फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेट क्रिकेट का एक और नया फ्लेवर आया, वेस्टइंडीज में खेला जाएगा The 6IXTY टूर्नामेंट; ये हैं नियम

क्रिकेट का एक और नया फ्लेवर आया, वेस्टइंडीज में खेला जाएगा The 6IXTY टूर्नामेंट; ये हैं नियम

क्रिकेट में एक और नया फ्लेवर देखने को मिलने वाला है। वेस्टइंडीज में The 6IXTY टूर्नामेंट खेला जाएगा। इसी साल अगस्त में मेंस की 6 और वुमेंस की 3 टीमें इस टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे।

 क्रिकेट का एक और नया फ्लेवर आया, वेस्टइंडीज में खेला जाएगा The 6IXTY टूर्नामेंट; ये हैं नियम
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 Jun 2022 07:06 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तो सिर्फ तीन ही फॉर्मेट हैं, लेकिन प्रोफेशनल क्रिकेट में कुल 5 फॉर्मेट हो चुके हैं, जिसमें टेस्ट, वनडे, टी20, टी10 और द हंड्रेड लीग शामिल है। इस बीच एक और फॉर्मेट वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड और कैरेबियन प्रीमियर लीग के आयोजकों ने मिलकर तैयार किया है। इस फॉर्मेट का नाम है The 6IXTY। ये टूर्नामेंट इसी साल अगस्त में वेस्टइंडीज में खेला जाएगा, जिसमें मेंस और वुमेंस टीमें हिस्सा लेंगी। 

इस लीग के ब्रांड एंबेसडर बने क्रिस गेल ने द सिक्सटी टूर्नामेंट के कुछ नियमों के बारे में बताया है। The 6IXTY मेंस टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी, जबकि वुमेंस टूर्नामेंट में कुल 3 टीमें भाग लेंगी। क्रिस गेल ने इस टूर्नामेंट की जानकारी देते हुए बताया है कि ये मैच 6 विकेट का होगा। 6 विकेट गिरने पर टीम ऑल आउट हो जाएगी। 60 गेंद एक पारी को खेलने के लिए मिलेंगी। अगर आपने धीमी गेंदबाजी की तो फिर एक फील्डर कम करना होगा। 

कैरेबियन ओपनर क्रिस गेल ने आगे बताया कि एक छोर से 30 गेंदें फेंकी जाएंगी, जबकि दूसरे छोर से बाकी की 30 गेंदें फेंकी जाएंगी। गेल ने आगे बताया कि अगर पहली 12 गेंदों में 2 छक्के टीम लगाती है तो एक ओवर का पावरप्ले मिलेगा, जिसे 3 से 9 ओवर के बीच लिया जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं होने पर पावरप्ले नहीं मिलेगा। फैंस भी एक्स्ट्रा रन के लिए वोट कर सकते हैं कि कौन सी गेंद फ्री हिट होनी चाहिए। इसे मिस्ट्री फ्री हिट कहा जाएगा, जिस पर बल्लेबाज आउट नहीं होगा।
 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।
epaper