह बनाने के लिए मैंने काफी मेहनत की थी। आज मैं जो कुछ भी हूं उसके पीछे झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन और पश्चिमी सिंहभूम जिला क्रिकेट संघ का योगदान है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें