फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIPL के बाद भी कम नहीं होगा क्रिकेट का क्रेज, साल 2024 में बेहद व्यस्त है टीम इंडिया का शेड्यूल; नोट कर लीजिए डेट और टाइमिंग

IPL के बाद भी कम नहीं होगा क्रिकेट का क्रेज, साल 2024 में बेहद व्यस्त है टीम इंडिया का शेड्यूल; नोट कर लीजिए डेट और टाइमिंग

Team India schedule till IPL 2025- चैंपियंस ट्रॉफी 2025 से पहले भारत को जिम्बाब्वे, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है, वहीं इस दौरान टीम बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की मेजबानी करेगी।

IPL के बाद भी कम नहीं होगा क्रिकेट का क्रेज, साल 2024 में बेहद व्यस्त है टीम इंडिया का शेड्यूल; नोट कर लीजिए डेट और टाइमिंग
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 30 May 2024 07:52 AM
ऐप पर पढ़ें

Team India schedule till IPL 2025- आईपीएल 2024 के खत्म होने के बाद भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अमेरिका पहुंच गई है। टीम इंडिया अपने अभियान का आगाज 5 जून से आयरलैं के खिलाफ करेगी, वहीं 9 जून को भारत का आमना-सामना चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होना है। टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल 29 जून को खेला जाएगा। ऐसे में फैंस यह जानने को बेहद इच्छुक हैं कि इस मेगा इवेंट के बाद भारतीय टीम का शेड्यूल कैसा रहने वाला है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चैंपियंस ट्रॉफी 2025 से पहले भारत को तीन विदेशी दौरे करने हैं, वहीं इस दौरान टीम इंडिया को तीन टीमों की मेजबानी भी करनी होगी। आईए आईपीएल 2025 तक टीम इंडिया के शेड्यूल पर एक नजर डालते हैं-

ताजा रिपोर्ट्स के अनुसार भारत को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के तुरंत बाद जिम्बाब्वे का दौरा करना है, जहां उन्हें 5 मैच की टी20 सीरीज खेलनी होगी। इस दौरे का हिस्सा सीनियर खिलाड़ी मुश्किल ही होंगे, वह टी20 वर्ल्ड कप की थकान दूर करने के लिए आराम लेंगे। वहीं रियान पराग, अभिषेक शर्मा और नीतिश रेड्डी जैसे आईपीएल स्टार्स को इस दौरे के लिए चुना जा सकता है। भारत के जिम्बाब्वे दौरे का आगाज 6 जुलाई से होगा, वहीं आखिरी मैच 14 जुलाई को खेला जाएगा।

इसके बाद भारत को श्रीलंका का दौरा करना है जहां उन्हें, तीन मैच की टी20 सीरीज के साथ इतने ही मैच की वनडे सीरीज भी खेलनी होगी। इस सीरीज में भारतीय सीनियर खिलाड़ियों की वापसी हो सकती है।

श्रीलंका दौरे के बाद टीम इंडिया बांग्लादेश की मेजबानी करेगी। बांग्लादेश की टीम भारत दौरे पर तीन मैच की टी20 सीरीज के साथ 2 मैच की टेस्ट सीरीज खेलने आएगी। यह टेस्ट सीरीज WTC का हिस्सा होगी। आईपीएल 2024 के बाद भारत की यह पहली टेस्ट सीरीज होगी।

इसके बाद भारत तीन मैच की टेस्ट सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगी। यह टेस्ट सीरीज भी WTC का हिस्सा होगी। इन दोनों ही टेस्ट सीरीज को जीतकर भारत WTC पॉइंट्स टेबल में अपनी स्थिति मजबूत करना चाहेगी।

टीम इंडिया न्यूजीलैंड की मेजबानी करने के बाद 5 मैच की बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी। टीम इंडिया की नजरें लगातार तीसरी बार कंगारुओं को उनके घर पर धूल चटाने पर होगी, साथ ही इस सीरीज से भारत के WTC 2023-25 चक्र का भी अंत होगा। टीम इंडिया की नजरें लगातार तीसरी बार फाइनल खेलने पर भई होगी। बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आगाज 22 नवंबर से होगा, वहीं सीरीज का 5वां और आखिरी टेस्ट 3 जनवरी से खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद भारत को इंग्लैंड की मेजबानी करनी है। इंग्लैंड की टीम भारतीय दौरे पर 5 मैच की टी20 सीरीज के अलावा 3 मैच की वनडे सीरीज खेलने आएगी।

इंग्लैंड की मेजबानी करने के बाद भारत को चैंपियन ट्रॉफी 2025 में हिस्सा लेना है जिसपर अभी संशय बरकरार है। दरअसल, पाकिस्तान को चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी मिली हुई है और राजनेतिक मसलों की वजह से भारतीय टीम ने लंबे समय से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है। ऐसे में या तो यह टूर्नामेंट हाईब्रिड मॉडल के आधार पर खेला जाएगा, या फिर टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेगी। चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन फरवरी और मार्च में होगा।

आईपीएल 2025 तक टीम इंडिया शेड्यूल

टी20 वर्ल्ड कप 2024
जिम्बाब्वे - 5 टी20 (विदेश में)
श्रीलंका - 3 वनडे, 3 टी20 (विदेश में)
बांग्लादेश - 2 टेस्ट, 3 टी20 (घर पर)
न्यूजीलैंड - 3 टेस्ट (घर पर)
ऑस्ट्रेलिया - 5 टेस्ट (विदेश में)
इंग्लैंड - 3 वनडे, 5 टी20 (घर पर)
चैंपियंस ट्रॉफी 2025