फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटटीम हारी लेकिन दिल जीत ले गए हनुमा विहारी, मध्यप्रदेश से हारकर बाहर हुई आंध्र प्रदेश की टीम

टीम हारी लेकिन दिल जीत ले गए हनुमा विहारी, मध्यप्रदेश से हारकर बाहर हुई आंध्र प्रदेश की टीम

आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश के बीच खेले गए रणजी ट्रॉफी 2022-23 के क्वार्टर फाइनल में हनुमा विहारी एक योद्धा की तरह लड़े, लेकिन टीम मध्यप्रदेश से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।

टीम हारी लेकिन दिल जीत ले गए हनुमा विहारी, मध्यप्रदेश से हारकर बाहर हुई आंध्र प्रदेश की टीम
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 03 Feb 2023 07:14 PM
ऐप पर पढ़ें

आंध्र की टीम भले ही रणजी ट्रॉफी 2022-23 सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई हो, लेकिन कप्तान हनुमा विहारी ने टीम को टूर्नामेंट में आगे ले जाने के लिए कलाई में लगी अपनी चोट को भुलाकर युवा खिलाड़ियों के लिए एक मिसाल पेश की है। दरअसल मध्य प्रदेश के खिलाफ मैच के पहले दिन आवेश खान की बाउंसर गेंद पर विहारी चोटिल हो गए थे। स्कैन में पता चला कि विहारी की कलाई में फ्रैक्चर हो गया है। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और रिटायर्ड हर्ट होने के बाद दोबारा मैदान पर लौटे तो टूटी कलाई के साथ ही उन्होंने खेलना शुरू कर दिया और इसके बाद 20 गेंद खेलकर आउट हुए। विहारी यहीं नहीं रुके और दूसरी पारी में 16 गेंद खेलकर 15 रन का योगदान दिया। इस दौरान वह बाएं हाथ के बल्लेबाज की तरह खेलते हुए नजर आए। 

मैच की बात करें तो सलामी बल्लेबाज यश दुबे और रजत पाटीदार के अर्धशतकों के दम पर गत चैम्पियन मध्य प्रदेश ने शुक्रवार को गजब का जुझारूपन दिखाते हुए आंध्र को पांच विकेट से हराकर रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में प्रवेश किया। मध्य प्रदेश पहली पारी के हिसाब से 151 रन से पिछड़ रहा था और उसने गुरूवार को तीसरे दिन वापसी की तथा आंध्र को दूसरी पारी में 32.3 ओवर में महज 93 रन पर समेट दिया। 

इस तरह मध्य प्रदेश को जीत के लिए 245 रन का लक्ष्य मिला और उसने गुरूवार को बिना विकेट गंवाए 58 रन बना लिए थे। फिर शुक्रवार को उसने 61 ओवर में बचे हुए 187 रन बनाकर एक दिन रहते मैच जीत लिया। इस तरह आंध्र के कप्तान हनुमा विहारी की चोटिल कलाई के बावजूद एक हाथ से बल्लेबाजी करने की साहसिक पारी भी टीम के लिए काम नहीं आ सकी और मध्य प्रदेश ने 77 ओवर में पांच विकेट पर 245 रन बनाकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। 

मध्य प्रदेश का सामना अब आठ फरवरी को बंगाल से होगा जो पिछले चरण के अंतिम चार मैच का दोहराव होगा। मध्य प्रदेश ने कर्नाटक के अलूर में हुए उस मैच में 174 रन से जीत हासिल की थी। 

कप्तान आदित्य श्रीवास्तव (02) को छोड़कर मध्य प्रदेश के शीर्ष क्रम के सभी बल्लेबाजों ने शुक्रवार को चौथे दिन उपयोगी योगदान दिया। सलामी बल्लेबाज और विकेटकीपर बल्लेबाज हिमांशु मंत्री दिन की दूसरी गेंद पर आउट हुए और वह अपने रात के स्कोर में एक रन का इजाफा भी नहीं कर पाए। 

Ranji Trophy 2022-23: बंगाल, मध्य प्रदेश और कर्नाटक ने कटाया सेमीफाइनल का टिकट, सौराष्ट्र या पंजाब कौन

दुबे (58 रन) ने फिर शुभम शर्मा (40 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी निभायी जिसके बाद वह आउट हो गये। पाटीदार (55 रन) ने सारांश जैन (नाबाद 28 रन) के साथ चौथे विकेट के लिये 49 रन जोड़े जिससे मध्य प्रदेश का स्कोर चार विकेट पर 207 रन था। जैन ने फिर हर्ष गवली (नाबाद 18 रन) के साथ औपचारिकता पूरी कर टीम को जीत दिलाई। आंध्र के लिये ललित मोहन और पृथ्वी राज ने दो दो विकेट झटके जबकि नीतिश कुमार रेड्डी को एक विकेट मिला। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें