फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIND vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने पारी के लिहाज से दर्ज की दूसरी सबसे बड़ी जीत, वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटने से बचा

IND vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने पारी के लिहाज से दर्ज की दूसरी सबसे बड़ी जीत, वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटने से बचा

भारत ने धर्मशाला में इंग्लैंड को पांच मैच की टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में पारी और 64 रन से हराया, जोकि इंग्लैंड के खिलाफ भारत की पारी के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी जीत है।

IND vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ भारत ने पारी के लिहाज से दर्ज की दूसरी सबसे बड़ी जीत, वर्ल्ड रिकॉर्ड टूटने से बचा
india vs england
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 09 Mar 2024 04:54 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने इंग्लैंड को पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही शनिवार को पारी और 64 रन से करारी शिकस्त दी। इंग्लैंड की टीम ने अन्य मैचों की तुलना में आखिरी मुकाबले में काफी कमजोर प्रदर्शन किया। भारत पांच मैच की सीरीज 4-1 से जीती। यह बैजबॉल शैली अपनाने के बाद इंग्लैंड की सबसे बड़ी हार है। वहीं भारत की इंग्लैंड के खिलाफ पारी से जीत के मामले में ये दूसरी सबसे बड़ी जीत है। इंग्लैंड ने सीरीज का पहला मैच जीता था लेकिन उसके बाद बेन स्टोक्स के नेतृत्व वाली टीम को लगातार चार मैचों में हार का सामना करना पड़ा। 

भारत ने इंग्लैंड को 2016 में पारी और 75 रन से हराया था, जोकि भारत की इंग्लैंड के खिलाफ पारी के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है। धर्मशाला टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को पारी और 64 रन से हराया, जोकि पारी के लिहाज से भारत की दूसरी सबसे बड़ी जीत है। भारत ने 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में पारी और 8 रन से जीत दर्ज की थी, जोकि भारत की पहले 24 टेस्ट मैच में पहली जीत भी थी। 

IND vs ENG : आखिरी पारी में जो रूट ने अपने नाम किए दो बड़े रिकॉर्ड, रिकी पोंटिंग और कुक को पीछे छोड़

इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 218 रन पर आउट हो गई थी जिसके जवाब में भारत ने 477 रन बनाकर 259 रन की बढ़त हासिल की। इंग्लैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में तीसरे दिन दूसरे सत्र में ही 195 रन पर सिमट गई। उसके अधिकतर बल्लेबाजों ने गैर जिम्मेदाराना शॉट खेल कर अपने विकेट इनाम में दिए। भारत के लिए यह जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि उसने यह विराट कोहली और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी में हासिल की। ऐसे में यशस्वी जयसवाल जैसे खिलाड़ियों ने मौके का पूरा फायदा उठाया। रविचंद्रन अश्विन ने अपने 100वें टेस्ट मैच में पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया 

इंग्लैंड के खिलाफ पारी के आधार पर भारत की टेस्ट जीत

पारी और 75 रन द्वारा - चेन्नई, 2016
पारी और 64 रन द्वारा - धर्मशाला, 2024
पारी और 46 रन द्वारा - हेडिंग्ले, 2002
पारी और 36 रन द्वारा - मुंबई, 2016
पारी और 25 रन द्वारा - अहमदाबाद, 2021
पारी और 22 रन द्वारा - चेन्नई, 1993
पारी और 15 रन द्वारा - मुंबई, 1993
पारी और 8 रन से - चेन्नई, 1952 (भारत की पहली टेस्ट जीत)