अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

U19 WorldCup: कल से खेला जायेगा टूर्नामेंट, जानें टीम इंडिया का किससे होगा पहला मुकाबला

भारत का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से
भारत का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से

आईसीसी अंडर 19 विश्वकप का आगाज शनिवार से न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में हो रहा है। भारत, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान समेत कुल 15 टीमें इस टर्नामेंट में भाग ले रही हैं। इस टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन करके युवा खिलाड़ी अपने-अपने देशों की मुख्य टीमों में शामिल होते हैं। विराट कोहली से लेकर स्टीव स्मिथ तक आधुनिक दौर के महान क्रिकेटरों ने इंटरनेशनल लेवल पर पहले सबक इसी टूर्नामेंट से लिये थे। पिछले कुछ अर्से में काफी अहम हो चुके इस टूर्नामेंट ने ही उन्हें क्रिकेट प्रेमियों के दिलों की धड़कन बनाया।   

SAvIND: ईशांत की गेंदबाजी को भारत के पूर्व खिलाड़ी ने बताया खराब

टूर्नामेंट का आगाज शनिवार को पाकिस्तान और अफगानिस्तान के मुकाबले से होगा जबकि मेजबान न्यूजीलैंड की टक्कर गत चैम्पियन वेस्टइंडीज से होगी। एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से खेलेगी। इस टूर्नामेंट का कद इस कदर बढ गया है कि भारतीय अंडर 19 टीम के कोच और महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ का भी कहना है कि वे अपने दौर में इसका हिस्सा बनना चाहते।

INDvSA: बुमराह का बड़ा बयान, 'आपको खेलने का हक ही नहीं अगर आप...'

उन्होंने कहा, ''हमारे जमाने में हमने कभी यह टूर्नामेंट नहीं खेला। 1988 के बाद 10 साल तक यह टूर्नामेंट हुआ ही नहीं लिहाजा हम खेल नहीं सके। मैं अपने खिलाड़ियों से कहता हूं कि वे भाग्यशाली हैं कि उन्हें यह खेलने का मौका मिल रहा है। अंडर 19 स्तर से कई खिलाड़ी सीनियर राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बने। पिछली बार ऋषभ पंत और अलजारी जोसेफ चमके जब तीन बार की चैम्पियन भारतीय टीम फाइनल में वेस्टइंडीज से हार गई थी।

अगली स्लाइड में पढ़ें : जानें इस बार विश्व के किन युवा खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

टूर्नामेंट में पृथ्वी समेत कई युवा खिलाड़ियों पर रहेगी नजर
टूर्नामेंट में पृथ्वी समेत कई युवा खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

इस बार भी टीमों से काफी अपेक्षायें हैं। भारत के कप्तान पृथ्वी शॉ, शुभमान गिल, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान जैसन संघा, पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी, अफगानिस्तान के बल्लेबाज बहीर शाह ने घरेलू सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। शॉ, गिल, संघा और शाह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शतक जमा चुके हैं जबकि बायें हाथ के तेज गेंदबाज अफरीदी ने कायदे आजम ट्रॉफी में 39 रन देकर आठ विकेट लिये।

2nd Test में इस तरकीब का सहारा लेंगे टीम इंडिया के खिलाड़ी, ऐसे आउट...

बहीर शाह ने सात मैचों के प्रथम श्रेणी कैरियर में 121.77 की औसत से रन बनाये और डॉन ब्रैडमैन (95.14) का रिकॉर्ड तोड़ा। भारतीय कप्तान शॉ ने जूनियर क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद रणजी ट्रॉफी में पदार्पण करके सैकड़ा जमाया। टूर्नामेंट में स्टीव वॉ और मखाया एंटिनी के बेटे आस्टिन और थांडो भी ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के लिये खेल रहे हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड के बेटे विल भी ऑस्ट्रेलियाई टीम में हैं।

अगली स्लाइड में पढ़ें : टीम इंडिया शॉ की कप्तानी में इन खिलाड़ियों के साथ खेलेगी विश्वकप
    

शुभमान और हार्विक को भारतीय टीम में मिली जगह
शुभमान और हार्विक को भारतीय टीम में मिली जगह

आईपीएल नीलामी में अब ज्यादा देर नहीं है लिहाजा पूरी संभावना है कि कोई खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन के जरिये अगला धनकुबेर बन जाये। पंत ने बांग्लादेश में उम्दा प्रदर्शन के बाद दिल्ली डेयरडेविल्स से एक करोड़ 90 लाख का करार हासिल किया था।  

प्लेइंगXI को लेकर टीम इंडिया में किचकिच जारी, इनका बाहर बैठना लगभग तय

भारतीय टीम :

पृथ्वी शॉ (कप्तान), शुभमान गिल, आर्यन जुयाल, अभिषेक शर्मा, अर्शदीप सिंह, हार्विक देसाई, मनजोत कालरा, कमलेश नागरकोटी, पंकज यादव, रियान पराग, ईशान पोरेल, हिमांशु राणा, अनुकूल राय, शिवम मावी, शिवा सिंह। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:U19 World Cup Schedule first match Pakistan vs Afghanistan team india vs australia