फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटसाउथ अफ्रीका दौरे के लिए आज हो सकता है टीम इंडिया का ऐलान, रोहित शर्मा और विराट कोहली पर नजरें

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए आज हो सकता है टीम इंडिया का ऐलान, रोहित शर्मा और विराट कोहली पर नजरें

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद कोई टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि बोर्ड इन खिलाड़ियों के टी20 फ्यूचर को लेकर क्या फैसला लेता है।

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए आज हो सकता है टीम इंडिया का ऐलान, रोहित शर्मा और विराट कोहली पर नजरें
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 30 Nov 2023 09:52 AM
ऐप पर पढ़ें

वर्ल्ड कप 2023 के बाद टीम इंडिया का शेड्यूल जैम पैक है। भारत इस समय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैच की टी20 सीरीज खेल रहा है। इसके बाद टीम इंडिया को 10 दिसंबर से साउथ अफ्रीका का दौरा करना है. जहां 3-3 मैच की टी20 और वनडे सीरीज के अलावा दो टेस्ट मैच होने हैं। इस दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान आज यानी 30 नवंबर को हो सकता है। भारतीय स्क्वॉड के ऐलान के दौरान हर किसी की नजरें रोहित शर्मा और विराट कोहली पर रहने वाली है। दरअसल, कई रिपोर्ट्स सामने आई है जिसमें कहा गया है कि विराट कोहली ने लिमिटेड ओवर क्रिकेट से बीसीसीआई से आराम मांगा है, वहीं बोर्ड रोहित शर्मा को आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2024 को देखते हुए कप्तानी के लिए मना रहा है।

वर्ल्ड कप 2023 फाइनल हारने के बाद रो रहे थे रोहित शर्मा और विराट कोहली, अश्विन ने बताई ड्रेसिंग रूम के अंदर की बात

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से मिली करारी हार के बाद कोई टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि बोर्ड इन खिलाड़ियों के टी20 फ्यूचर को लेकर क्या फैसला लेता है।

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले बेन स्टोक्स की हुई सफल सर्जरी, अब रिहैब में बहाएंगे पसीना

वहीं खबरें यह भी हैं कि साउथ अफ्रीका दौरे पर टी20 सीरीज की कप्तानी सूर्यकुमार यादव को सौंपी जा सकती है। दरअसल, रोहित शर्मा इस फॉर्मेट में कमबैक करेंगे या नहीं इस पर अनिश्चितताएं बनी हुई है। वहीं हार्दिक पांड्या चोट के चलते बाहर चल रहे हैं। ऐसे में बीसीसीआई के पास सूर्या को कप्तान बनाने के अलावा कोई ऑप्शन दिखाई नहीं दे रहा है। 

इस घटनाक्रम से अवगत बीसीसीआई के सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, 'यह सवाल अभी बना हुआ है की हार्दिक की वापसी पर क्या होगा, लेकिन बीसीसीआई का मानना है कि अगर रोहित टी20 की कमान संभालने के लिए सहमत हो जाते हैं तो अगले टी20 विश्व कप तक वहीं कप्तान रहेंगे। अगर रोहित नहीं मानते हैं तो दक्षिण अफ्रीका में टी20 श्रृंखला में सूर्यकुमार ही कप्तानी करेंगे।'

रायपुर में पहली बार T20I मैच खेलने पहुंची टीम इंडिया, बीसीसीआई ने शेयर किया शानदार वीडियो

जहां तक टेस्ट टीम का सवाल है तो राहुल और श्रेयस अय्यर वापसी करेंगे। अजिंक्य रहाणे को बाहर किया जा सकता है जबकि चेतेश्वर पुजारा की वापसी की बहुत कम संभावना है। राहुल अगर विकेटकीपर की जिम्मेदारी भी संभालते हैं तो इस स्थिति में ही रहाणे टीम में जगह बना पाएंगे। 

जसप्रीत बुमराह भी टेस्ट क्रिकेट खेलने के इच्छुक हैं तथा वह मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर के साथ तेज गेंदबाजी विभाग का जिम्मा संभालेंगे। मुकेश कुमार को रिजर्व तेज गेंदबाज के रूप में रखा जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें