फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटToday's Sports News: ICC चेयरमैन पद से शशांक मनोहर की हो सकती है छुट्टी, महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर विराट-सचिन ने जताया दुख

Today's Sports News: ICC चेयरमैन पद से शशांक मनोहर की हो सकती है छुट्टी, महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर विराट-सचिन ने जताया दुख

महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर विराट कोहली, सचिन तेंदलुकर और रवि शास्त्री ने जताया दुख तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भारत के लीजेंड हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह का लंबी बीमारी के...

Today's Sports News: ICC चेयरमैन पद से शशांक मनोहर की हो सकती है छुट्टी, महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर विराट-सचिन ने जताया दुख
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 25 May 2020 05:07 PM
ऐप पर पढ़ें

महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर विराट कोहली, सचिन तेंदलुकर और रवि शास्त्री ने जताया दुख

तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भारत के लीजेंड हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह का लंबी बीमारी के बाद सोमवार (25 मई) को निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे। बलबीर को गत 12 मई को दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल में इलाज के दौरान भी उन्हें दो बार दिल का दौरा पड़ा और उनकी तबीयत बिगड़ती चली गई। बलबीर के पौत्र कबीर ने बयान जारी कर बताया कि उनके दादा बलबीर का आज सुबह लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली, टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री और दूसरे क्रिकेटरों ने शोक व्यक्त किया है।

आईसीसी चुनाव: शशांक मनोहर को लगा झटका, कॉलिन ग्रेव्स बन सकते हैं अगले ICC चेयरमैन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) में चुनावी फिजा गरमा सी गई है और ऐसा देखा जा सकता है कि कोलिन ग्रेव्स अगले आईसीसी चेयरमैन हो सकते हैं क्योंकि मौजूदा चेयरमैन शशांक मनोहर  का मानना था की इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) के बीच जो पैसों को लेनदेन हुआ था वह चुनावों को लेकर था और अब उनके इस दावे को एथिक्स अधिकारी ने मानने से इनकार कर दिया है। एक पत्र में आईसीसी के जनरल काउंसिल के ऑफिस और कंपनी सेकेट्री ने आईसीसी चेयरमैन के हवाले से ईसीबी और सीडब्ल्यूआई के लोन के मामले को एथिक्स अधिकारी के सामने 30 अप्रैल को पेश किया था। अपने आदेश में एथिक्स अधिकारी ने अब चैयरमेन की चिंता को खारिज कर दिया है और कहा है कि उन्हें इस लेनदेन में चुनावों से संबंधित कुछ नहीं लगता। इस पत्र की एक प्रति आईएएनएस के पास है। 

 

तीन बार के ओलंपिक गोल्ड विजेता हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का निधन

पिछले दो सप्ताह से कई बीमारियों से जूझ रहे तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का सोमवार को निधन हो गया। 95 वर्षीय बलबीर के परिवार में बेटी सुशबीर और तीन बेटे कंवलबीर, करणबीर और गुरबीर हैं। मोहाली के फोर्टिस अस्पताल के निदेशक अभिजीत सिंह ने प्रेस ट्रस्ट को बताया, ''उनका सुबह 6.30 पर निधन हुआ।''  बलबीर सीनियर को आठ मई को वहां भर्ती कराया गया था। वह 18 मई से अर्ध चेतन अवस्था में थे और उनके दिमाग में खून का थक्का जम गया था। उन्हें फेफड़ों में निमोनिया और तेज बुखार के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

 

टीम इंडिया में विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर वापसी के लिए तैयार हैं उथप्पा

टीम इंडिया के लिए लिमिटेड ओवर फॉर्मैट में महेंद्र सिंह धोनी लंबे समय से विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभा चुके हैं और अब वो अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर हैं, ऐसे में यह सवाल अभी भी बना हुआ है कि लिमिटेड ओवर क्रिकेट में धोनी का बेस्ट रिप्लेसमेंट कौन होगा। ऋषभ पंत को काफी मौके मिले हैं, लेकिन वो कुछ खास प्रभावित नहीं कर सके हैं। टी20 इंटरनेशनल में केएल राहुल विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं, लेकिन अभी भी उन्हें धोनी का पर्मानेंट रिप्लेसमेंट नहीं माना जाता है। इन सब के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका सफलतापूर्वक निभा चुके रॉबिन उथप्पा का मानना है कि अगर उन्हें मौका मिला तो वो टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया के लिए वो विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।

महान जोंटी रोड्स ने इस भारतीय क्रिकेटर को बताया दुनिया का बेस्ट फील्डर

जब कभी भी हम दुनिया के सबसे बेहतरीन फील्डर की बात करते हैं तो इसमें सबसे ऊपर नाम दक्षिण अफ्रीका के महान फील्डर जोंटी रोड्स का आता है। उनके यादगार कैच, रन आउट और डाइव्स ने दुनिया को उनका फैन बना दिया था। सुरेश रैना के साथ बात करते हुए जोंटी रोड्स ने इंस्टाग्राम पर बताया है कि उनकी नजर में इस समय सबसे बेहतरीन विदेशी और भारतीय फील्डर कौन सा है। इसके जवाब में रोड्स ने कहा कि मुझे एबी डिविलियर्स को बल्लेबाजी और फील्डिंग करते देखना काफी पसंद है। मार्टिन गुप्टिल हैं... माइकल बेवन भी, वह काफी तेज थे। जड्डू भी मैदान पर काफी तेज हैं। उन्होंने कहा कि जड्डू (जडेजा) ने कुछ बेहद शानदार कैच लिए हैं।

मोहम्मद कैफ ने सुनाया मजेदार किस्सा, बताया क्यों एमएस धोनी की कप्तानी में नहीं हुई उनकी टीम में वापसी

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और स्टार क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी को लेकर पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने एक मजेदार किस्सा सुनाया है। धोनी ने जब अपना इंटरनैशनल करियर शुरू किया था, उस समय कैफ अपने करियर के बेस्ट दौर में थे। धोनी के साथ कैफ एक-दो साल ही खेल सके और इसके बाद वो टीम में वापसी नहीं कर सके। कैफ ने टीम इंडिया के लिए आखिरी इंटरनैशनल मैच 2006 में खेला था और 2018 में उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कहा था। कैफ ने एक बार का किस्सा सुनाया, जब उन्होंने टीम इंडिया को अपने घर खाने पर बुलाया था और उस समय सीनियर खिलाड़ियों पर ध्यान देने के चक्कर में वो धोनी और सुरेश रैना जैसे जूनियर खिलाड़ियों को अच्छे से अटेंड नहीं कर सके थे।

कप्तानी खोने पर बोले यूनुस खान, अगर आप सच बोलते हैं तो आपको पागल मान लिया जाता है

पाक बल्लेबाज यूनुस खान पाकिस्तान टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने पाकिस्तान के लिए 118 टेस्ट मैच खेलते हुए  52.05 की औसत से 10099 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 34 शतक जड़े और उनका अधिकम स्कोर 313 रन रहा। वह पाकिस्तान के बेस्ट खिलाड़ियों में से एक हैं। उनके बारे में बात करते हुए लोग अक्सर भूल जाते हैं कि वह पाकिस्तान क्रिकेट के इतिहास में केवल दो विश्व कप विजेता कप्तानों में से एक हैं।

छलका भज्जी का दर्द, बोले- सिलेक्टर्स को लगता है कि मैं बूढ़ा हो गया हूं

टीम इंडिया के सीनियर स्पिनर हरभजन सिंह ने पिछले चार साल से कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। भज्जी को अभी भी टीम इंडिया में वापसी की उम्मीद है। भज्जी 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम इंडिया का हिस्सा रह चुके हैं। भज्जी मानते हैं कि वो टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया के लिए वापसी कर सकते हैं। भज्जी का मानना है कि वो टी20 वर्ल्ड कप खेलने के लिए फिट और तैयार हैं।

सुरेश रैना ने अजिंक्य रहाणे को बताया भारत का बेस्ट फील्डर, बोले- उनकी कैचिंग स्किल लाजवाब

भारत के अनुभवी क्रिकेटर सुरेश रैना को शानदार बल्लेबाज के साथ-साथ बेहतरीन फील्डर भी माना जाता रहा है। वह टीम इंडिया, गुजरात लॉयन्स और चेन्नई सुपर किंग्स की टीमों का हिस्सा रहे और अपनी फील्डिंग से सभी को प्रभावित किया। रैना की गेंद के पीछे तेजी से भागने की क्षमता, गेंद को जल्दी पकड़ कर स्टम्प्स को निशाना बनाने की कला बल्लेबाजों को रन लेने से रोकती है। लेकिन हाल ही में सुरेश रैना एक इंटरव्यू में भारतीय क्रिकेट टीम के अपने फेवरेट फील्डर का नाम बताया।

आखिर नहीं मिल सकीं बलबीर सीनियर की अनमोल धरोहरें, SAI को 1985 में दी थी

आखिरी समय तक उन्हें इंतजार था कि 1985 में भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) को दी गई अनमोल धरोहरें वह एक बार फिर देख सकेंगे, लेकिन पिछले आठ साल में तमाम प्रयासों के बावजूद महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह की यह तमन्ना पूरी नहीं हो सकी। तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बलबीर सीनियर का 95 वर्ष की उम्र में मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में सोमवार (25 मई) को निधन हो गया। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें