फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेट T20 खेलकर वनडे चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की तैयारी कैसी करेगी टीम इंडिया? कहीं लुटिया ना डुबा दे ये 'सिक्सर'

T20 खेलकर वनडे चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की तैयारी कैसी करेगी टीम इंडिया? कहीं लुटिया ना डुबा दे ये 'सिक्सर'

ICC Champions Trophy 2025 से पहले सिर्फ 6 वनडे इंटरनेशनल मैच टीम इंडिया खेलने वाली है। ऐसे में टूर्नामेंट की तैयारी कहीं कमजोर ना पड़ जाएं, क्योंकि इतने कम मैच आईसीसी इवेंट से पहले बहुत कम हैं। 

 T20 खेलकर वनडे चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की तैयारी कैसी करेगी टीम इंडिया? कहीं लुटिया ना डुबा दे ये 'सिक्सर'
Vikash Gaurविकाश गौड़,नई दिल्लीThu, 20 Jun 2024 07:20 PM
ऐप पर पढ़ें

मौजूदा समय में एक आईसीसी इवेंट (T20 World Cup 2024) खेला जा रहा है, जबकि अगला आईसीसी टूर्नामेंट अब से 8 महीने बाद खेला जाना है, जो फरवरी-मार्च 2025 में खेला जाएगा। ये टूर्नामेंट आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 है, जो पाकिस्तान की मेजबानी में खेली जानी है। 8 साल के बाद इस टूर्नामेंट की वापसी हो रही है, जो कि वनडे फॉर्मेट में खेली जाएगी। हालांकि, टीम इंडिया इस वनडे टूर्नामेंट की तैयारी टी20 क्रिकेट खेलकर करने वाली है। 

दरअसल, टी20 वर्ल्ड कप 2024 और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के बीच भारतीय टीम को सिर्फ 6 ही वनडे इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका मिलेगा, जबकि भारतीय टीम 10 टेस्ट और 16 टी20 इंटरनेशनल मैच इस बीच खेलेगी। टीम इंडिया का शेड्यूल फरवरी 2025 से पहले व्यस्त जरूर है, लेकिन सिर्फ 6 ही वनडे इंटरनेशनल मैच भारत खेलेगा। इतना ही नहीं, एक वनडे सीरीज तो जुलाई 2024 में है और अगली वनडे सीरीज फरवरी 2025 में है। 

भारतीय टीम करेगी इन 3 देशों की मेजबानी, BCCI ने किया होम सीजन के शेड्यूल का ऐलान

कायदे से देखा जाए तो भारतीय टीम को सिर्फ तीन ही वनडे मैच अपनी प्लेइंग इलेवन सेटल करने के लिए मिलेंगे, क्योंकि जुलाई में श्रीलंका के दौरे पर खेली जाने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज से उतना अनुमान लगेगा नहीं। ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ अगले साल फरवरी में खेली जाने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज ही टीम इंडिया के लिए आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की तैयारी के लिए अहम होगी, जिससे कॉम्बिनेशन तैयार किया जाएगा। 

आमतौर पर जैसा आईसीसी टूर्नामेंट आने वाला होता है, वैसी ही क्रिकेट भारतीय टीम खेलती है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं दिख रहा है, क्योंकि वनडे विश्व कप के बाद से सिर्फ तीन ही वनडे मैच खेले गए हैं, जिनमें कोई भी प्रमुख खिलाड़ी नहीं खेला है। यहां तक कि जुलाई में होने वाली वनडे सीरीज में कौन-कौन खेलेगा, इसकी भी पुष्टि नहीं की जा सकती, क्योंकि भारतीय टीम लंबे समय से क्रिकेट खेल रही है। हालांकि, ऐसा होने के चांस कम हैं।  

IND vs AFG: विराट-रोहित का शिकार करेगा ये गेंदबाज...डेल स्टेन ने 23 वर्षीय पेसर को लेकर दी वॉर्निंग

भारत को पांच टी20आई मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ, 3 टी20आई मैच श्रीलंका के खिलाफ, 3 टी20आई मैच बांग्लादेश के खिलाफ और पांच टी20आई मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेलने हैं। इन सबके बीच भारतीय टीम तीन वनडे जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ और इतने ही ओडीआई मैच इंग्लैंड के खिलाफ फरवरी 2025 में खेलेगी। इसी वजह से टी20 क्रिकेट के जरिए भारतीय टीम को आईसीसी वनडे चैंपियंस ट्रॉफी की तैयारी करनी होगी। 

ये 6 वनडे मैचों का सिक्सर टीम इंडिया की लुटिया भी डुबो सकता है, क्योंकि भले ही वनडे और टी20 क्रिकेट कूकाबुरा की व्हाइट बॉल से खेला जाती है, लेकिन दोनों में अलग मानसिकता चाहिए होती है। दोनों की तैयारी भी अलग तरह से होती है। इसके अलावा टीम कॉम्बिनेशन भी थोड़ा सा अलग होता है, क्योंकि वहां एक गेंदबाज को 10 ओवर कुछ ही घंटे में फेंकने होते हैं। ऐसे में क्या सिर्फ 6 वनडे मैच मेगा इवेंट की तैयारी के लिए पर्याप्त हैं? ये सवाल सभी के लिए रहेगा। े