फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटTeam India के Super 8 के मैचों का शेड्यूल और टाइमिंग कर लीजिए नोट, इन टीमों से होगी टक्कर

Team India के Super 8 के मैचों का शेड्यूल और टाइमिंग कर लीजिए नोट, इन टीमों से होगी टक्कर

Team India के Super 8 मैचों का शेड्यूल सामने आ गया है। भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने से पहले अफगानिस्तान और बांग्लादेश का सामना करना पड़ सकता है। टीम इंडिया ग्रुप ए में नंबर 1 है। 

Team India के Super 8 के मैचों का शेड्यूल और टाइमिंग कर लीजिए नोट, इन टीमों से होगी टक्कर
team india super 8 schedule t20 world cup 2024
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 13 Jun 2024 11:36 AM
ऐप पर पढ़ें

T20 Word Cup 2024 के सुपर 8 में भारतीय टीम पहुंच गई है। भारत के अलावा तीन अन्य टीमों ने भी अपने-अपने ग्रुप से सुपर 8 के लिए क्वॉलिफाई कर लिया है। इस तरह चारों ग्रुप से अब तक एक-एक टीम सुपर 8 में जगह बनाने में सफल हुई है, जबकि एक-एक टीम का ग्रुप ए, बी, सी और डी से अभी सुपर 8 में पहुंचना बाकी है। इससे पहले जान लीजिए कि टीम इंडिया का शेड्यूल कैसा रहने वाला है। यहां तक कि इस बात का भी ऐलान हो गया है कि सुपर 8 में भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत होगी, लेकिन एक बात ये भी तय हो चुकी है कि सुपर 8 में भारत को वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका से नहीं भिड़ना होगा। 

दरअसल, आईसीसी ने 8 बड़ी टीमों को सुपर 8 की वरीयता दी थी कि कौन सी टीम को कब-कब मैच खेलने हैं। हर ग्रुप से दो-दो टीमों को आईसीसी ने टूर्नामेंट से पहले सीडिंग दी। ग्रुप ए से भारत की टीम को ए1 माना जाएगा, जबकि ग्रुप बी से इंग्लैंड को बी1 माना जाएगा। वहीं, ग्रुप सी से सी1 न्यूजीलैंड को माना जाएगा और ग्रुप डी से साउथ अफ्रीका को डी1 माना जाएगा। इसी तरह ए2 पाकिस्तान, बी2 ऑस्ट्रेलिया, सी2 वेस्टइंडीज और डी2 श्रीलंका का माना जाएगा। हालांकि, तभी होगा जब ये टीमें सुपर 8 के लिए क्वॉलिफाई करें। अगर इन ग्रुप से अन्य कोई टीम क्वॉलिफाई करेगी तो उसे दूसरी वाली टीम से रिप्लेस किया जाएगा। 

T20 World Cup: बिना यशस्वी जायसवाल को प्लेइंग XI में लाए कैसे विराट कोहली को भेजें No-3 पर, मोहम्मद कैफ ने सुझाया एकदम अलग रास्ता

इस स्थिति में टीम इंडिया ए1 है। ए1 टीम के मुकाबलों का शेड्यूल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए इस तरह है कि टीम इंडिया अपना पहला मैच 20 जून को खेलेगी और दूसरा मैच 22 जून को खेलने उतरेगी। वहीं, तीसरा और सुपर 8 का अपना आखिरी मैच टीम 24 जून को खेलने उतरेगी। इनमें से 24 जून वाला मैच फाइनल है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया को बी2 का दर्जा प्राप्त है तो फिर भारत की टक्कर 24 जून को ऑस्ट्रेलिया से होगी। इसके अलावा 20 जून को भारत को अफगानिस्तान से हो सकता है, क्योंकि सी1 सीड वाली न्यूजीलैंड टीम के सुपर 8 में पहुंचने का चांस 1 फीसदी से भी कम नजर आ रहे हैं। वहीं, 22 जून वाला मुकाबला भारत का श्रीलंका की जगह बांग्लादेश या नीदरलैंड से हो सकता है। 

Team India T20 World Cup 2024 Super 8 Schedule and Timing

20 जून - भारत बनाम अफगानिस्तान (संभवतः) -  बारबाडोस में सुबह साढ़े 10 बजे (भारत में रात 8 बजे से) 
22 जून - भारत बनाम बांग्लादेश या नीदरलैंड -  एंटीगा में में सुबह साढ़े 10 बजे (भारत में रात 8 बजे से) 
24 जून - भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया-  सेंट लूसिया में में सुबह साढ़े 10 बजे (भारत में रात 8 बजे से)