फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटAUS vs NZ T20 WC Final: टी-20 वर्ल्ड कप में अजब संयोग, भारत के खिलाफ खेलने वाली टीम कभी नहीं बन सकी है चैंपियन

AUS vs NZ T20 WC Final: टी-20 वर्ल्ड कप में अजब संयोग, भारत के खिलाफ खेलने वाली टीम कभी नहीं बन सकी है चैंपियन

लगभग एक महीने के रोमांच के बाद अब बारी है टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले की। 14 नवंबर की रात को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम पहली बार इस फॉर्मेट का चैंपियन...

AUS vs NZ T20 WC Final: टी-20 वर्ल्ड कप में अजब संयोग, भारत के खिलाफ खेलने वाली टीम कभी नहीं बन सकी है चैंपियन
Shubham Mishraलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 14 Nov 2021 09:50 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/

लगभग एक महीने के रोमांच के बाद अब बारी है टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले की। 14 नवंबर की रात को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम पहली बार इस फॉर्मेट का चैंपियन कहलाने के इरादे से एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेंगी। आंकड़ों के लिहाज से कंगारू टीम का पलड़ा भारी है, लेकिन केन विलियमसन की टीम की हालिया फॉर्म को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। फॉर्म और प्रदर्शन की बात को ठीक है, लेकिन कीवी टीम नॉकआउट मुकाबले में पहुंचने से पहले भारत के खिलाफ खेल चुकी है और यही उसकी हार का कारण बन सकता है। कैसे वो आइए हम आपको समझाते हैं।

AUS vs NZ: वसीम अकरम ने बताया, टी-20 विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में से किसका पलड़ा भारी

दरअसल, आईसीसी टी-20 विश्व कप के इतिहास में ग्रुप स्टेज में जो भी टीम भारत के खिलाफ खेली है, वो आजतक इस खिताब को अपने नाम नहीं कर सकी है। यानी नॉकआउट में कदम रखने से पहले अगर टीम इंडिया से भिड़ंत हो गई है, तो फिर बड़ी से बड़ी टीम के लिए ट्रॉफी दूर की कौड़ी साबित हुई है। इस बार यह अजब संयोग न्यूजीलैंड के खिलाफ जा रहा है, क्योंकि ग्रुप-2 में उनकी टक्कर टीम इंडिया से हुई थी और उन्होंने विराट कोहली एंड कंपनी को बुरी तरह से पीटा था। 2009 में पाकिस्तान, 2010 में इंग्लैंड, 2012 में वेस्टइंडीज, 2014 में श्रीलंका और 2016 में फिर से खिताब को अपने नाम करने वाली वेस्टइंडीज की टीम भारत के ग्रुप में नहीं खेली थीं। 

T20 World Cup: सचिन तेंदुलकर ने बताया, आखिर डेविड वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ आउट होने के बाद क्यों नहीं लिया डीआरएस

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम टी-20 इंटरनेशनल में अबतक 14 बार एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरी हैं। जिसमें से 9 बार बाजी कंगारू टीम ने मारी है, जबकि महज चार में ही जीत कीवी टीम के हक में रही है। न्यूजीलैंड के खिलाफ आरोन फिंच की टीम का जीत प्रतिशत 64.28 का रहा है। हालांकि, अगर पिछले पांच टी-20 मैचों की बात करें तो यहां केन विलियमसन की टीम ने तीन में मैदान मारा है और ऑस्ट्रेलिया को दो मैचों में जीत हासिल हुई है। इस टूर्नामेंट में दोनों ही टीमों ने दमदार खेल दिखाया है। ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप स्टेज में साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज जैसी टीम को मात देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई थी। वहीं, न्यूजीलैंड ने भी टीम इंडिया को चारों खाने चित किया था। 
 

epaper