फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटमिडिल स्टंप उखड़ा, लेकिन गिल्ली नहीं हिली, क्रिकेट नियम को मिली अजब चुनौती, क्या कहेंगे इसे OUT या NOT-OUT?

मिडिल स्टंप उखड़ा, लेकिन गिल्ली नहीं हिली, क्रिकेट नियम को मिली अजब चुनौती, क्या कहेंगे इसे OUT या NOT-OUT?

खेल जगत में कुछ ऐसी चीजें हो जाती हैं, जिसको देखकर आंखों पर विश्वास कर पाना मुश्किल हो जाता है। ऐसा ही कुछ क्रिकेट में देखने को मिला, जब एक मैच में स्टंप तो उखड़ गया, लेकिन गिल्ली नहीं हिली।

मिडिल स्टंप उखड़ा, लेकिन गिल्ली नहीं हिली, क्रिकेट नियम को मिली अजब चुनौती, क्या कहेंगे इसे OUT या NOT-OUT?
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 11 Dec 2023 10:47 AM
ऐप पर पढ़ें

आईसीसी क्रिकेट नियमों के मुताबिक अगर गेंदबाज किसी बल्लेबाज को बोल्ड करता है, तो उसमें गिल्ली का गिरना जरूरी होता है। क्रिकेट में कई बार ऐसा हुआ है कि गेंदबाज स्टंप को हिट कर लेता है, लेकिन गिल्ली अपनी जगह से हिलती नहीं है और ऐसे में बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जाता है, लेकिन सोचिए जरा अगर ऐसा हो कि गेंदबाज मिडिल स्टंप को उखाड़ दे और उसके बावजूद गिल्ली अपनी जगह से ना हिले, तो आप इसे क्या कहेंगे आउट या नॉटआउट? ऑस्ट्रेलिया में थर्ड ग्रेड क्रिकेट टूर्नामेंट एसीटी प्रीमियर में ऐसा ही कुछ देखने को मिला। यह फोटो जब सोशल मीडिया पर वायरल होना शुरू हुई तो हर कोई देखकर दंग रह गया। यह आईसीसी नियम के लिए भी बहुत बड़ी चुनौती है, क्योंकि अगर ऐसे में बल्लेबाज को नॉटआउट दिया जाता है, तो यह गेंदबाज के साथ बहुत बड़ी नाइंसाफी होगी। गिनिंडेरा क्रिकेट क्लब और वेस्ट डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट क्लब के बीच मैच खेला जा रहा था, जिस मैच में यह घटना हुई।

छक्कों के कॉम्पिटिशन में ये दो खिलाड़ी सबसे आगे...गायकवाड़ का खुलासा

क्रिकेट एसीटी ने अपने सोशल मीडिया  पेज से इसकी फोटो शेयर करते हुए लिखा, 'ऐसी चीज जो आप रोज नहीं देखते... गिनिंडेरा वर्सेस वेस्ट गेम में हुई इस घटना को हमारे लिए एक्सप्लेन करिए। क्रिकेट फैन्स यह संभव कैसे है? फिजिक्स? च्विंगम? या बारिश में गिल्ली फूल गईं?'

कैसे होगी भारत की टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी? अब सिर्फ 5 मौके हैं बाकी

कैनबेरा टाइम्स रिपोर्ट के मुताबिक गिनिंडेरा के गेंदबाज एंडी रेनॉल्ड्स ने इस तरह से सलामी बल्लेबाज मैथ्यू बोसुस्टो को आउट किया, गेंद ने मिडिल स्टंप को उखाड़ा था, ऐसे में गेंदबाज ने विकेट का जश्न मनाना शुरू कर दिया था। मैथ्यू भी पवेलियन की ओर लौटने लगे थे, इसके बाद मैदान पर कुछ देर के लिए अलग सा माहौल हो गया। दोनों फील्ड अंपायरों ने काफी देर तक इस पर चर्चा की और फिर मैथ्यू को नॉटआउट करार दिया। मेरिलबोन क्रिकेट क्लब के लॉ 29 के मुताबिक क्रिकेट में कोई बल्लेबाज तभी बोल्ड माना जाएगा, जब बेल्स पूरी तरह से अपनी जगह से हटी हों या फिर एक या दो स्टंप जमीन से पूरी तरह से उखड़ गए हों। इस मामले में इन दोनों में से कोई भी चीज नहीं हुई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें