फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटRECORD: दुनिया के टॉप 5 गेंदबाज, जिन्होंने टेस्ट मैच में किया ये कमाल

RECORD: दुनिया के टॉप 5 गेंदबाज, जिन्होंने टेस्ट मैच में किया ये कमाल

भारतीय टीम में कई शानदार गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन करते हुए भा

Ratnakarनई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तानFri, 10 Nov 2017 04:52 PM

दुनिया के टॉप 5 गेंदबाज, जिन्होंने एक टेस्ट पारी में 10 विकेट झटके

दुनिया के टॉप 5 गेंदबाज, जिन्होंने एक टेस्ट पारी में 10 विकेट झटके1 / 2

भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच ईडन गार्डन्स में 16 नवंबर से खेला जायेगा। भारतीय टीम में कई शानदार गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन करते हुए भारत को जीत दिलायी।

टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी अनिल कुंबले इस लिस्ट में टॉप आते हैं। विश्व में ऐसे कई गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट की एक इनिंग में 10 विकेट झटके हैं। यह कमाल कुंबले में भी कर चुके हैं। आपको बताते हैं उन टॉप 5 गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने सबसे ज्यादा बार 10 विकेट हासिल किए।

मुथैया मुरलीधरन -

श्रीलंका के पूर्व गेंदबाज मुरलीधरन की गेंदबाजी के आगे अच्छे-अच्छे बल्लेबाज पसीना छोड़ देते थे। 1992 में टेस्ट मैचों में पदार्पण करने के बाद मुरलीधरन ने विश्वभर में बेहतरीन गेंदबाज की। उन्होंने 133 टेस्ट मैचों की 230 पारियों में 22 बार 10 विकेट लिए। एक पारी में सबसे ज्यादा बार 10 विकेट लेने की लिस्ट में मुरलीधरन पहले नंबर पर हैं। उन्होंने 67 बार 5 या इससे ज्यादा विकेट भी लिए हैं। 

Sad: टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी का हुआ निधन, ऐसा रहा था इंटरनेशनल करियर

शेन वॉर्न -

वॉर्न ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाजों में गिने जाते हैं। उन्होंने संन्यास से पहले 145 टेस्ट मैच खेले, जिसकी 273 पारियों में 708 विकेट झटके। इस दौरान उन्होंने 10 बार एक पारी में 10 विकेट लिए। इस लिस्ट में वो दूसरे नंबर पर हैं। 

अगली स्लाइड में पढ़ें : टॉप 5 में टीम इंडिया का सिर्फ एक खिलाड़ी इस लिस्ट में शामिल
 

कुंबले कई बार दिखा चुके हैं अपनी गेंदबाजी का जादू

कुंबले कई बार दिखा चुके हैं अपनी गेंदबाजी का जादू2 / 2

सर रिचर्ड हैडली -

न्यूजीलैंड के पूर्व महान गेंदबाज हैडली टेस्ट मैचों के स्पेशलिस्ट गेंदबाज माने जाते थे। हालांकि वनडे में भी कमाल का प्रदर्शन कर चुके हैं। उन्होंने 86 टेस्ट मैचों की 150 पारियों में 431 विकेट चटकाये हैं। इस दौरान उन्होंने 9 बार 10 विकेट हासिल किए। सबसे ज्यादा बार 10 विकेट चटकाने के मामले में सर हैडली तीसरे नंबर पर हैं। 

रंगना हैराथ -

श्रीलंकाई गेंदबाज रंगना हैराथ का दबदबा टेस्ट क्रिकेट में काफी लम्बे समय तक रहा। उन्होंने 85 टेस्ट मैचों की 155 पारियों में 405 विकेट हासिल किए थे। इस दौरान उन्होंने 9 बार 10 विकेट झटके। हैराथ इस लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं।

INDvSL: 3-0 से टेस्ट सीरीज जीतने पर ऐसा करने वाली तीसरी टीम बनेगा भारत

अनिल कुंबले -

कुंबले के क्रिकेट के प्रति इतने जुनूनी थे कि उन्होंने चोट लगने के बाद भी कई बार मैच में दमदार प्रदर्शन किया और भारत को जीत दिलायी। उन्होंने टीम इंडिया के लिए कुल 132 टेस्ट मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 236 पारियों में 619 विकेट झटके। कुंबले ने एक पारी में 8 बार 10 विकेट चटकाये।