DA Image
हिंदी न्यूज़ › क्रिकेट › Tokyo Olympics 2020: दीपिका कुमारी ने मेडल की जगाई उम्मीद, प्रवीण जाधव हारे
खेल

Tokyo Olympics 2020: दीपिका कुमारी ने मेडल की जगाई उम्मीद, प्रवीण जाधव हारे

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Hemraj Chauhan
Wed, 28 Jul 2021 06:03 PM
Tokyo Olympics 2020: दीपिका कुमारी ने मेडल की जगाई उम्मीद, प्रवीण जाधव हारे

दीपिका कुमारी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बुधवार को टोक्यो ओलंपिक की तीरंदाजी प्रतियोगिता की व्यक्तिगत स्पर्धा के तीसरे दौर में जगह बनाई। वहीं तरुणदीप राय और प्रवीण जाधव दूसरे दौर से आगे बढ़ने में नाकाम रहे। वर्ल्ड की नंबर एक खिलाड़ी दीपिका को भी युमेनोशिमा पार्क पर चल रही हवाओं से सामंजस्य बिठाने में परेशानी हुई। उन्होंने महिला रिकर्व व्यक्तिगत वर्ग के पहले दौर में भूटान की कर्मा को 6-0 से हराया लेकिन 24वीं वरीयता प्राप्त अमेरिकी जेनिफर मुसिनो फर्नाडिस से उन्हें कड़ी चुनौती मिली। दीपिका ने यह मैच 6-4 से जीता। दीपिका का ओलंपिक खेलों में व्यक्तिगत वर्ग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।
    
इस अनुभवी भारतीय खिलाड़ी ने अमेरिका की 18 वर्षीय जेनिफर के खिलाफ सात अंक से शुरुआत की। इससे उन्हें पहला सेट 25-26 से गंवाना पड़ा लेकिन अगले दो सेट में उन्होंने 'परफेक्ट 10 के तीन स्कोर बनाकर 28-25 और 27-25 से जीत दर्ज करके बढ़त बना दी।चौथे सेट में दीपिका का दूसरा तीर 'बुल्स आई से काफी दूर चला गया और उन्हें केवल छह अंक मिले। अमेरिकी तीरंदाज इसका फायदा उठाकर 25-24 से मुकाबले को बराबरी ला दिया। दीपिका को पांचवें सेट में जेनिफर की गलतियों का भी फायदा मिला जिसे इस भारतीय ने 26-25 से जीतकर मैच अपने नाम किया। इससे पहले दीपिका ने भूटान की कर्मा को 0-6 से हराया था। दीपिका ने पहले और दूसरे सेट में समान 8, 9 और 9 अंक बनाकर 26-23 के समान अंतर से जीत दर्ज की। 
    
दोनों खिलाड़ियों ने तीसरे सेट में एक-एक 'परफेक्ट 10 जमाया लेकिन भूटानी तीरंदाज के लगातार गलतियों के कारण दीपिका ने इसमें भी 27-24 से आसान जीत हासिल की। पुरुष वर्ग में राय और जाधव दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाये। राय को अपने से कम रैंकिंग के इजराइली खिलाड़ी इताय शैनी से 'शूट ऑफ में 5-6 से हार का सामना करना पड़ा जबकि जाधव अमेरिका के विश्व में नंबर एक ब्राडी एलिसन से 0-6 से हार गए। जाधव ने इससे पहले रुस ओलंपिक समिति के वर्ल्ड में नंबर दो गालसन बजारझापोव को 0-6 से करारी शिकस्त दी थी जबकि सेना में उनके सीनियर साथी राय ने यूक्रेन के ओलेक्सी हनबिन के खिलाफ 6-4 से रोमांचक जीत दर्ज की थी। पुरुष वर्ग में अब अतनु दास पर निगाहें टिकी हैं जो गुरुवार को ताइपै के देंग यु चेंग के खिलाफ चुनौती पेश करेंगे।

Tokyo Olympics 2020: बॉक्सर पूजा रानी क्वार्टर फाइनल में पहुंची, मेडल से बस एक कदम दूर
    
जाधव ने एलिसन के खिलाफ पहले सेट के दूसरे तीर में आठ अंक बनाने से जाधव ने यह सेट गंवाया। दूसरे सेट में 'परफेक्ट 10 से शुरुआत करने के बाद भारतीय खिलाड़ी यह प्रदर्शन जारी नहीं रख पाया। उन्होंने तीसरे निशाने पर केवल सात अंक हासिल किए। तीसरे सेट में जाधव का प्रदर्शन पूरी तरह से गड़बड़ा गया और वह 8, 8 और 7 अंक बनाकर बाहर हो गए। इसके उलट बजारझापोव के खिलाफ उन्होंने आत्मविश्वास, धैर्य और एकाग्रता दिखायी और चार 'परफेक्ट 10 और पांच बार नौ-नौ अंक बनाए। 
    
जाधव ने पहली सीरीज में दो बार 10 का स्कोर बनाकर 29-27 से जीत दर्ज करके बजारझापोव को दबाव में ला दिया। रुस ओलंपिक समिति के खिलाड़ी ने दूसरे सेट की पहली दो सीरीज में दो 'परफेक्ट 10 लगाए लेकिन तीसरी सीरीज में वह केवल सात अंक बना पाये। जाधव ने इसका फायदा उठाकर 28-27 से यह सेट भी अपने नाम किया। बजारझापोव ने तीसरे सेट में बेहद लचर प्रदर्शन किया और जाधव ने इसमें 28-24 से आसान जीत दर्ज करके मैच अपने नाम किया। इससे पहले वर्ल्ड में 54वें नंबर के राय इजराइली खिलाड़ी के खिलाफ दूसरे दौर के मैच में अंतिम सेट से पहले 5-3 से आगे थे। दुनिया के 92वें नंबर के खिलाड़ी शैनी ने अंतिम सेट जीतकर स्कोर 5-5 से बराबर किया और 'शूट ऑफ में 'परफेक्ट 10 जमाकर अगले दौर में जगह बनाई। रॉय शूट ऑफ में नौ अंक ही बना सके।

मल्टीप्लेक्स कंपनी Inox Leisure का ऐलान, टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने वाले भारतीयों को लाइफटाइम फ्री मूवी टिकट मिलेगा

अपना तीसरा ओलंपिक खेल रहा सेना का यह 37 वर्षीय तीरंदाज इजराइली खिलाड़ी के खिलाफ पहला सेट 24-28 से गंवा बैठा लेकिन उन्होंने अगले सेट में एक 'परफेक्ट 10 लगाकर 27-26 से जीत दर्ज करके अच्छी वापसी की। तीसरे सेट में रॉय ने 10 के स्कोर से शुरुआत की लेकिन दूसरी सीरीज में वह केवल आठ अंक बना पाए जिसका उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा। इस सेट में स्कोर 27-27 से बराबर रहा।  राय ने चौथे सेट में भी 'परफेक्ट 10 बनाकर 28-27 से जीत दर्ज करके 5-3 की बढ़त बना दी लेकिन इजराइल के खिलाड़ी ने दो बार 10 का स्कोर बनाकर छठे सेट को अपने नाम करके मैच को शूट ऑफ तक खींच दिया था। राय ने इससे पहले यूक्रेन के हनबिन के खिलाफ एक समय 2-4 से पीछे चल रहे थे लेकिन उन्होंने 'परफेक्ट 10 के तीन स्कोर बनाकर आखिरी दो सेट जीते और मैच अपने नाम किया।

संबंधित खबरें