फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटThe Ashes, 2021-22: निचले क्रम के बल्लेबाजों ने बचाई इंग्लैंड की लाज, कम रोशनी के बीच रोमाचंक तरीके से ड्रॉ करवाया चौथा टेस्ट

The Ashes, 2021-22: निचले क्रम के बल्लेबाजों ने बचाई इंग्लैंड की लाज, कम रोशनी के बीच रोमाचंक तरीके से ड्रॉ करवाया चौथा टेस्ट

जैक क्रॉली (77) और  बेन स्टोक्स  (60)  की शानदार अर्धशतकीय पारियों और निचले क्रम के बल्लेबाजों के साहसिक  प्रदर्शन से इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे एशेज टेस्ट मैच को...

The Ashes, 2021-22: निचले क्रम के बल्लेबाजों ने बचाई इंग्लैंड की लाज, कम रोशनी के बीच रोमाचंक तरीके से ड्रॉ करवाया चौथा टेस्ट
Dheeraj Palलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 09 Jan 2022 02:52 PM

जैक क्रॉली (77) और  बेन स्टोक्स  (60)  की शानदार अर्धशतकीय पारियों और निचले क्रम के बल्लेबाजों के साहसिक  प्रदर्शन से इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे एशेज टेस्ट मैच को नौ विकेट गंवाने के बाद भी पांचवें और अंतिम दिन रविवार को ड्रा करा लिया। हालांकि ऑस्ट्रेलिया यह टेस्ट ड्रा होने के बावजूद पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से आगे है।

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 388 रनों का लक्ष्य दिया था। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड दूसरी पारी में नौ विकेट खोकर 270 रन बनाने में कामयाब रही। सिडनी टेस्ट के अंतिम दिन यह मैच रोमांचक मोड़ पर था। इतना ही नहीं  इंग्लैंड टीम हार की तरफ बढ़ती हुई नजर आ रही थी, लेकिन निचले क्रम में पुछल्ले बल्लेबाजों के साहसिक प्रदर्शन से इंग्लैंड की टीम ने यह मैच ड्रॉ करवाने में कामयाब रही।
        
जैक लीच (26), स्टुअर्ट ब्रॉड (नाबाद 08) और जेम्स एंडरसन (नाबाद 00) ने बेहद दबाव के बीच अंतिम 10 ओवर बल्लेबाजी करके इंग्लैंड को हार से बचाया। स्कॉट बोलैंड (30 रन पर तीन विकेट), कप्तान पैट कमिंस (80 रन पर दो विकेट) और नाथन लियोन (28 रन पर दो विकेट) ने आस्ट्रेलिया को जीत की दहलीज पर पहुंचाया जिसके बाद स्टीव स्मिथ (10 रन पर एक विकेट) ने दो ओवर शेष रहते लीच को आउट किया। टीम हालांकि अंतिम ओवर ओवर में आखिरी विकेट हासिल नहीं कर सकी।

ब्रॉड और एंडरसन ने दो ओवर टिके रहकर इंग्लैंड को हार से बचा लिया जिसने 102 ओवर में नौ विकेट पर 270 रन बनाए। टीम 388 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही थी। इंग्लैंड की टीम ने इसके साथ ही मौजूदा श्रृंखला में लगातार तीन हार के क्रम को तोड़ा। इंग्लैंड ने बल्लेबाजी में श्रृंखला का संभवत: अपना सबसे प्रतिबद्ध प्रदर्शन किया जिससे मैच ड्रॉ की ओर बढ़ रहा था लेकिन अंतिम घंटे से पहले कमिंस ने जोस बटलर (11) और मार्क वुड (00) को तीन गेंद के अंदर आउट करके आस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी कर दिया। इस समय टीम का स्कोर 85 ओवर में सात विकेट पर 218 रन था।  टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन शुरुआत करने वाले बोलैंड ने पहली पारी के शतकवीर जॉनी बेयरस्टो (41) को मार्नस लाबुशेन के हाथों कैच कराया। यह बोलैंड का दूसरे टेस्ट में 14वां विकेट था।
        
ब्रॉड और लीच ने इसके बाद आठ से अधिक ओवर तक आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा। कम होती रोशनी के बीच आस्ट्रेलिया को अंतिम तीन ओवर में गेंदबाजी स्पिनरों लियोन और स्मिथ से करानी पड़ी। स्मिथ ने लीच को वार्नर के हाथों कैच कराया लेकिन ब्रॉड और एंडरसन ने अंतिम दो ओवर खेलकर मैच ड्रॉ करा दिया।

इससे पहले बायें हिस्से में चोट के बावजूद स्टोक्स ने 123 गेंद 10 चौके और एक छक्के की मदद से 60 रन की पारी खेली। उन्होंने पहली पारी में भी 66 रन बनाए थे। लियोन ने स्टोक्स को स्लिप में स्मिथ के हाथों कैच कराया। अंतिम घंटे से पहले कमिंस ने बटलर और वुड को पगबाधा किया। बोलैंड ने बेयरस्टो को पवेलियन का रास्ता दिखाया लेकिन लीच, ब्रॉड और एंडरसन ने बल्ले के आसपास नौ क्षेत्ररक्षकों की मौजूदगी के बावजूद मैच ड्रॉ करा दिया। इंग्लैंड की टीम आज बिना विकेट खोए 30 रन से आगे खेलने उतरी लेकिन सुबह के सत्र में सलामी बल्लेबाज हसीब हमीद (09) और डेविड मलान (04) के विकेट जल्दी गंवा दिए। कमिंस की गेंद पर हमीद को विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने जीवनदान दिया लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और अपने कल के स्कोर में सिर्फ एक रन जोड़ने के बाद बोलैंड की गेंद पर कैरी को ही कैच दे बैठे।
        
लियोन ने अपने तीसरे ही ओवर में मलान को बोल्ड करके इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट पर 74 रन किया। सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली ने आक्रामक रवैया अपनाया। उन्होंने आठ चौकों की मदद से 69 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। क्राउली हालांकि 100 गेंद में 13 चौकों की मदद से 77 रन बनाने के बाद कैमरन ग्रीन की गेंद पर पगबाधा हो गए। जो रूट (24) और स्टोक्स ने 26 ओवर में 60 रन की साझेदारी की लेकिन बोलैंड ने इंग्लैंड के कप्तान को चाय के विश्राम से पहले कैरी के हाथों कैच करा दिया। 

epaper