फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटVIDEO: तारीख 17 जून-1999, जब दक्षिण अफ्रीका पर लगा था 'चोकर्स' का टैग

VIDEO: तारीख 17 जून-1999, जब दक्षिण अफ्रीका पर लगा था 'चोकर्स' का टैग

आज से ठीक 19 साल पहले क्रिकेट में एक ऐसा मैच खेला गया था, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। 19 जून, 1999 को एजबेस्टन बर्मिंघम मैदान पर जो कुछ भी हुआ था, वह बिना किसी शक के क्रिकेट इतिहास के सबसे नाटकीय...

VIDEO: तारीख 17 जून-1999, जब दक्षिण अफ्रीका पर लगा था 'चोकर्स' का टैग
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 18 Jun 2018 06:54 PM
ऐप पर पढ़ें

आज से ठीक 19 साल पहले क्रिकेट में एक ऐसा मैच खेला गया था, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। 19 जून, 1999 को एजबेस्टन बर्मिंघम मैदान पर जो कुछ भी हुआ था, वह बिना किसी शक के क्रिकेट इतिहास के सबसे नाटकीय घटनाक्रमों में शुमार हो गया। रनों का पीछा कर रही टीम 2 गेंद शेष रहते आॅल आउट हो चुकी थी और मैच टाई हो गया। फिर चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल। इन सबके बीच क्रिकेट ने साबित किया था कि क्यों उसे 'म​हान अनिश्चितताओं से भरा खेल' कहा जाता है।  

क्रिकेट इतिहास की सर्वश्रेष्ठ कहानी बन गया यह मैच
साल 1999 में 17 जून को ही इंग्लैंड में हुए वनडे विश्व कप का सेमीफाइनल मैच खेला गया था। उस समय की दो सबसे ताकतवर टीमों दक्षिण अफ्रीका और आॅस्ट्रेलिया के बीच हुए इस मुकाबले को लांस क्लूजनर की पारी और उनके साथी एलन डोनाल्ड की गलती के लिए हमेशा याद किया जाएगा। इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने विस्फोटक बल्लेबाजों से सजी आॅस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को निर्धारित 50 ओवर्स के खेल में 4 गेंद शेष रहते सिर्फ 213/9 के स्कोर पर रोक दिया था।

WIvsSL: फिर उभरा बॉल टेम्परिंग का जिन्न, ICC ने चांदीमल को माना दोषी

रोमांच की हदें पार कर चुका था मैच 
दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला क्रिकेटर लांस क्लूजनर उस पूरे टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में थे और बेहतरीन आॅलराउंड खेल का प्रदर्शन किया था। क्लूजनर ने टूर्नामेंट में 140 की औसत से रन बनाए थे और 'मैन आॅफ द टूर्नामेंट' चुने गए थे। सेमीफाइनल मुकाबले में भी वह दक्षिण अफ्रीका की आखिरी उम्मीद बने थे। मुकाबला रोमांच की हदें पार कर रहा था। दक्षिण अफ्रीका को आखिरी ओवर में जीत के लिए 9 रन बनाने थे और आॅस्ट्रेलिया के लिए डेमियन फ्लेमिंग गेंदबाजी कर रहे थे। उनके ओवर की पहली दो गेंदों पर लांस क्लूजनर ने चौका जड़ दिया।

FATHER's Day SPL: ये हैं भारतीय क्रिकेट में बाप-बेटे की मशहूर जोड़ियां, पढ़ें कौन रहे सफल और कौन असफल

लांस क्लूजनर ने अटका दी थी आॅस्ट्रेलिया की सांसें
अब मैच टाई हो गया था और लांस क्लूजनर स्ट्राइक पर थे, फ्लेमिंग के ओवर की 4 गेंदें बची हुईं थी। दक्षिण अफ्रीका के ड्रेसिंग रूम से लेकर दर्शक दीर्घा तक जश्न मनने लगा था। दक्षिण अफ्रीका में भी जश्न मन ही रहा होगा, उनकी टीम पहली बार विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली थी। लेकिन, आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर जो हुआ उसने दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम को एक नया नाम दे दिया, 'चोकर्स' यानी अंतिम समय में हार मान लेने वाला। आखिरी ओवर की पहली दो गेंदों पर ही चौका पड़ जाने के बाद डेमियन फ्लेमिंग के पास करने के लिए कुछ खास बचा नहीं था, सिवाय भगवान से ​चमत्कार की उम्मीद करने के।

फादर्स डे पर ICC के शुभकामना संदेश में जानें किन खास क्रिकेटरों को मिली जगह

एलन डोनाल्ड की गलती ने तोड़ दिया था दक्षिण अफ्रीका का सपना
डेमियन फ्लेमिंग के ओवर की तीसरी गेंद पर लांस क्लूजनर ने मिड आॅन पर तेज शॉट खेला लेकिन गेंद सीधे डेरेन लिमन के हाथों में पहुंची और नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े एलन डोनाल्ड रन आउट होते-होते रह गए थे। चौथी गेंद को लांस क्लूजनर स्ट्रेट खेलने के साथ ही रन लेने के लिए दौड़ पड़े। गेंद नॉन स्ट्राइकर एंड पर विकेट्स से लगकर मिड आॅफ पर गई, डोनाल्ड गेंद को देखते रह गए और क्लूजनर नॉन स्ट्राइक एंड पर जाकर खड़े हो गए थे। डोनाल्ड ने जब तक दौड़ लगाई तब तक काफी देर हो चुकी थी, वह रन आउट हो गए और मैच टाई हो गया था। इसके साथ ही आॅस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम बेहतर रन औसत के आधार पर फाइनल में अपना स्थान पक्का कर चुकी थी।

देखें सांसें रोक देने वाले उस मैच का वीडियो

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें