फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटअंडर-19 वर्ल्ड कप शेड्यूल की हुई घोषणा, भारत की इस टीम से होगी पहली टक्कर, ग्रुप में अमेरिका भी

अंडर-19 वर्ल्ड कप शेड्यूल की हुई घोषणा, भारत की इस टीम से होगी पहली टक्कर, ग्रुप में अमेरिका भी

आईसीसी ने अंडर-19 वर्ल्ड कप शेड्यूल की घोषणा कर दी है। भारत 20 जनवरी को अपने अभियान का आगाज करेगा। भारत की टूर्नामेंट में पहली टक्कर बांग्लादेश से होगी। भारत के ग्रुप में अमेरिका भी है।

अंडर-19 वर्ल्ड कप शेड्यूल की हुई घोषणा, भारत की इस टीम से होगी पहली टक्कर, ग्रुप में अमेरिका भी
Md.akram एजेंसी,नई दिल्लीMon, 11 Dec 2023 09:02 PM
ऐप पर पढ़ें

डिफेंडिंग चैंपियन भारत आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच 20 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका के ब्लोमफोनटेन में बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगा। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने सोमवार को इस प्रतियोगिता का संशोधित कार्यक्रम जारी किया। पहले यह टूर्नामेंट श्रीलंका में आयोजित किया जाना था लेकिन आईसीसी ने सरकारी हस्तक्षेप के कारण उसके क्रिकेट बोर्ड को निलंबित कर दिया और फिर अंडर 19 विश्व कप की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका को सौंप दी।

इस कारण प्रतियोगिता का नया कार्यक्रम जारी करना पड़ा। भारतीय टीम को बांग्लादेश, आयरलैंड और अमेरिका के साथ ग्रुप ए में रखा गया है। बांग्लादेश के बाद भारतीय टीम का सामना 25 जनवरी को ब्लोमफोनटेन में आयरलैंड से होगा। वह अपना आखिरी लीग मैच इसी स्थान पर 28 जनवरी को अमेरिका से खेलेगी। टूर्नामेंट की शुरुआत 19 जनवरी को दो मैचों से होगी जिसमें आयरलैंड का सामना अमेरिका से और वेस्टइंडीज का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा।

इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीम भाग लेंगी जिन्हें चार ग्रुप में बांटा गया है। प्रत्येक ग्रुप में शामिल टीम इस प्रकार हैं। ग्रुप ए : भारत, बांग्लादेश, आयरलैंड, अमेरिका। ग्रुप बी: इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्ट इंडीज, स्कॉटलैंड। ग्रुप सी: ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, नामीबिया, जिम्बाब्वे। ग्रुप डी: अफगानिस्तान, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, नेपाल।

आईसीसी ने पिछले महीने की पुरुष अंडर-19 वर्ल्ड कप को श्रीलंका से दक्षिण अफ्रीका शिफ्ट करने की जानकारी दी थी। आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) को सरकारी हस्तक्षेप के कारण अस्थाई रूप से निलंबित करने के 11 दिन बाद ऐसा किया। वनडे वर्ल्ड कप के लीग चरण से श्रीलंका टीम के बाहर होने के बाद एसएलसी ने ही आईसीसी से संपर्क करके देश में क्रिकेट के संचालन में सरकारी हस्तक्षेप की जानकारी दी थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें