DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऐसी क्रिकेट लीग जिसमें होगा 100 गेंद का मैच, 10 गेंद का एक ओवर

बाद में नियम में एक और बदलाव हुआ जिसके मुताबिक 10 ओवर 10-10 गेंद के होंगे और छह गेंद वाला कोई ओवर नहीं होगा।

cricket stadium  photo credit  twitter

क्रिकेट के तीन फॉरमैट पहले ही आ चुके हैं, इसके अलावा 10 ओवर का भी क्रिकेट शुरू हो चुका है, लेकिन अब एक बिल्कुल नया फॉरमैट आने वाला है। 2020 में जुलाई और सितंबर के बीच 'द 100 लीग' खेली जानी है, जिसके नियम जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट द्वारा इसका आयोजन कराया जाएगा।

19 अप्रैल 2018 को ईसीबी ने 100 बॉल क्रिकेट की घोषणा की थी। इस फॉरमैट में मैच 100 गेंदों का होगा और जिसमें 15 ओवर छह गेंद के होंगे, जबकि आखिरी ओवर 10 गेंद का होगा। बाद में नियम में एक और बदलाव हुआ जिसके मुताबिक 10 ओवर 10-10 गेंद के होंगे और छह गेंद वाला कोई ओवर नहीं होगा। इसके अलावा एक और मजेदार नियम ये है कि इस लीग में एलबीडब्ल्यू आउट भी नहीं होगा। इस टूर्नामेंट में मैनचेस्टर ओरिजनल्स, नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स, बर्मिंघम फोएनिक्स, ट्रेंट रॉकेट्स, वेल्श फायर, लंदन स्पिरिट, ओवल इन्विंसिबल, साउदर्न ब्रेव टीमें हिस्सा लेंगी।

ICC World Cup 2023:  जानिए, कब और कहां खेला जाएगा आईसीसी वर्ल्ड कप 2023

ICC WC 2019 फाइनल में ओवरथ्रो विवाद को लेकर MCC करेगा रिव्यू

इस लीग में हिस्सा लेने वाली कार्डिफ की मेंस टीम के कोच गैरी कर्स्टन होंगे। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज कर्स्टन के मार्गदर्शन में भारत ने 2011 में विश्व कप जीता था और वो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर टीम से भी जुड़े रहे। वो बिग बैश में होबार्ट हरिकेन्स का भी हिस्सा रहे। कर्स्टन के मुताबिक, 'इससे पहले मैं इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट से कोचिंग के नजरिए से नहीं जुड़ा रहा। यह मौका मिलना और कार्डिफ जाना शानदार है।' उन्होंने कहा, 'ये नया फॉरमैट है और उम्मीद करता हूं कि ये काफी आगे बढ़ेगा।' 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:the 100 league here is everything you must know about this unique league