फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटT20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, देखते रह गए संजू सैमसन समेत ये 5 खिलाड़ी

T20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, देखते रह गए संजू सैमसन समेत ये 5 खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार 23 नवंबर से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। पांच ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें मौका नहीं दिया गया है, उनमें सैमसन भी शामिल हैं। 

T20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, देखते रह गए संजू सैमसन समेत ये 5 खिलाड़ी
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 Nov 2023 06:15 AM
ऐप पर पढ़ें

सोमवार 20 नवंबर की रात को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया। चयनकर्ताओं की समिति ने 15 सदस्यीय टीम पहले तीन मैचों के लिए चुनी है, जबकि आखिरी दो मैचों में श्रेयस अय्यर भी टीम के साथ बतौर उपकप्तान जुड़ेंगे। सूर्युकमार यादव इन तीन मैचों की टी20 सीरीज में कप्तानी करने वाले हैं, लेकिन यहां हम बात उन खिलाड़ियों की करेंगे, जिन्हें मौका नहीं मिला है। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 नवंबर से शुरू हो रही पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए जिन खिलाड़ियों को मौका नहीं मिला है, उनमें विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन, दिग्गज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल, अभिषेक शर्मा और रियान पराग का नाम शामिल है। वहीं, वर्ल्ड कप 2023 की टीम से सिर्फ तीन खिलाड़ियों को चुना गया है, जिनमें सूर्या के अलावा प्रसिद्ध कृष्णा और ईशान किशन का नाम शामिल है। वहीं, श्रेयस अय्यर आखिरी दो मैचों में टीम का हिस्सा होंगे। 

वेस्टइंडीज की वनडे टीम का ऐलान, दो नए चेहरे टीम में; निकोलस पूरन और जेसन होल्डर हैं बाहर

चयनकर्ताओं ने उन्हीं खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है, जिन्होंने आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज और फिर चीन में खेले गए एशियन गेम्स 2023 में अच्छा प्रदर्शन किया है। इसके साथ-साथ उन खिलाड़ियों को भी तवज्जो दी गई है, जिनका आईपीएल पिछले दो सीजन में अच्छा रहा है। वहीं, हाल ही में हुई सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में शामिल खिलाड़ियों को प्रदर्शन के आधार पर मौका नहीं दिया गया है, जिनमें भुवनेश्वर, अभिषेक शर्मा और रियान पराग शामिल हैं। 
    
भुवनेश्वर ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सात मैचों में 5.84 की प्रभावशाली इकॉनमी रेट से कुल 16 विकेट लिए हैं, लेकिन चयनकर्ताओं को लगा कि उनकी गति में काफी गिरावट आई है। उन्होंने बमुश्किल 130 किमी प्रति घंटे की औसत से गेंदबाजी की। इस टूर्नामेंट में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के बावजूद रियान पराग और अभिषेक शर्मा बाहर हैं। असम के लिए खेलने वाले पराग टूर्नामेंट में 10 मैचों में 510 रन के साथ टॉरप रन स्कोरर थे, जिसमें 182 की स्ट्राइक रेट के साथ सात अर्धशतक शामिल थे।

ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड का हुआ ऐलान, सूर्यकुमार बने कप्तान, रोहित-कोहली समेत इन्हें आराम

पंजाब के बाएं हाथ के बल्लेबाज अभिषेक शर्मा, जो एक उपयोगी बाएं हाथ के स्पिनर भी हैं, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 10 मैचों में 485 रन के साथ दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, जिसमें 192 के स्ट्राइक-रेट के साथ दो शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं। इनका चयन ना होना ये दर्शाता है कि आईपीएल में आपको निरंतरता दिखाने की जरूरत है। हालांकि, सैमसन के चयन के मामले में चयनकर्ताओं ने शायद सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी को तवज्जो दी है। 

आईपीएल और टीम इंडिया के लिए मिले गिने चुने मौकों पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले संजू सैमसन सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के इस सीजन में प्रभावी साबित नहीं हुए। उन्होंने केरल के लिए खेलते हुए 8 मैचों में कुल 138 रन बनाए, जिसमें उनका औसत 27 का था और स्ट्राइक रेट 145 के करीब था। दो अर्धशतक भी उन्होंने जड़े, लेकिन चयनकर्ताओं को उनका सेलेक्शन टी20 टीम के लिए करने में परेशानी नजर आई और उन्होंने युवा जितेश शर्मा को चुना। वीवीएस लक्ष्मण इस सीरीज के लिए कप्तान होंगे।  

भारतीय टीम इस प्रकार है

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़ (उप-कप्तान), ईशान किशन, यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और मुकेश कुमार।

-श्रेयस अय्यर आखिरी दो मैचों में उपकप्तान होंगे