फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटबांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे में टीम इंडिया के सामने होगी ये चुनौती, कप्तान और कोच के फैसले पर निगाहें

बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे में टीम इंडिया के सामने होगी ये चुनौती, कप्तान और कोच के फैसले पर निगाहें

बांग्लादेश के खिलाफ आज से शुरू होने वाले वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया के सामने टॉप ऑर्डर के चयन की चुनौती होगी, क्या उपकप्तान केएल राहुल खेलेंगे या फिर ओपनर शिखर धवन?  

बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे में टीम इंडिया के सामने होगी ये चुनौती, कप्तान और कोच के फैसले पर निगाहें
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 04 Dec 2022 06:44 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय टीम को आज यानी 4 दिसंबर से बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है, जिसमें भारतीय टीम मैनेजमेंट के सामने सबसे बड़ी चुनौती ये होगी कि टॉप ऑर्डर में कौन सा बल्लेबाज खेलना चाहिए। रोहित शर्मा का ओपनर के तौर पर स्थान पक्का है, लेकिन दूसरा ओपनर उनके साथ कौन होगा, ये सबसे बड़ा सवाल होगा। 

अनुभवी ओपनर शिखर धवन और प्रतिभाशाली केएल राहुल के बीच सलामी बल्लेबाज स्थान के लिए द्वंद्व की स्थिति होगी। हालांकि, अच्छी बात इन दोनों के लिए ये है कि अच्छी लय में दिख रहे और लगातार रन बनाते आ रहे शुभमन गिल इस सीरीज का हिस्सा नहीं है। अगर उनको आराम नहीं दिया जाता तो और भी ज्यादा परेशानी मैनेजमेंट के सामने होती। 

अगले एक साल में भारतीय टीम का पूरा फोकस वनडे और टेस्ट क्रिकेट पर होगा। ऐसे में 50 ओवर की क्रिकेट में भारत की टीम का रवैये कैसा होगा, ये भी देखने वाली बात होगी। अब बात करते हैं, भारत की ओपनिंग जोड़ी की, क्योंकि कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ की सोच यहां से पता लग जाएगा कि वे उपकप्तान केएल राहुल के साथ आगे बढ़ेंगे या फिर शिखर धवन को कुछ और मौके मिलेंगे? 

शिखर धवन ने हमेशा से वनडे क्रिकेट में ओपनिंग की है, लेकिन केएल राहुल थोड़े लचीले रहे हैं। वे नंबर 4 या 5 पर भी खेल सकते हैं तो क्या ऐसे में कप्तान और कोच उनको ओपनिंग पर न खिलाकर नंबर 4 या 5 पर खिला सकते हैं, जहां अक्सर ऋषभ पंत को पिछले कुछ महीनों से टीम के लिए बल्लेबाजी करते हुए देखा जा रहा है। अगर ऐसा है तो फिर पंत का भी पत्ता प्लेइंग इलेवन से कट सकता है। 

ये आदर्श स्थिति नहीं!

आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि जब एक ही तरह की स्किल वाले कई ऑप्शन आपके पास होते हैं तो कोच हर किसी को बराबर मौके देने की कोशिश करता है, लेकिन वनडे वर्ल्ड कप में अब एक साल का भी समय नहीं है। ऐसे में प्रयोग करने से आपको संतुलित लाइन अप नहीं मिल पाएगा और बड़े टूर्नामेंट से पहले खिलाड़ियों को आजमाना कोई आदर्श स्थिति नहीं है।

हालांकि, सीरीज के पहले मुकाबले के लिए रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल को ओपनिंग के तौर पर देखा जा रहा है, क्योंकि शिखर धवन न्यूजीलैंड दौरे से सीधे मीरपुर पहुंचे हैं और जेट लेग के कारण उनको आराम दिया जा सकता है। ऐसे में दूसरे वनडे मैच में वही स्थिति पैदा होगा कि ओपनिंग कौन करेगा। अगर केएल राहुल पहले मैच में अच्छा करते हैं तो क्या धवन खेलेंगे या नहीं? ये भी देखना होगा। 

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।