फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटपहले टेस्ट में मजबूत पकड़ बनाने के बावजूद भारत के हाथ से फिसला मैच, इंग्लैंड के इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन पड़ा भारी

पहले टेस्ट में मजबूत पकड़ बनाने के बावजूद भारत के हाथ से फिसला मैच, इंग्लैंड के इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन पड़ा भारी

इंग्लैंड ने पहले टेस्ट के चौथे दिन भारत को 28 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनाई। इंग्लैंड की जीत में ओली पोप, बेन स्टोक्स, जो रूट और टॉम हार्टली का बड़ा योगदान रहा।

पहले टेस्ट में मजबूत पकड़ बनाने के बावजूद भारत के हाथ से फिसला मैच, इंग्लैंड के इन खिलाड़ियों का प्रदर्शन पड़ा भारी
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 28 Jan 2024 06:56 PM
ऐप पर पढ़ें

इंग्लैंड ने भारत को पांच मैच की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में 28 रन से हरा दिया है। मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम पहली पारी में सिर्फ 246 रन बना सकी थी इसके जवाब में भारत ने पहली पारी में 436 रन बनाकर इंग्लैंड को मैच में बैकफुट पर धकेल दिया था। मैच के चारों दिन ज्यादातर सेशन में पकड़ बनाने के बावजूद भारतीय टीम को इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा है। यहां हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड की टीम ने भारत को पहले टेस्ट मैच हराया। 

बेन स्टोक्स 
इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने पहली पारी में टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। इंग्लैंड ने 121 के स्कोर पर चार विकेट गंवा दिए थे, जिसके बाद स्टोक्स बल्लेबाजी के लिए उतरे और इसके बाद उन्होंने अंत तक बल्लेबाजी की। उनके 88 गेंद में 70 रन और निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ उनकी साझेदारी की बदौलत इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 246 तक पहुंचने में कामयाब रही। दूसरी पारी में बेन स्टोक्स ज्यादा कमाल नहीं दिखा सके और 33 गेंद में 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे।  

ओली पोप
भारतीय टीम की हार की सबसे बड़ी वजह इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज ओली पोप बने। ओली पोप ने दूसरी पारी में बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन किया। वह दोहरे शतक से सिर्फ चार रन से चूक गए लेकिन उनकी 196 रन की पारी की बदौलत इंग्लैंड की टीम ने भारत के सामने 231 रनों का लक्ष्य रखा। ओली पोप ने 278 गेंद में 21 चौकों की मदद से 196 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान तीन अर्धशतकीय और एक शतकीय साझेदारी भी की। इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 102.1 ओवर में 420 रन बनाए। ओली पोप पहली पारी में सिर्फ एक रन ही बना सके थे। इसके बाद दूसरी पारी में ओली पोप ने दो शानदार कैच (गिल, जायसवाल) भी पकड़े। 

WTC Points Table: भारत को हुआ तगड़ा नुकसान, इंग्लैंड का नहीं बदला स्थान, साउथ अफ्रीका का बैठे-बिठाए फायदा

जो रूट
इंग्लैंड की टीम के पूर्व कप्तान भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में बल्ले से ज्यादा कमाल नहीं दिखा सके लेकिन टर्निंग पिच पर जो रूट ने अपनी गेंदबाजी से बड़ा योगदान दिया। पहली पारी में उन्होंने चार विकेट चटकाए। उन्होंने यशस्वी जायसवाल, रविंद्र जडेजा, केएस भरत और जसप्रीत बुमराह को पवेलियन का रास्ता दिखाया। दूसरी पारी में भी उन्होंने केएल राहुल को आउट करके इंग्लैंड को बड़ी सफलता दिलाई थी। जो रूट पहली पारी में 60 गेंद में 29 रन और दूसरी पारी में सिर्फ दो रन बनाकर आउट हुए। 

रोहित शर्मा के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, भारत के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार मिली ऐसी हार

टॉम हार्टली
इंग्लैंड के लिए डेब्यू टेस्ट मैच खेल रहे टॉम हार्टली ने भारत के बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। पहली पारी में हार्टली थोड़ा महंगे साबित हुए लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को टिकने तक का मौका नहीं दिया। पहली पारी में हार्टली ने 25 ओवर में दो विकेट लेकर 131 रन खर्च किए। दूसरी पारी में टॉम हार्टली ने 26.2 ओवर में 62 रन देकर सात विकेट झटके। टॉम हार्टली ने पहली पारी में बल्ले से 24 गेंद में 23 रन और दूसरी पारी में 52 गेंद में 34 रन का योगदान दिया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें