फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटODI रैंकिंग: टीम इंडिया को फिर मिल सकता है नबंर वन का ताज, बस...

ODI रैंकिंग: टीम इंडिया को फिर मिल सकता है नबंर वन का ताज, बस...

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली वनडे सीरीज 4-1 के अंतर से जीती थी। इस सीरीज के साथ भारत ने वनडे सीरीज में बादशाहत कायम की थी पर गुरूवार को दक्षिण-अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे...

Guest2लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 20 Oct 2017 04:37 PM

ODI रैंकिंग: टीम इंडिया को फिर मिल सकता है नबंर वन का ताज, बस...

ODI रैंकिंग: टीम इंडिया को फिर मिल सकता है नबंर वन का ताज, बस...1 / 2

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली वनडे सीरीज 4-1 के अंतर से जीती थी। इस सीरीज के साथ भारत ने वनडे सीरीज में बादशाहत कायम की थी पर गुरूवार को दक्षिण-अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे में जीत के बाद सीरिज में अजेय बढ़त बना ली है। इसके साथ ही भारत का वनडे सीरीज में नंबर वन का ताज छीन गया है।

B'Day SPL:हाजिर जवाबी के लिए मशहूर सहवाग ने बनाए हैं ये बड़े रिकॉर्ड्स
भारत को  न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार से शुरू होने वाली वनडे सीरीज में दोबारा से वनडे की नबर वन टीम बनने का मौका है। पर ऐसा तभी संभव हो सकता है जब टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के सभी मैचों में जीत दर्ज करे। ऐसा नहीं करने की सूरत में टीम को वर्ल्ड की दो नंबर टीम बने रहने से संतोष करना होगा।

अगर टीम इंडिया कीवियों को 3-0 से क्लीन स्वीप कर देती तो उसकी रैंकिंग में बढ़त हो जाएगी। इस तरह टीम इंडिया फिर से नंबर वन सकती है। आईसीसी की ताजा रैंकिंग में 6244 अंकों के साथ दक्षिण अफ्रीका सबसे टॉप पर है। इसके बाद टीम इंडिया 5993 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है।

तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया और चौथे नंबर पर इंग्लैंड की टीम है। पांचवें नंबर न्यूजीलैंड की टीम है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला मैच रविवार 22 अक्टूबर को मुंबई के वानखेड़े स्टे‌डियम में खेला जाएगा।

यह है टीम की स्थिति

यह है टीम की स्थिति2 / 2

दोनों टीमों की रेटिंग 120-120 है, लेकिन दशमलव गणना में अफ्रीकी टीम भारत से आगे है। इससे पहले विराट कोहली ने कहा था कि इस टीम का सपना है कि वह तीनों फॉर्मेट में नंबर एक टीम बने।

न्यूजीलैंड दौरे की शुरुआत वनडे सीरीज से करेगा। पहला वनडे मुंबई में 22 अक्टूबर को, दूसरा मैच पुणे में 25 अक्टूबर और तीसरा मैच 29 अक्टूबर को कानपुर में होगा।

भारत को न्यूजीलैंड से सीरीज हारने पर काफी नुकसान होगा। भारत सीरीज हारने पर वह नंबर दो बना रहेगा लेकिन वह साउथ अफ्रीका से काफी पीछे हो जाएगा।

सीरीज शुरू होने से पहले कीवी टीम 17 और 19 अक्टूबर को बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन के खिलाफ प्रैक्टिस मैच खेलेगी। टी20 सीरीज का पहला मैच 1 नवंबर को फिरोजशाह कोटला मैदान पर होगा। दूसरा मैच 4 नवंबर को सौराष्ट्र में खेला जाएगा. तीसरा और आखिरी टी20 मैच 7 नवंबर को तिरुवनंतपुरम में होगा।