फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटटीम इंडिया के पास बदला लेने का मौका, ऑस्ट्रेलिया को अपने रास्ते से हटाना चाहेगी 'ब्लू ब्रिगेड'

टीम इंडिया के पास बदला लेने का मौका, ऑस्ट्रेलिया को अपने रास्ते से हटाना चाहेगी 'ब्लू ब्रिगेड'

टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया से वनडे विश्व कप 2023 की हार का बदला लेने का मौका है। ऑस्ट्रेलिया को ब्लू ब्रिगेड अपने रास्ते से हटाना चाहेगी, क्योंकि फिर दोनों की भिड़ंत फाइनल में हो सकती है। 

टीम इंडिया के पास बदला लेने का मौका, ऑस्ट्रेलिया को अपने रास्ते से हटाना चाहेगी 'ब्लू ब्रिगेड'
india vs australia t20 world cup 2024
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 23 Jun 2024 01:39 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप भारतीय क्रिकेट टीम के फैन हैं तो आपको 19 नवंबर 2023 की वो रात याद होगी, जब भारतीय टीम को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी। भारतीय टीम के खिलाड़ी ही नहीं, बल्कि हर किसी की आंखें उस दिन नम थीं। हालांकि, अब ऑस्ट्रेलिया से बदला लेने का मौका आ गया है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया की टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर कर सकती है। 

दरअसल, वेस्टइंडीज में इस समय टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 के मैच खेले जा रहे हैं। रविवार 23 जून को ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान से हार का सामना करना पड़ा। इस हार से ऑस्ट्रेलिया की टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस कम हो गए हैं। अगर भारतीय टीम 24 जून को सुपर 8 के अपने आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा दे ते काफी हद तक ऑस्ट्रेलिया की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। ऐसे में भारत के पास बदला लेने का मौका। 

T20 World Cup 2024 Points Table: ऑस्ट्रेलिया पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा, अफगानिस्तान को मिलेगा सेमीफाइनल का टिकट?

अगर टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराया और उसी रात अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को सुपर 8 के आखिरी मैच में हरा दिया तो ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल में प्रवेश नहीं कर पाएगी। अगर ऑस्ट्रेलिया ने मुकाबला जीता तो फिर अफगानिस्तान को नेट रन रेट में ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ने के लिए बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी, जो कि वेस्टइंडीज की परिस्थितियों में काफी मुश्किल काम है। ऐसे में भारतीय टीम बदला लेना चाहेगी। 

भारत को एक और फायदा

आपकी जानकारी के लिए बता दें, भारत ने जब-जब वनडे विश्व कप या टी20 विश्व कप जीता है, तब-तब ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल या उससे पहले ही बाहर हो चुकी है। यहां तक कि भारतीय टीम ने ही ज्यादातर मौकों पर ऑस्ट्रेलिया को बाहर किया है। 1983 के विश्व कप की बात करें तो ग्रुप स्टेज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था। 2007 के टी20 विश्व कप में भारत सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से जीता था और 2011 के वर्ल्ड कप में क्वॉर्टर फाइनल में भारत जीता था। 

ऐसे में भारतीय टीम अगर ऑस्ट्रेलिया को अपने रास्ते से हटा दे तो फिर भारतीय टीम के लिए टी20 विश्व कप जीतना आसान हो सकता है, क्योंकि अगर ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीम सेमीफाइनल में पहुंचती हैं और दोनों अपने-अपने सेमीफाइनल जीत जाती हैं तो फिर से भारत और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत फाइनल में होगी। वहां कुछ गड़बड़ ना हो, इसके लिए भारतीय टीम को अभी ऑस्ट्रेलिया को अपने रास्ते से हटाने का पूरा जोर लगाना होगा और बड़े अंतर से ऑस्ट्रेलिया को हराना होगा।