फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटT20 World Cup: इंग्लैंड के खिलाफ पहले वर्ल्ड कप प्रैक्टिस मैच में इस चुनौती से पार पाना चाहेंगे कप्तान विराट कोहली

T20 World Cup: इंग्लैंड के खिलाफ पहले वर्ल्ड कप प्रैक्टिस मैच में इस चुनौती से पार पाना चाहेंगे कप्तान विराट कोहली

टी-20 विश्व कप 2021 की शुरुआत हो चुकी है। टूर्नामेंट के पहले मैच में ओमान ने धमाकेदार आगाज करते हुए पापुआ न्यू गिनी को 10 विकेट से रौंदा। मेजबान देश यानी टीम इंडिया को टूर्नामेंट में अपना पहला मैच 24...

T20 World Cup: इंग्लैंड के खिलाफ पहले वर्ल्ड कप प्रैक्टिस मैच में इस चुनौती से पार पाना चाहेंगे कप्तान विराट कोहली
एजेंसी,नई दिल्लीSun, 17 Oct 2021 09:42 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

टी-20 विश्व कप 2021 की शुरुआत हो चुकी है। टूर्नामेंट के पहले मैच में ओमान ने धमाकेदार आगाज करते हुए पापुआ न्यू गिनी को 10 विकेट से रौंदा। मेजबान देश यानी टीम इंडिया को टूर्नामेंट में अपना पहला मैच 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। लेकिन, इससे पहले टीम दो वॉर्मअप मैचों में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से दो-दो हाथ करती नजर आएगी। विराट कोहली की सेना की इंग्लिश टीम से भिड़ंत 18 अक्टूबर को होनी है। इस मुकाबले में कप्तान विराट टीम के बैटिंग ऑर्डर को सेट करना चाहेंगे। वहीं, कोहली की चाहत यह भी होगी कि हार्दिक पांड्या इन दोनों प्रैक्टिस मैच का फायदा उठाने में सफल रहे और अपनी फॉर्म को वापस पा सकें। 

T-20 World Cup: विराट कोहली ने बताया, क्यों भुवनेश्वर कुमार की फॉर्म नहीं है चिंता का विषय

टीम के सभी खिलाड़ी हाल ही में समाप्त हुई आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) का हिस्सा थे। ऐसे में कोहली के खिलाड़ियों के लिए मैच प्रैक्टिस कोई समस्या नहीं है,  लेकिन 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ टूर्नामेंट में अपने शुरुआती मैच से पहले उनकी कोशिश सही बैलेंस बनाने की होगी। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम मैनेजमेंट उन खिलाड़ियों को मौका देना चाहेगा जिनकी जगह अंतिम एकादश में पक्की नहीं है। ऐसे खिलाड़ियों को बल्लेबाजी या गेंदबाजी के लिए और अधिक मौके देने की कोशिश होगी ताकि उनकी मौजूदा फॉर्म के बारे में बेहतर जानकारी मिल सके।

टी-20 वर्ल्ड कप में शाकिब अल हसन ने रच डाला इतिहास, तोड़ा दिग्गज लसिथ मलिंगा का वर्ल्ड रिकॉर्ड

सलामी बल्लेबाज के तौर पर उपकप्तान रोहित शर्मा का स्थान पक्का है जबकि उनके साथी के तौर पर इशान किशन और लोकेश राहुल के बीच किसी एक को चुनना कठिन विकल्प होगा। इन प्रैक्टिस मैचों में इन्हीं दोनों को पारी का आगाज करने का मौका मिल सकता है ताकि यह देखा जा सके की कौन बेहतर लय में है। राहुल हालांकि इसके लिए बड़े दावेदार होंगे क्योंकि उनके पास दबाव के मैच खेलने का अनुभव है। उन्होंने आईपीएल के 14वें सत्र में 138.80 के स्ट्राइक रेट से 626 रन (30 छक्कों सहित)  बनाए हैं। 

किशन ने भी आईपीएल में मुंबई इंडियंस के आखिरी दो मैचों में लगातार तेज-तर्रार अर्धशतक लगाकर लय में आने के संकेत दिए। उन्होंने इन दोनों मैचों में पारी का आगाज किया था राहुल अगर पारी का आगाज करते है तो किशन मध्यक्रम में छठे स्थान पर हार्दिक को कड़ी टक्कर देंगे। हार्दिक और किशन दोनों का हालांकि आईपीएल के यूएई चरण में प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। हार्दिक की गेंदबाजी भी एक बड़ा मुद्दा होगा। इस बात की संभावना कम है कि वह गेंदबाजी करेंगे। ऐसे में यह देखना भी दिलचस्प होगा कि अगर वह टीम का हिस्सा है तो विकेटकीपर ऋषभ पंत से पहले बल्लेबाजी करेंगे या बाद में। स्पिन गेंदबाजी विभाग में रविंद्र जडेजा का टीम में स्थान पक्का है। अगर वरुण चक्रवर्ती फिट रहते हैं तो टीम में उनका स्थान भी लगभग पक्का है। तीसरे स्पिनर के लिए लेग स्पिनर राहुल चाहर और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के बीच मुकाबला होगा। तेज गेंदबाजी की कमान भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को मिलने की उम्मीद है, लेकिन अगर टीम दो स्पिनरों के साथ उतरने का फैसला करती है तो टीम में शार्दुल ठाकुर को जगह मिल सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें