फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटटीम इंडिया ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड रिकॉर्ड, छठी बार T20I क्रिकेट में किया ये कारनामा

टीम इंडिया ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड रिकॉर्ड, छठी बार T20I क्रिकेट में किया ये कारनामा

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया का एक वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है। छठी बार T20I क्रिकेट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 200 प्लस का स्कोर खड़ा किया। हालांकि, टीम इंडिया को इस बार जीत नहीं मिली।

टीम इंडिया ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड रिकॉर्ड, छठी बार T20I क्रिकेट में किया ये कारनामा
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Nov 2023 12:17 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया का एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है। एक देश के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 200 प्लस रन बनाने के मामले में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से आगे निकल गई है। हैरान करने वाली बात ये है कि ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ टीम इंडिया ने ये कमाल किया है। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 बार टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 200 से ज्यादा रन बनाए हैं। 

टीम इंडिया की बात करें तो छठी बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 200 प्लस का स्कोर बनाया है। तीन बार इसी सीरीज में टीम इंडिया ने इस उपलब्धि को हासिल किया। हालांकि, तीसरे मैच में भारत को 222 रन बनाकर भी जीत नहीं मिली। भारत के बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है, जिसने 5 बार कीवी टीम के खिलाफ ये कमाल किया है। वहीं, तीसरे, चौथे और पांचवें पायदान की टीमों ने भी इतनी ही बार अन्य देशों के खिलाफ 200 प्लस रन बनाए हैं। 

IND vs AUS 3rd T20I: ग्लेन मैक्सवेल ने जिताया हारा हुआ मैच, फिर भी कप्तान मैथ्यू वेड ने लगाया ये 'आरोप'

इंग्लैंड की टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ, साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ और साउथ अफ्रीका ने भारत के भी खिलाफ 5-5 बार 200-200 प्लस रन का स्कोर बनाया है। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। भारत ने एक भी सीरीज अपनी सरजमीं पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ नहीं जीती है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत कई बार सीरीज अपने नाम कर चुका है। ये सीरीज अभी जीवित है। भारत ने पहले दो मैच जीते थे और अब ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा मैच जीता है।

T20I में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा बार 200+ रन बनाए

6 बार - भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया
5 बार -  ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड
5 बार - इंग्लैंड बनाम साउथ अफ्रीका
5 बार - साउथ अफ्रीका बनाम इंग्लैंड
5 बार - साउथ अफ्रीका बनाम भारत
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें