फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटT20 WC 2024: दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे नहीं, बारिश हुई, तो ऐसे पूरा होगा मैच

T20 WC 2024: दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे नहीं, बारिश हुई, तो ऐसे पूरा होगा मैच

T20 WC 2024: टी20 विश्वकप के दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे न होने का मामला तूल पकड़ने के बाद अब इसका सॉल्यूशन निकाला जा रहा है। आईसीसी और क्रिकेट वेस्टइंडीज ने इसके लिए विशेष इंतजाम हुए हैं।

T20 WC 2024: दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे नहीं, बारिश हुई, तो ऐसे पूरा होगा मैच
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 14 May 2024 05:22 PM
ऐप पर पढ़ें

T20 WC 2024: टी20 विश्वकप के दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे न होने का मामला तूल पकड़ने के बाद अब इसका सॉल्यूशन निकाला जा रहा है। आईसीसी और क्रिकेट वेस्टइंडीज ने इसके लिए विशेष इंतजाम किए हैं। इसके मुताबिक टी20 वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल अगर बारिश से प्रभावित होता है तो इसे पूरा करने के लिए चार घंटे 10 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। इसके अलावा अगर बारिश से मैच पूरी तरह से धुल जाता है तो सुपर एट में टॉप पर रहने वाली टीम प्लेइंग कंडीशंस के मुताबिक फाइनल खेलने की हकदार होगी। बता दें कि दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया था। इसको लेकर काफी ऊहापोह की स्थिति थी। ऐसे में आईसीसी और क्रिकेट वेस्टइंडीज ने अब यह इंतजाम किया है।

250 मिनट का अतिरिक्त समय
टी20 वर्ल्डकप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल के लिए 250 मिनट का अतिरिक्त समय मिलने से अंपायरों के पास यह सहूलियत रहेगी कि वह उसी दिन मैच को खत्म करा सकें। इससे जीतने वाली टीम को फाइनल से पहले एक दिन का समय मिल जाएगा और उसे लगातार दूसरे दिन मैच नहीं खेलना होगा। असल में विश्वकप का पहला सेमीफाइनल 26 जून को ट्रिनिडाड में खेला जाएगा। यह स्थानीय समयानुसार रात के 8.30 बजे शुरू होगा। इसके लिए रिजर्व डे रखा गया है। यानी, बारिश होने पर मैच 27 जून को पूरा किया जाएगा।

दूसरे सेमीफाइनल की प्लेइंग कंडीशंस अलग
वहीं, गुयाना में खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल के लिए प्लेइंग कंडीशंस बिल्कुल अलग हैं। यह मैच 27 जून को स्थानीय समयानुसार सुबह 10.30 पर शुरू होगा। अगर बारिश आती है तो इसके लिए 250 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया है। यानी अंपायरों के पास आठ घंटे का समय होगा कि वह कि वह मैच को खत्म करा लें। इसके बाद 28 जून का दिन ट्रैवलिंग के लिए रहेगा और फाइनल 29 जून को खेला जाएगा।
 

अगर सेमीफाइनल बारिश से धुल गया तो
यह भी सवाल उठ रहा है कि अगर टी20 वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल पूरी तरह से बारिश से धुल गया तो क्या होगा। जानकारी के मुताबिक इन हालात में सेकंड राउंड ग्रुप यानी सुपर एट राउंड में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल खेलने की हकदार होगी।