फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWTC Final: अब तक केवल दूसरी बार छठे दिन तक खेला जा रहा है कोई टेस्ट मैच, ये रहे आंकड़े 

WTC Final: अब तक केवल दूसरी बार छठे दिन तक खेला जा रहा है कोई टेस्ट मैच, ये रहे आंकड़े 

  टेस्ट क्रिकेट आमतौर पर पांच दिन तक ही खेला जाता है, लेकिन क्रिकेट के इस सबसे लंबे प्रारूप में कुछ ही ऐसे मैच हुए हैं, जोकि छठे दिन यानि के रिजर्व डे तक चला है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच...

WTC Final: अब तक केवल दूसरी बार छठे दिन तक खेला जा रहा है कोई टेस्ट मैच, ये रहे आंकड़े 
लाइव हिन्दुस्तान टीम,New DelhiWed, 23 Jun 2021 04:18 PM
ऐप पर पढ़ें

 

टेस्ट क्रिकेट आमतौर पर पांच दिन तक ही खेला जाता है, लेकिन क्रिकेट के इस सबसे लंबे प्रारूप में कुछ ही ऐसे मैच हुए हैं, जोकि छठे दिन यानि के रिजर्व डे तक चला है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल मैच का परिणाम पांच दिन पूरा होने के बाद भी नहीं निकल पाया है और मैच का छठा दिन यानि के ​रिजर्व ​डे शुरू हो चुका है।  

साउथम्पटन के एजिस बाउल में खेले जा रहे इस मैच में दो दिन से ज्यादा का खेल बारिश और खराब रोशनी की भेंट चढ़ चुका है और इसलिए अब मैच का परिणाम निकालने के लिए छठे दिन यानी रिजर्व डे का सहारा लिया गया है। मैच ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा और मैच के बीच में यदि दोनों टीमों को लगा कि अब मैच का परिणाम नहीं आ सकता है तो दोनों कप्तान एक दूसरे से बात करके मैच को ड्रॉ करने का फैसला कर सकते है। 

WTC Final: रिजर्व डे के लिए ICC ने बनाए नियम, जानें इसके बारे में सबकुछ

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह केवल दूसरी बार है जब कोई टेस्ट मैच छठे दिन भी खेला जा रहा है। इससे पहले, केवल फरवरी 1990 में आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेला गया टेस्ट मैच ही छठे दिन यानि के रिजर्व डे वाले दिन खेला गया था। सिडनी में खेले गए इस मैच के पहले दो दिन का खेल पूरी तरह से बारिश में धुल गया और मैच को एक दिन के लिए आगे बढ़ाया गया था।  

65 ओवरों का वह मैच तीन से आठ फरवरी तक चला था, जो कि ड्रॉ रहा था। इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 199 रन बनाए थे, जिसके जवाब में आस्ट्रेलिया की टीम दो विकेट पर 176 रन ही बना सकी थी। आस्ट्रेलिया के मार्क टेलर को मैन आफ द मैच का पुरस्कार मिला था, जिन्होंने नाबाद 101 रन बनाए थे।

WTC Final India vs New Zealand: रिजर्व डे पर जीत के लिए कुछ ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की रणनीति

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें