Team India Practice Match Against Essex County solve many problems of Captain Virat Kohli and Coach Ravi Shatri Related to Team Selection for First Test Match - ENGvsIND: अभ्यास मैच ने हल कर दी कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री की बड़ी मुश्किल DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ENGvsIND: अभ्यास मैच ने हल कर दी कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री की बड़ी मुश्किल

यह अभ्यास मैच के जरिए खिलाड़ियों के पास बर्मिंघम में 1 अगस्त से शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया में दावेदारी पेश करने का अच्छा मौका था।

Coach Ravi Shastri and Captain Virat Kohli

एसेक्स काउंटी के खिलाफ तीनदिवसीय अभ्यास मैच खेल रही भारतीय टीम को शुरुआती झटकों से उबारते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (नाबाद 82), विराट कोहली (68) और लोकेश राहुल (58) और हार्दिक पांड्या (51) ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं। जिसके दम पर भारत ने 395 रन का स्कोर बनाया। इस मैच में भारत का ऊपरी क्रम पूरी तरह से बिखर गया। सिर्फ ओपनर मुरली विजय (53) ही विकेट पर पैर जमा सके। उनके साथी ओपनर शिखर धवन (0) और मध्यक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (1), अजिंक्य रहाणे (17) कुछ खास नहीं कर सके।

अभ्यास मैच से केएल राहुल ने पेश की दावेदारी
यह अभ्यास मैच के जरिए खिलाड़ियों के पास बर्मिंघम में 1 अगस्त से शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया में दावेदारी पेश करने का अच्छा मौका था। मुरली विजय ओपनिंग स्लॉट के लिए पहले से ही निश्चित दावेदार थे। उन्होंने अभ्यास मैच में अर्धशतकीय पारी खेल इसे और पुख्ता कर दिया। अभ्यास मैच में केएल राहुल ने अर्धशतकीय पारी खेल टीम प्रबंधन की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। ओपनिंग में शिखर धवन और मध्यक्रम में चेतेश्वर पुजारा बल्ले से फ्लॉप रहे हैं। केएल राहुल इन दोनों ही स्थानों पर बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। अब पहले टेस्ट मैच में टीम प्रबंधन के लिए केएल राहुल को बेंच पर बिठाने का फैसला आसान नहीं रहने वाला।

INDvsENG: भारत के खिलाफ इंग्लैंड के इस प्लेयर की वापसी ने सबको चौंकाया

चेतेश्वर पुजारा बैठ सकते हैं बाहर
अगर केएल राहुल पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में शामिल किए जाते हैं तो इस बात की संभावना बहुत ज्यादा है कि चेतेश्वर पुजारा को बेंच पर बैठना पड़े। क्योंकि शिखर धवन का हालिया फॉर्म अच्छा रहा है, वहीं पुजारा काउंटी क्रिकेट में रन बनाने के लिए संघर्ष करते रहे हैं और अभ्यास मैच में भी यही देखने को मिला है। टीम मैनेजमेंट मध्यक्रम में पुजारा के लिए अजिंक्य रहाणे को किसी भी कीमत पर टीम से बाहर नहीं बिठाने वाला। ऐसे में केएल राहुल को अंतिम ग्यारह में शामिल करने के लिए चेतेश्वर पुजारा को ही बाहर बैठना होगा।

INDvsENG: भारत के खिलाफ चौंकने वाले सलेक्शन पर राशिद ने कही ये बात

दिनेश कार्तिक को रिषभ पंत पर तरजीह
एसेक्स के खिलाफ अभ्यास मैच के बाद टीम मैनेजमेंट को एक और सवाल का जवाब मिल गया है। वह सवाल था कि दिनेश कार्तिक और रिषभ पंत में से अंतिम ग्यारह में कौन खेलेगा। दिनेश कार्तिक ने अभ्यास मैच में बल्ले से शानदार पारी खेलकर इसका जवाब दे दिया है। हालांकि रिषभ पंत भी 34 रन बनाकर नाबाद रहे लेकिन कार्तिक के पिछले रिकॉर्ड और अनुभव को देखते हुए उन्हें वरीयता मिलना तय है। हार्दिक पांड्या ने भी अर्धशतकीय पारी खेलकर अपनी दावेदारी पुख्ता कर ली। वहीं तेज गेंदबाजी में उमेश यादव और ईशांत शर्मा का खेलना तय है। पिच को देखते हुए अगर तीसरे गेंदबाज की जगह बनती है तो मोहम्मद शमी पहली पसंद होंगे।

पॉपुलैरिटी में सिर्फ PM मोदी से पीछे हैं MS DHONI, विराट और सचिन से हैं आगे

गेंदबाजी आक्रमण भी लगभग तय
इंग्लैंड में फिलहाल गर्मी का मौसम है। ऐसे में पिच से स्पिनर्स को मदद मिलने की संभावना है। इसीलिए इंग्लैंड ने भी पहले वनडे के लिए अपनी टीम में मोइन अली और आदिल राशिद के रूप में दो स्पिनर्स रखे हैं। टीम इंडिया में अगर दो स्पिनर्स को स्थान मिलता है, तो मोहम्मद शमी टीम से बाहर बैठेंगे और रविचंद्रन अश्विन का साथ देने के लिए कुलदीप यादव होंगे। अगर पिच तेज गेंदबाजों के लिए बनायी जाती है, तो भारत उमेश यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या और आर अश्विन के गेंदबाजी संयोजन के साथ उतरेगा। ऐसे में पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम कुछ इस प्रकार होगी।

शिखर धवन, मुरली विजय, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), केएल राहुल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव।

TOP SOCIAL MEDIA TRENDS OF THIS WEEK

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Team India Practice Match Against Essex County solve many problems of Captain Virat Kohli and Coach Ravi Shatri Related to Team Selection for First Test Match