फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWTC Final : ऑस्ट्रेलिया ने पारी की घोषित, भारत को जीत के लिए मिला 444 रनों का लक्ष्य

WTC Final : ऑस्ट्रेलिया ने पारी की घोषित, भारत को जीत के लिए मिला 444 रनों का लक्ष्य

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी 8 विकेट पर 270 रन पर घोषित की। भारत को डब्ल्यूटीसी फाइनल जीतने के लिए 444 रनों का लक्ष्य मिला है।

WTC Final : ऑस्ट्रेलिया ने पारी की घोषित, भारत को जीत के लिए मिला 444 रनों का लक्ष्य
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 10 Jun 2023 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी को आठ विकेट पर 270 रन पर घोषित कर शनिवार को भारत को जीत के लिए 444 रन का विशाल लक्ष्य दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 173 रनों की बड़ी बढ़त हासिल की थी। ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरूआत चार विकेट पर 123 रन करने के बाद चौथे दिन लंच के एक घंटे बाद पारी घोषित करने से पहले 147 रन जोड़े।  एलेक्स कैरी ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष स्कोरर रहे। उन्होंने नाबाद 66 रन की पारी खेली। भारत के लिए रविंद्र जडेजा ने तीन जबकि मोह्रम्मद शमी और उमेश यादव ने दो-दो विकेट लिए।

भारत ने दिन के शुरूआती  सत्र में मार्नस लाबुशेन और कैमरन ग्रीन के विकेट चटकाए। ऑस्ट्रेलिया के छह विकेट 167 रन पर गिर गए थे, लेकिन कैरी ने 105 गेंद पर नाबाद 66 रन की पारी खेलते हुए स्टार्क के साथ 93 रन की साझेदारी की। स्टार्क ने 57 गेंद पर 41 रन बनाये जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 270/8 के स्कोर पर अपनी पारी घोषित की। भारत को ये खिताबी मुकाबला जीतने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने 444 रनों का लक्ष्य दिया है। 

दिनेश कार्तिक की भविष्यवाणी भारतीय फैंस को चुभेगी, जानिए फाइनल के रिजल्ट को लेकर क्या बोल गए

दिन की शुरुआत में भारत की कोशिश थी कि वह ऑस्ट्रेलिया को छोटे से छोटे स्कोर पर रोककर विशाल बढ़त न लेने दे। उमेश यादव ने अपने पहले स्पेल में मार्नस लाबुशेन (126 गेंद, 41 रन) को स्लिप में कैचआउट करवाकर भारत को शानदार शुरुआत दिलाई, हालांकि इसके बाद लंबे समय तक कोई विकेट नहीं गिरा। 

आधी टीम के 124 रन पर पवेलियन लौटने के बाद ग्रीन और कैरी ने पारी को संभाला। ग्रीन ने जहां धैर्य का प्रदर्शन किया, वहीं कैरी ने मौका मिलने पर चौका लगाने में देर नहीं की। दोनों ने ऑस्ट्रेलिया की बढ़त को 300 रन के पार पहुंचाते हुए छठे विकेट के लिये 43 बहुमूल्य रन जोड़े। जडेजा ने ग्रीन को आउट करके इस साझेदारी को समाप्त किया। जब धैर्यवान ग्रीन (95 गेंद, 25 रन) का विकेट गिरा तब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 167 रन था। ग्रीन-स्टार्क की जोड़ी ने लंच तक ऑस्ट्रेलिया को 200 रन के पार पहुंचाते हुए कोई और नुकसान नहीं होने दिया। 

पहली पारी में अर्द्धशतक से चूकने वाले कैरी ने 82 गेंद में 50 रन का आंकड़ा छुआ। कैरी ने ही 79वें ओवर में जडेजा को चौका लगाकर ऑस्ट्रेलिया की बढ़त 400 रन के पार भी पहुंचाई। यह विशालकाय बढ़त मिलने के बाद स्टार्क ने भी हाथ खोल लिये। उन्होंने 83वें ओवर में मोहम्मद शमी को दो चौके जड़े, हालांकि इस ओवर में शमी ने उनकी पारी का अंत किया। नौंवे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान पैट कमिंस ने पांच गेंद पर पांच रन बनाये और आउट होते ही पारी घोषित कर दी। भारत की ओर से जडेजा ने सर्वाधिक तीन विकेट लिये, जबकि शमी और उमेश ने दो-दो विकेट चटकाये। सिराज को एक विकेट हासिल हुआ। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें