फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटटीम इंडिया के पास है एक से एक बड़ा बहानेबाज, हारने के बाद दिए जाते हैं अजीब बयान

टीम इंडिया के पास है एक से एक बड़ा बहानेबाज, हारने के बाद दिए जाते हैं अजीब बयान

टीम इंडिया के पास एक से एक बड़ा बहानेबाज है। जब भी भारतीय टीम किसी बड़े मैच में हारती है तो जिम्मेदारों के बयान बड़े ही अजीब होते हैं। कभी ये कहते हैं कि हम अच्छा नहीं खेले तो कभी आईपीएल को कोसते हैं।

टीम इंडिया के पास है एक से एक बड़ा बहानेबाज, हारने के बाद दिए जाते हैं अजीब बयान
Vikash Gaurविकाश गौड़,नई दिल्लीMon, 12 Jun 2023 01:59 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और कोच बहानेबाजी में एक से बढ़कर एक हैं। जब भी भारतीय टीम किसी बड़े टूर्नामेंट में सेमीफाइनल या फाइनल हारती है तो उनके पास एक से एक अच्छा बहाना होता है। कभी कहते हैं कि हम आधा घंटा अच्छी क्रिकेट नहीं खेले तो कभी फाइनल की जगह तीन मैचों की सीरीज कराने की बात कही जाती है। कभी ये कहा जाता है कि आईपीएल की तरह क्वॉलिफिकेशन तय हो। ऐसी बहानेबाजी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 से चली आ रही है। 

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का फाइनल जब भारतीय टीम हारी तो पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन सेरेमनी में विराट कोहली ने कहा कि हम फाइनल नहीं हारे, बल्कि हमने क्रिकेट का एक मैच गंवाया है। बस इतनी सी बात है। हम इस दिन अच्छा नहीं खेले। ये किसी बहानेबाजी से कम नहीं है। ऐसा ही कुछ उन्होंने 2019 के वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हारने के बाद कहा था। 

इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय टीम लीग फेज के बाद अंकतालिका में शीर्ष पर थी। भारत का सामना पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हुआ और टीम 240 रनों का टारगेट भी चेज नहीं कर पाई। इस हार के बाद दो बहाने कप्तान विराट कोहली ने दिए। उन्होंने एक बयान में कहा कि टेबल टॉपर को आईपीएल की तरह फाइनल में दो मौके मिलें तो अच्छी बात होगी। वहीं, एक और बयान में उन्होंने कहा था कि हमने 45 मिनट खराब क्रिकेट खेली, जिसका खामियाजा भुगता, क्योंकि पहले कुछ ओवरों में भारत के 3 विकेट गिर गए थे। 

शुभमन गिल पर ICC ने ठोका फाइन, भारत और ऑस्ट्रेलिया को भी मिली सजा

विराट कोहली के मुंह से ऐसा ही कुछ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के फाइनल के बाद सुनने को मिला। उस समय उन्होंने फाइनल की जगह तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की बात कही थी। तत्कालीन कोच रवि शास्त्री ने भी उनकी हां में हां मिलाया था। 2021 के टी20 वर्ल्ड कप में जब टीम पाकिस्तान से हारी तो भी विराट कोहली ने कहा था कि हम आधा घंटा खराब क्रिकेट खेले। 

ऐसा ही कुछ 2022 के टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों मिली हार के बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ ने कहा था कि हम पावरप्ले में अच्छा नहीं खेले। विराट की तरह बहानेबाजी में रोहित शर्मा भी पीछे नहीं हैं। उनका कहना है कि उन्हें आईपीएल की वजह से तैयारियों का मौका नहीं मिला, जबकि उन्होंने भी फाइनल की जगह एक मैच नहीं, बल्कि तीन मैचों की सीरीज कराने की बात कही। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें