DA Image
23 मई, 2020|5:15|IST

अगली स्टोरी

Today's Sports News: ICC ने गेंदबाजों को टेस्ट क्रिकेट की तैयारी के लिए दिया इतना समय, ब्रैड हॉग की टेस्ट XI में चार भारतीय लेकिन विराट-बुमराह नहीं

india vs bangladesh  2nd test  bangladesh 6 down at end of 1st session

ICC का बड़ा फैसला, तय किया गेंदबाजों के लिए टेस्ट क्रिकेट की तैयारी करने का समय

कोरोना वायरस महामारी के असर के कम होने के बाद टेस्ट क्रिकेट बहाल होने के लिए गेंदबाजों का इंतजार अन्य खिलाड़ियों की तुलना में लंबा होगा क्योंकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने उनके लिये तैयारी का समय दो से तीन महीने तय किया है ताकि वे चोटों से बच सकें। सदस्य देशों ने कोविड-19 महामारी रोकने के लिए लगी पाबंदियों में ढील दी है और आईसीसी ने शुक्रवार को खेल बहाल करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए।

ब्रैड हॉग के मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट XI में चार भारतीय क्रिकेटरों को मिली जगह, विराट-बुमराह दोनों ही बाहर

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को मौजूदा समय में बेस्ट टेस्ट बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है, वहीं जसप्रीत बुमराह भी बेस्ट टेस्ट गेंदबाजों में गिने जाने लगे हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ब्रैड हॉग ने मौजूदा क्रिकेटरों का वर्ल्ड टेस्ट XI चुना है। इन 11 में से चार भारतीय क्रिकेटर हैं, लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि इसमें ना विराट कोहली का नाम है और ना ही जसप्रीत बुमराह का। इतना ही नहीं टेस्ट में भारत की ओर से बेस्ट बल्लेबाजों में गिने जाने वाले चेतेश्वर पुजारा भी ब्रैड हॉग की इस खास लिस्ट का हिस्सा नहीं हैं।

गैरी कस्टर्न ने बताया अच्छा कोच बनने के लिए क्या है जरूरी

अपनी कोचिंग में भारतीय टीम को विश्व कप-2011 का खिताब दिलाने वाले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज गैरी कस्टर्न ने कहा है कि कोचिंग एक नेतृत्व करने वाला पद है, जिसके लिए इस बात की गहरी समीक्षा होनी चाहिए कि टीम और खिलाड़ी आगे कैसे बढ़ सकते हैं और उनको इसके लिए किस तरह का माहौल चाहिए। गैरी भारत के अलावा दक्षिण अफ्रीका टीम के भी कोच रहे चुके हैं।

इस बार टीम इंडिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए तैयार रहेंगे: पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को लगता है 2018 में जिस ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने घर में विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम का सामना किया था मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई टीम उस टीम से काफी बेहतर है। कोहली की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से मात दी थी। इसी के साथ भारत ने 71 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने का गौरव हासिल किया था। पैट कमिंस ने कहा है कि हम इस बार भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए तैयार रहेंगे।

गेंद पर लार के इस्तेमाल पर बैन से बेफिक्र हैं तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स, जानें क्यों

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स का मानना है कि गेंदों पर लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाना कोई मुद्दा नहीं होगा क्योंकि गेंदबाज गेंद को चमकाने के अन्य तरीके ढूंढ लेंगे। वोक्स का मानना है कि गेंद पर लार लगाना एक आदत है और क्रिकेट के फिर से शुरू होने पर इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ अभ्यास करना होगा। वोक्स ने विजडन से कहा कि अब आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप गेंद को चमकाने के लिए यह (लार का इस्तेमाल) सब नहीं कर सकते।

ICC के नियमों पर बोले फाफ डुप्लेसिस, खिलाड़ियों का आदी होना बेहद मुश्किल

कोरोना वायरस ने सुरक्षा के नए नियमों को बढ़ावा दिया है और इसी क्रम में आईसीसी की क्रिकेट समिति ने इस महामारी के बाद खेल शुरू होने पर गेंद चमकाने के लिए सलाइवा के इस्तेमाल को बंद करने की सिफारिश की है ताकि संक्रमण को रोका जा सके। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस का मानना है कि इस बदलाव का आदी होना बेहद मुश्किल है। डु प्लेसिस का कहना है कि वह हर गेंद से पहले फील्डिंग के लिए तैयार होने के लिए अपने हाथ पर थूंकते हैं। ऐसा करने वाले सिर्फ डु प्लेसिस नहीं हैं। दुनिया का लगभग हर फील्डर ऐसा करता है ताकि गेंद उसके हाथों में आसानी से चिपक सके। 

2015 WC INDvPAK: सुरेश रैना ने बताया- खाना खा रहा था, जब धोनी आए और बोले- बैटिंग के लिए तैयार हो जाओ

भारत और पाकिस्तान के बीच कुल सात वर्ल्ड कप मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें से भारत ने अभी तक सभी मैच जीते हैं। 2015 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें ग्रुप स्टेज में आमने-सामने थीं। मैच एडिलेड में खेला गया था, जिसमें विराट कोहली ने 107 रन बनाए थे। भारत ने मैच 76 रन से जीता था और विराट की शतकीय पारी के चक्कर में लोगों ने सुरेश रैना की पारी को थोड़ा नजरअंदाज किया। रैना ने उस मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 74 रनों की पारी खेली थी। बैटिंग ऑर्डर में ऊपर भेजे जाने के उस समय के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के फैसले के बारे में रैना ने बात की।

दो मिनट में देखें सुरेश रैना के 19 Stunning स्लिप कैच, फैन ने बनाया धांसू वीडियो- देखें

टीम इंडिया के सीनियर बल्लेबाज सुरेश रैना अपनी शानदार फील्डिंग के लिए मशहूर रहे हैं। रैना टीम के चुस्त फील्डरों में शुमार किए जाते हैं। रैना के एक फैन ने उनके स्लिप में लिए गए कैचों को मिलाकर एक वीडियो बनाया है। इस दो मिनट के वीडियो में आप रैना के 19 कैच देख सकते हैं। खास बात यह है कि यह सभी मैच स्लिप में ही लपके गए हैं। टीम इंडिया, गुजरात लायंस और चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से लपके गए ये 19 कैच हैं। रैना ने इस वीडियो को खुद भी शेयर किया है और साथ ही फैन को शुक्रिया भी कहा है।

दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली खिलाड़ी बनीं नाओमी ओसाका, सेरेना विलियम्स को पीछे छोड़ा

जापान की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका पिछले 12 महीनों में सर्वाधिक वेतन पाने वाली महिला खिलाड़ी बन गईं हैं। अमेरिका की व्यावसायिक मैगजीन फोर्ब्स के अनुसार ओसाका ने पिछले 12 महीनों में ईनामी राशि से तीन करोड़ 74 लाख डॉलर कमाए जो अमेरिका की स्टार टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स से 14 लाख डॉलर ज्यादा है। ओसाका से पहले रूस की मारिया शारापोवा के नाम सर्वाधिक वेतन पाने वाली महिला खिलाड़ी का रिकॉर्ड था। उन्होंने 2015 में दो करोड़ 97 लाख डॉलर की कमाई की थी।

कोविड-19 महामारी के बाद हैदराबाद ओपन फिर से आयोजन के लिए तैयार

कोविड-19 महामारी के बाद हैदराबाद ओपन के साथ ही बैडमिंटन की कोर्ट पर वापसी होगी। विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। कोविड-19 महामारी के कारण दुनिया में सभी तरह की बैडमिंटन गतिविधियां मार्च से ही स्थगित हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च से लेकर अब तक 10 से अधिक बैडमिंटन टूर्नामेंट रद्द हो चुके हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Todays Top 10 Cricket and others sports icc advices two months training for bowlers before playing test cricket brad hogg world test xi no virat kohli and jasprit bumrah