फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटT20 World Cup Semi Final Scenario: इंग्लैंड ने कटाया सेमीफाइनल का टिकट, भारत समेत इन टीमों को अब क्या करना होगा?

T20 World Cup Semi Final Scenario: इंग्लैंड ने कटाया सेमीफाइनल का टिकट, भारत समेत इन टीमों को अब क्या करना होगा?

T20 World Cup Semi Final Scenario: जोस बटलर की अगुवाई वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने यूएसए को 10 विकेट से रौंदकर सेमीफाइनल का टिकट हासिल कर लिया है। अब आखिरी तीन स्पॉट के लिए इन टीमों के बीच जंग है।

T20 World Cup Semi Final Scenario: इंग्लैंड ने कटाया सेमीफाइनल का टिकट, भारत समेत इन टीमों को अब क्या करना होगा?
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 24 Jun 2024 05:51 AM
ऐप पर पढ़ें

T20 World Cup Semi Final Scenario: गत चैंपियन इंग्लैंड टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। यूएसए को 10 विकेट से रौंदकर उन्होंने अपना नेट रन रेट इतना बढ़ा लिया है कि अब वेस्टइंडीज वर्सेस साउथ अफ्रीका मैच का उनपर कोई असर नहीं पड़ने वाला है। इंग्लैंड ने अपना सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया है, ऐसे में अब बचे तीन पायदानों के लिए भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका समेत 5 टीमों के बीच जंग जारी है। यूएस तो अधिकारिक रूप से टूर्नामेंट से बाहर हो गया है, वहीं बांग्लादेश की उम्मीदें अब ना के बराबर ही है। आइए जानते हैं, सभी टीमों का सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण-

T20 WC 2024: यकीन नहीं हो रहा, क्रिस जॉर्डन ने कहा-खास जगह पर हैट्रिक बनाना शानदार 

भारत

टीम इंडिया का सुपर-8 का आखिरी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है। अगर भारत इस मैच को जीतने में कामयाब रहता है तो उसे आसानी से सेमीफाइनल का टिकट मिल जाएगा। वहीं अगर भारत हारता है तो उन्हें नेट रन रेट का ध्यान रखना होगा। टीम इंडिया का नेट रन रेट फिलहाल +2.425 का है। अगर भारत ऑस्ट्रेलिया से हारता है तो उनके खाते में 4 अंक ही रह जाएंगे, ऐसे में मामला नेट रन रेट पर ही फंसेगा। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया का नेट रन रेट +0.223 का तो अफगानिस्तान का -0.650 का है।

ऑस्ट्रेलिया

कंगारुओं की नजरें भारत को बड़े अंतर से धूल चटाने पर होगी। अफगानिस्तान के खिलाफ हुए उलटफेर के बाद उनकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है। ऑस्ट्रेलिया के पास सेमीफाइनल में जगह बनाने का यह आखिरी मौका है। अगर कंगारू भारत को हराते हैं तो उनके 4 अंक हो जाएंगे और फिर मामला नेट रन रेट पर फंसेगा। वहीं अगर उन्हें टीम इंडिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ता है तो अफगानिस्तान के पास इतिहास रचने का मौका होगा।

T20 WC 2024: ऑस्ट्रेलिया छुट्टी करने उतरेगी टीम इंडिया, 19 नवंबर का बदला होगा पूरा?

अफगानिस्तान

राशिद खान की अगुवाई वाली इस टीम ने ऑस्ट्रेलिया को सुपर-8 में हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया है। अब अफगानिस्तान के पास सेमीफाइनल में पहुंचने के बहुत बढ़िया चांसेस है। अगर अफगानी टीम बांग्लादेश को आखिरी मैच में बड़े अंतर से हराती है तो वह सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। ऐसे में उनके खाते में भी 4 अंक हो जाएंगे और मामला नेट रन रेट पर फंसेगा। वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया भारत से हारता है तो फिर सिर्फ अफगानिस्तान को बांग्लादेश को हराने की जरूरत है। बता दें, अफगानिस्तान आज तक किसी आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में नहीं पहुंचा है।

वेस्टइंडीज

इंग्लैंड के खिलाफ सुपर-8 में मिली हार ने मेजबान वेस्टइंडीज की मुश्किलें बढ़ाई हुई है। उनका सुपर-8 का आखिरी मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ है। अगर टीम उस मैच में जीत दर्ज करती है तो उनके साउथ अफ्रीका के बराबर 4 अंक हो जाएंगे और मामला नेट रन रेट पर जाकर फंसेगा। फिलहाल वेस्टइंडीज का नेट रन रेट +1.814 का है जो साउथ अफ्रीका (+0.625) से काफी बेहतर है। 

T20 WC 2024: इंग्लैंड की सेमीफाइनल में धाकड़ एंट्री, USA को सिखाई क्रिकेट की ABCD

साउथ अफ्रीका

इस अफ्रीकी टीम को अगर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करना है तो उन्हें सुपर-8 के अपने आखिरी मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत दर्ज करनी होगी। साउथ अफ्रीका फिलहाल 4 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर है। उन्होंने सुपर-8 के अपने दो मुकाबले इंग्लैंड और यूएसए के खिलाफ जीते हैं। अगर टीम जीत की हैट्रिक लगाती है तो उन्हें आसानी से सेमीफाइनल का टिकट मिल जाएगा। वहीं अगर उन्हें हार का सामना करना पड़ता है तो उनका पत्ता कट सकता है क्योंकि वेस्टइंडीज का नेट रन रेट उनसे बेहतर है।