फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटगुरुवार को टी20 वर्ल्ड कप में खेले जाएंगे तीन मुकाबले, भारत की नीदरलैंड से होगी भिड़ंत, एक ही दिन में मैदान पर उतरेंगी छह टीमें

गुरुवार को टी20 वर्ल्ड कप में खेले जाएंगे तीन मुकाबले, भारत की नीदरलैंड से होगी भिड़ंत, एक ही दिन में मैदान पर उतरेंगी छह टीमें

T20 WC में गुरुवार का दिन काफी बिजी रहेगा। सुपर-12 के ग्रुप दो की 6 टीमें एक-दूसरे के खिलाफ भिड़ेंगी। भारत का सामना नीदरलैंड से होगा, जबकि अफ्रीका की भिड़ंत BAN से है। पाक का सामना जिम्माब्वे से है।

गुरुवार को टी20 वर्ल्ड कप में खेले जाएंगे तीन मुकाबले, भारत की नीदरलैंड से होगी भिड़ंत, एक ही दिन में मैदान पर उतरेंगी छह टीमें
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 26 Oct 2022 10:59 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में जीत के साथ आत्मविश्वास से भरी भारतीय टीम को गुरुवार को नीदरलैंड की कमजोर मानी जाने वाली टीम से विश्व कप ग्रुप मैच में अधिक चुनौती मिलने की उम्मीद नहीं है। भारत के बल्लेबाजों के नीदरलैंड के गेंदबाजों पर दबदबा बनाने की उम्मीद है। टी20 वर्ल्ड कप सुपर 12 के ग्रुप दो की सभी टीमें गुरुवार को मैदान पर उतरेंगी।

पहला मैच साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा। साउथ अफ्रीका का जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच बेनतीजा रहा था, जिसके कारण उसे एक अंक से संतोष करना पड़ा, जबकि बांग्लादेश ने नीदरलैंड को हराया था। गुरुवार को दूसरे मैच में भारत का सामना नीदरलैंड से होगा। दिन का तीसरा मैच जिम्बाब्वे और पाकिस्तान के बीच पर्थ में खेला जाएगा। भारत और अफ्रीका के मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जाएंगे।

भारतीय टीम को हालांकि आत्ममुग्धता से बचना होगी क्योंकि भावनात्मक रूप से थकाने वाले कड़े मुकाबले में जीत के बाद टीमें थोड़ी ढिलाई बरत देती हैं। इस मुकाबले में शीर्ष चार बल्लेबाजों में से तीन कप्तान रोहित शर्मा, लोकेश राहुल और सूर्यकुमार यादव को दक्षिण अफ्रीका की मजबूत टीम से भिड़ने से पहले लय हासिल करने का मौका मिलेगा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबला ग्रुप की अंक तालिका में टीम का स्थान तय करने में अहम भूमिका निभाएगा।

नीदरलैंड की टीम में फ्रेड क्लासेन, बाड डि लीडे, टिम प्रिंगल और दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के पूर्व स्पिनर रीलोफ वान डेर मर्व जैसे गेंदबाज हैं। वान डेर मर्व विरोधी टीम में एकमात्र खिलाड़ी हैं जो इंडियन प्रीमियर लीग में खेल चुके हैं। नीदरलैंड का गेंदबाजी आक्रमण लीग चरण और होबार्ट में बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान उपयोगी नजर आया क्योंकि वहां मौसम ठंडा था और तेज हवा चलती थी तथा साथ ही पिच से गेंदबाजों को मदद मिलती है।

गुरुवार को हालांकि नीदरलैंड को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) की पिच पर भारत के दमदार बल्लेबाजों का सामना करना पड़ेगा। एससीजी की पिच पारंपरिक रूप से बल्लेबाजों के अनुकूल रही है और यहां शॉट खेलना आसान होता है। न्यूजीलैंड ने एससीजी में अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 200 रन बनाए थे और भारतीय टीम भी टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी।

पहले बल्लेबाजी करने से राहुल जैसे बल्लेबाजों को लय हासिल करने और दक्षिण अफ्रीका की चुनौती के लिए तैयार होने का मौका मिलेगा। गेंदबाजी कोच पारस म्हांब्रे ने बुधवार को पुष्टि की कि नीदरलैंड के खिलाफ भारत उसी एकादश को उतारेगा जो रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी।

विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में कोई टीम अंतिम एकादश में बदलाव नहीं करना चाहती और भारतीय टीम प्रबंधन भी इसी मानसिकता पर चल रहा है। कोहली की यादगार पारी और पंड्या के जिंदादिल प्रदर्शन से भारत ने भले ही मैच जीत लिया हो लेकिन इसके बावजूद यह सवाल उठ रहा है कि क्या यह भारत की सर्वश्रेष्ठ टी20 एकादश है।

राहुल को टीम में जगह देने के लिए ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी को बाहर रखना निराशाजनक है। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को भी पाकिस्तान के खिलाफ मैच में जगह नहीं मिली, लेकिन भारत के अंतिम नेट सत्र में उनकी गेंदों में पैनापन नजर आया और उन्होंने सभी शीर्ष बल्लेबाजों को परेशान किया। अगर कोई चोटिल नहीं होता है तो फिर तेज गेंदबाजी में संभवत: कोई बदलाव नहीं होगा। नीदरलैंड की टीम ठीक-ठाक है और आईसीसी विश्व एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय लीग में टीम के खेलने के बाद कुछ खिलाड़ियों को केंद्रीय अनुबंध दिए गए हैं।

IND vs NED Weather Report: ऑस्ट्रेलिया में बारिश ने बिगाड़ा कई टीमों का गेम, जानिए कैसा रहेगा भारत बनाम

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व अंडर-19 और 'ए' क्रिकेट टॉम कूपर नीदरलैंड की टीम का हिस्सा हैं, जो बिग बैश लीग में ब्रिसबेन हीट्स और काउंटी क्रिकेट में समरसेट के लिए खेल चुके हैं। भारतीय मूल के युवा सलामी बल्लेबाज विक्रमजीत सिंह भी टीम का हिस्सा हैं जिन्हें प्रतिभाशाली माना जाता है। न्यूजीलैंड के लिए कई मुकाबले खेलने वाले तेज गेंदबाज क्रिस प्रिंगल के बेटे टिम प्रिंगल भी टीम का हिस्सा हैं। टिम बाएं हाथ के स्पिनर और निचले क्रम के बल्लेबाज हैं।

भारतीय प्रशंसक क्रिस को ऐसे गेंदबाज के रूप में याद करते हैं जिनके खिलाफ महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने काफी रन बनाए। बास डि लीडे भी टीम का हिस्सा हैं जिनके पिता टिम विश्व कप 1996 में नीदरलैंड का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। 

टीम इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, दीपक हुड्डा, हर्षल पटेल और ऋषभ पंत।

नीदरलैंड: स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान), कॉलिन एकरमैन, टॉम कूपर, बास डि लीडे, ब्रैंडन ग्लोवर, फ्रेड क्लासेन, स्टीफन मायबर्ग, विक्रमजीत सिंह, तेजा निदिमानुरु, मैक्स ओ डाउड, टिम प्रिंगल, रीलोफ वान डेर मर्व, टिम वान डेर गुगटेन, लोगान वान बीक, पॉल वान मीकरेन और शारिज अहमद।

दक्षिण अफ्रीका टीम: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रिले रोसौव, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, लुंगी एनगिडी, तबरेज़ शम्सी, मार्को जानसेन, रीज़ा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेनो

बांग्लादेश टीम: नजमुल हुसैन शान्तो, सौम्य सरकार, लिटन दास, शाकिब अल हसन (कप्तान), अफिफ हुसैन, यासिर अली, नूरुल हसन (विकेटकीपर), मोसादेक हुसैन, तस्कीन अहमद, हसन महमूद, मुस्तफिजुर रहमान, एबादोत हुसैन, शोरफुल इस्लाम, मेहदी हसन मिराज, नसुम अहमद

पाकिस्तान टीम: मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, हैदर अली, मोहम्मद नवाज, आसिफ अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ, नसीम शाह, खुशदिल शाह, फखर जमान, मोहम्मद हसनैन , मोहम्मद वसीम जूनियर

जिम्बाब्वे टीम: रेजिस चकाब्वा (विकेटकीपर), क्रेग एर्विन (कप्तान), सीन विलियम्स, सिकंदर रजा, वेस्ले मधेवेरे, मिल्टन शुम्बा, रयान बर्ल, ल्यूक जोंगवे, तेंदई चतरा, आशीर्वाद मुजरबानी, टोनी मुनयोंगा, वेलिंगटन मसाकाद्जा, ब्रैड इवांस, क्लाइव मडांडे , रिचर्ड नगारवा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें