DA Image
25 सितम्बर, 2020|11:08|IST

अगली स्टोरी

Today's Top Sports News: ऑस्ट्रेलिया पहली बार बना नंबर वन T-20 टीम, क्यों बिना मैच खेले भारत ने गंवाई टेस्ट की बादशाहत

indian cricket team photo ht

ICC T20 Ranking: पाकिस्तान को पछाड़कर पहली बार ऑस्ट्रेलिया बना नंबर वन, भारत तीसरे नंबर पर मौजूद

आईसीसी ने ताजा रैंकिग जारी कर दी है और इसमें लिमिटेड ओवर में कुछ इंटरेस्टिंग बदलाव देखने को मिले हैं। सबसे ज्यादा उतार-चढ़ाव टी-20 रैंकिंग में देखने को मिले हैं जहां पाकिस्तान की टीम पिछले 27 महीनों से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की नंबर वन टीम बनी हुई थी, लेकिन अब ऑस्ट्रेलियाई टीम टी20 क्रिकेट की बादशाह बन गई है। हैरान करने वाली बात ये है कि पाकिस्तान की टीम पहले से सीधे चौथे स्थान पर पहुंच गई है।

Latest ICC Test Ranking: बिना मैच खेले जानिए कैसे छिना भारत से नंबर-1 का ताज

कोविड-19 महामारी (कोरोना वायरस संक्रमण) के चलते दुनिया भर में क्रिकेट इवेंट्स स्थगित हो चुके हैं। मार्च के शुरुआती हफ्ते के बाद से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला गया है। 30 अप्रैल तक टीम इंडिया टेस्ट में नंबर-1 टीम बनी हुई थी और 1 मई को उसका नंबर-1 का ताज छिन गया। टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया नंबर-1 टीम बन गई है, जबकि न्यूजीलैंड दूसरे पायदान पर है। भारत नंबर-1 की गद्दी से फिसलकर तीसरे नंबर पर आ गया है। अक्टूबर 2016 के बाद यह पहला मौका है, जब टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान से नीचे उतरी है।

ICC ODI Ranking: वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड की बादशाहत बरकरार, भारत दूसरे नंबर पर कायम

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) ने शुक्रवार को ताजा वनडे टीम रैंकिग जारी कर दी है। इसमें पहले की तरह भारतीय टीम दूसरे और विश्व चैम्पियन इंग्लैंड पहले पायदान पर बरकरार है। ताजा रैंकिंग के अनुसार, इंग्लैंड 127 अंको के साथ पहले, भारत 119 अंकों के साथ दूसरे, पिछले साल 2019 विश्व कप में दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से उपविजेता रही न्यूजीलैंड 116 अंकों के साथ तीसरे, दक्षिण अफ्रीका 108 अंकों के साथ चौथे और टी-20 और टेस्ट में नंबर वन ऑस्ट्रेलिया 107 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर है।

विराट कोहली vs स्टीव स्मिथ, इयान चैपल ने बताया कप्तान और बल्लेबाज के रूप में कौन बेहतर

मौजूदा समय में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्टीव स्मिथ को दुनिया के बेस्ट बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है। विराट टीम के कप्तान हैं, जबकि स्मिथ बॉल टैम्परिंग मामले के बाद कप्तानी गंवा चुके हैं। स्मिथ को दोबारा टीम इंडिया का कप्तान चुने जाने की भी चर्चा हो रही है। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल से जब पूछा गया कि वो विराट कोहली और स्टीव स्मिथ में से किसे चुनेंगे, तो उनकी पसंद थोड़ी हैरान करने वाली रही।

रामनरेश सरवन ने क्रिस गेल के आरोपों को बताया गलत, बोले- नाम खराब करने की कोशिश

वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर रामनरेश सरवन ने अपने पूर्व साथी क्रिस गेल द्वारा लगाए गए आरोपों को गलत बताया है। गेल ने कहा था कि सरवन के कारण ही कैरिबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) की टीम जमैका तालावाज ने उन्हें बाहर कर दिया है। ईएसपीएनक्रिकइंफो के फेसबुक पेज पर सरवन के हवाले से लिखा गया है, “मैं जमैका तालावाज में गेल का चयन नहीं किए जाने के फैसले में किसी तरह की संलिप्ता से इनकार करता हूं।”

57 साल पहले मई दिवस को हुआ था 'फटाफट क्रिकेट' का आगाज, जानें इसका इतिहास और खास बातें

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर आज से ठीक 57 साल पहले सीमित ओवरों की क्रिकेट का आगाज हुआ था, जिसमें बाद में भारतीय बल्लेबाजों विशेषकर सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने अपनी विशेष छाप छोड़ी। क्रिकेट से नए दर्शकों को जोड़ने की कवायद में इंग्लैंड ने इस नए प्रारूप की शुरुआत की थी, जिसका पहला मैच लंकाशर और लीस्टरशर के बीच एक मई 1963 को खेला गया था। यह मैच बारिश से प्रभावित रहा और दूसरे दिन (रिजर्व डे) इसका परिणाम निकल पाया था।

ICC Test Ranking: ऑस्ट्रेलिया बना नंबर-1, भारत तीसरे नंबर पर खिसका

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया का पहला स्थान छिन गया है। शुक्रवार को आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में भारत को हटाकर ऑस्ट्रेलिया नंबर-1 टीम बन गई है। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम खिसककर तीसरे पायदान पर आ गई है। आईसीसी रैंकिंग नियम के मुताबिक 2016-17 के रिकॉर्ड को सालाना अपडेट में हटाने के बाद रैंकिंग में यह बदलाव देखने को मिला है। अक्टूबर 2016 के बाद यह पहला मौका है, जब टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान से नीचे खिसकी है।

शोएब अख्तर के सपोर्ट में आए यूनुस खान, बोले- क्या मुंहतोड़ और कड़वा सच बोला

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान युनूस खान अपने पूर्व साथी शोएब अख्तर के समर्थन में आए हैं, जिन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के कानूनी विभाग को अयोग्य बताया था। शोएब अख्तर ने हाल ही में पीसीबी द्वारा उमर अकमल को तीन साल के लिए प्रतिबंधित किए जाने पर बोर्ड और उसकी कानूनी टीम की आलोचना की थी। अख्तर ने कहा था कि बोर्ड अपनी पसंद के भ्रष्ट खिलाड़ियों को बचा रहा है लेकिन कुछ अन्य लोगों को सजा दे रहा है।

लॉकडाउन के बीच एंडी मर्रे ने जीता वर्चुअल मैड्रिड ओपन खिताब

ब्रिटेन के टेनिस खिलाड़ी एंडी मर्रे ने गुरुवार को 'वर्चुअल' मैड्रिड ओपन खिताब अपने नाम कर लिया। उन्हें सेमीफाइनल में वॉकओवर मिला क्योंकि उनके प्रतिद्वंद्वी डिएगो श्वार्ट्जमैन नेटवर्क में परेशानी के कारण लॉग आउट हो गए। दो बार के मैड्रिड ओपन चैम्पियन मर्रे ने इस वर्चुअल टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में बेल्जियम के डेविड गॉफिन को हराया।

फीफा विश्व कप 2022 का एंबेसडर कोरोना वायरस से हुआ संक्रमित

कतर में 2022 में होने वाले विश्व कप फुटबॉल के एक 'ब्रांड एंबेसडर को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। टूर्नामेंट के आयोजकों ने इसकी पुष्टि की। कतर के पूर्व मिडफील्डर 54 वर्षीय आदेल खमीस इस टूर्नामेंट के एंबेसडर हैं। टूर्नामेंट की शीर्ष समिति ने ट्वीट किया, ''दुर्भाग्य से आदेल खमीस को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। हम सभी संक्रमित व्यक्तियों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करते हैं।''

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Today s top 10 sports news top 10 cricket news team india looses no 1 position in latest icc test rankings australia become no 1 t20 team for the first time