DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC ODI WC 2019: श्रीलंकाई टीम में ये 5 खिलाड़ी होंगे मैदान के महारथी

वर्ल्ड कप में खेलने वाली दस टीमों में श्रलंकाई टीम से रैंकिंग में नीचे सिर्फ अफगानिस्तान की टीम है। आइए जानते हैं इस विश्व कप में श्रीलंका के अभियान में कौन से खिलाड़े महत्वपूर्ण भूमिका में होंगे...?

श्रीलंकाई क्रिकेट ने बीते तीन साल में सिर्फ पतन की राह देखी है
श्रीलंकाई क्रिकेट ने बीते तीन साल में सिर्फ पतन की राह देखी है

श्रीलंकाई क्रिकेट ने बीते तीन साल में सिर्फ पतन की राह देखी है। साल 2011 में कुमार संगकारा की कप्तानी में इस टीम ने फाइनल में जगह बनाई थी। इसके बाद संगकारा, महेला जयवर्धने, तिलकरत्ने दिलशान समेत कई दिग्गज खिलाड़ियों के संन्यास और क्रिकेट बोर्ड में अंदरूनी राजनीति के कारण 1996 की चैंपियन टीम ने बीते वर्षों में काफी बुरा दौर देखा। यह टीम आईसीसी की वनडे रैंकिंग में 9वें स्थान तक लुढ़क गई है। वर्ल्ड कप में खेलने वाली दस टीमों में सिर्फ अफगानिस्तान ही रैंकिंग में उससे नीचे है। आइए जानते हैं इस विश्व कप में श्रीलंका के अभियान में कौन से खिलाड़े महत्वपूर्ण भूमिका में हैं....

READ ALSO: ICC ODI WC 2019: श्रीलंकाई टीम के सामने विवादों से उबरकर संभलने की चुनौती

एंजेलो मैथ्यूज
एंजेलो मैथ्यूज

टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में शुमार एंजेलो 2011 के विश्व कप में भी खेले थे। उन्होंने बल्लेबाजी में श्रीलंका के मध्य क्रम को मजबूत किया है। दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज एंजेलो बेहतरीन फील्डर भी हैं और उनके नाम वनडे में 50 कैच दर्ज हैं। उन्होंने श्रीलंका के लिए 203 मैचों में 5380 रन बनाए हैं, जिसमें उनके नाम 2 शतक और 37 अर्धशतक दर्ज हैं। , उन्होंने 114 विकेट भी लिए हैं।

READ ALSO: World Cup 2019: भारत के लिए नंबर 4 सिर्फ इस बार ही नहीं हर बार रहा है सिरदर्द

कुसाल परेरा
कुसाल परेरा

टीम के बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज कुसाल ने छह साल पहले वनडे क्रिकेट में पदार्पण के बाद से काफी अच्छा प्रदर्शन करते हुए श्रीलंकाई टीम में जगह सुरक्षित कर ली है। अब वह श्रीलंकाई टीम की बल्लेबाजी के अभिन्न अंग बन गए हैं। बल्लेबाजी में अपने आदर्श सनथ जयसूर्या की तकनीक से प्रेरित होकर उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 17 गेंदों पर अर्धशतक लगाकर उनके रिकॉर्ड की बराबरी की। उन्होंने श्रीलंका के लिए अब तक 88 मैचों में 2283 रन बनाए हैं। जिसमें उनके नाम 4 शतक और 11 अर्धशतक दर्ज हैं।

READ ALSO: ICC World Cup 2019: एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर बोलती है टीम इंडिया की तूती

लाहिरू थिरिमाने
लाहिरू थिरिमाने

वनडे करियर में 9 साल से भी ज्यादा का अनुभव रखने वाले इस बल्लेबाज ने 2012 के बाद मध्य क्रम में अपनी क्षमता साबित की और टीम में अपना स्थान पक्का करने में सफल हुए हैं। उन्होंने कई बार एंजेंलो मैथ्यूज के साथ अहम मौकों पर टीम को संकट से भी उबारा है। ला​हिरू थिरिमाने ने श्रीलंका के लिए अब तक 117 मैचों में 4 शतक और 20 अर्धशतक की मदद से 2946 रन बनाए हैं।

READ ALSO: ICC World Cup 2019: भारत में तैयारी कर छाने को तैयार हैं अफगानिस्तानी लड़के

तिसारा परेरा
तिसारा परेरा

30 साल के तिसारा परेरा श्रीलंकाई टीम के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर हैं। उन्होंने 2011 विश्व कप के फाइनल में 22 रन बनाने के अलावा भारत के लिए सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले गौतम गंभीर का विकेट लिया था। लेकिन उनकी टीम फाइनल मुकाबला 6 विकेट से हार गई थी। उन्होंने अपना एकमात्र वनडे शतक इसी साल न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 57 गेंदों में बनाया। तिसारा परेरा ने श्रीलंका के लिए अब तक 153 मैचों में 1 शतक और 10 अर्धशतक की मदद से 2147 रन बनाने के अलावा 169 विकेट भी चटकाए हैं।

READF ALSO: ICC World Cup 2019: गंभीर ने नंबर 4 के लिए इस खिलाड़ी को बताया सबसे फिट

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

संभवत: अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे लसिथ मलिंगा श्रीलंकाई टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में शुमार हैं। अपने एक्शन से बल्लेबाजों में खौफ पैदा करने वाले मलिंगा वनडे विश्व कप में दो बार हैट्रिक ले चुके हैं। वह वनडे में तीन हैट्रिक लेने वाले दुनिया के एकमात्र गेंदबाज हैं। यह उनका चौथा एकदिवसीय वर्ल्ड कप होगा। हाल में खत्म हुए आईपीएल में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 16 विकेट झटके। लसिथ मलिंगा ने श्रीलंका के लिए अब तक 218 मैचों में 322 विकेट झटके हैं, जिसमें उन्होंने मैच में 5 विकेट 8 बार लिया है।

READ ALSO: ICC World Cup 2019: जिम नहीं, योगा है क्रिस गेल की फिटनेस का असली राज

सुरंगा लकमल
सुरंगा लकमल

दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने हालांकि दस साल पहले ही श्रीलंका के लिए वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया था, लेकिन वह अब तक 81 मुकाबलों में ही हिस्सा ले सके हैं। घरेलू क्रिकेट में अपने अच्छे प्रदर्शन और लंबे कद के कारण कोच की नजरों में आए सुरंगा ने अपना पिछला मैच सितंबर 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। लकमल इंग्लैंड की तेज गेंदबाजों के अनुकूल परिस्थितियों में श्रीलंकाई टीम के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे। उन्होंने अब तक 81 मैचों में 105 विकेट लिए हैं।

READ ALSO: ICC ODI World Cup 2019: टूर्नामेंट से पहले फिट होने की राह पर दक्षिण अफ्रीका ये खिलाड़ी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:These five Sri Lankan players to be watch in ICC ODI World Cup 2019 in England and Wales