फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटT20 WC 2024: रोहित शर्मा का धमाका, अक्षर पटेल का कैच... ये रहे ऑस्ट्रेलिया पर भारत की जीत के पांच हीरो

T20 WC 2024: रोहित शर्मा का धमाका, अक्षर पटेल का कैच... ये रहे ऑस्ट्रेलिया पर भारत की जीत के पांच हीरो

T20 WC IND vs AUS: टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। ऑस्ट्रेलिया के सामने टीम इंडिया ने बेखौफ अंदाज में खेल दिखाया, जिसकी शुरुआत कप्तान रोहित ने की।

T20 WC 2024: रोहित शर्मा का धमाका, अक्षर पटेल का कैच... ये रहे ऑस्ट्रेलिया पर भारत की जीत के पांच हीरो
t20 wc 2024 ind vs aus rohit sharma explosive batting axar patel superb cath 5 herose of win
Deepakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 25 Jun 2024 12:48 AM
ऐप पर पढ़ें

T20 WC IND vs AUS: टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। ऑस्ट्रेलिया के सामने टीम इंडिया ने बेखौफ अंदाज में खेल दिखाया, जिसकी शुरुआत कप्तान रोहित शर्मा ने की। धमाकेदार ओपनिंग से जो टोन सेट हुआ तो हर मोर्चे पर कंगारू नाकाम होते नजर आए। हालांकि ट्रेविस हेड ने एक बार फिर भारतीय फैन्स की धड़कनें जरूर बढ़ाई थीं। लेकिन कुछ वक्त के बाद वह भी अकेले पड़ते नजर आए। वैसे तो भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों ने शानदार खेल दिखाया, लेकिन एक नजर इस जीत के पांच हीरोज पर....

रोहित शर्मा: धमाकेदार ओपनिंग 
आज टीम इंडिया का सबसे बड़ा हीरो कोई था तो वह थे कप्तान रोहित शर्मा। रोहित शर्मा ने एक बार जो अपना गियर बदला तो फिर वह रोके नहीं रुके। भले ही वह अपना शतक पूरा नहीं कर पाए, लेकिन यह उनकी आक्रामक पारी थी, जिसकी बदौलत भारत 200 के पार पहुंच गया। रोहित जिस तरह मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस के खिलाफ बेखौफ अंदाज में शॉट्स खेले उसने टीम के बल्लेबाजों को बड़ा हौसला दिया। सूर्यकुमार यादव ने भी यह बात मानी कि रोहित शर्मा ने उनके लिए टेम्पलेट सेट किया।

अर्शदीप सिंह: शुरुआती सफलता
भले ही भारत ने 205 रन बनाए थे, लेकिन उसे पता था कि सामने ऑस्ट्रेलिया है और पिच अच्छा खेल रही है। ऐसे में यह बेहद जरूरी था कि भारत शुरुआती सफलता हासिल करे और कंगारुओं को दबाव में लेकर आए। यह काम किया अर्शदीप सिंह ने, जिन्होंने पहले ही ओवर में डेविड वॉर्नर से छुटकारा दिला दिया। वॉर्नर उस गेंद को ग्लाइड करना चाहते थे, लेकिन सूर्यकुमार यादव ने डाइव लगाकर शानदार कैच पकड़ा। वॉर्नर के जल्दी आउट होने से ऑस्ट्रेलिया को वैसी शुरुआत नहीं मिल पाई, जिसके बल पर वह जीत हासिल करते।

कुलदीप यादव: मैक्सवेल का विकेट
भारत की जीत के एक अहम हीरो कुलदीप यादव भी रहे। कुलदीप ने इस मैच में भी शानदार गेंदबाजी की और चार ओवर में मात्र 24 रन देकर दो विकेट हासिल किए। उनके दोनों विकेट बड़े थे। मिचेल मार्श आक्रामक खेल दिखा रहे थे। लेकिन उससे भी अहम था ग्लेन मैक्सवेल का विकेट। ग्लेन मैक्सवेल रफ्तार पकड़ रहे थे और पिछले मैच की तरह वह अपनी टीम को जीत की तरफ ले जा रहे थे। हालांकि पिछले ही मैच की तरह वह एक बार फिर नाकाम हो गए। कुलदीप यादव की गेंद पर वह आगे निकलकर बड़ा शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन गेंद उनके स्टंप्स ले उड़ी। अगर यहां पर मैक्सवेल का विकेट भारत को नहीं मिलता तो मुश्किल बढ़ जाती।

जसप्रीत बुमराह: ट्रेविस हेड को आउट करना
मैच में एक वक्त ऐसा आ गया था जब भारत और जीत के बीच में ट्रेविस हेड खड़े थे। यहां पर जसप्रीत बुमराह ने एक बार फिर दिखाया कि क्यों उन्हें भारत के लिए तुरुप का इक्का कहा जाता है। जसप्रीत की गेंद पर ट्रेविस हेड बड़ा शॉट लगाना चाहते थे, लेकिन उनका शॉट मिसटाइम हुआ और गेंद आसमान में टंग गई। गेंद के नीचे खड़े थे, कप्तान रोहित शर्मा और उन्होंने बड़ी ही सफाई से कैच पकड़ लिया।

शतक से चूके रोहित ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी; स्टार्क-कमिंस सबको कूटा
अक्षर पटेल: कैच, 13वां और 15वां ओवर

अक्षर पटेल भी भारत के लिए इस मैच में हीरो रहे। पहले तो उन्होंने कुलदीप यादव की गेंद पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मिचेल मार्श का असंभव सा कैच पकड़ा। अगर वहां पर मार्श कुछ देर और रुक जाते तो भारत के लिए मुश्किलें बढ़ जातीं। इसके बाद अक्षर का 13वां ओवर भी काफी अहम रहा। यहां पर उन्होंने ट्रेविस हेड और ग्लेन मैक्सवेल के बल्ले पर ब्रेक लगा दिया। इस ओवर में उन्होंने मात्र 3 रन दिए। इसका नतीजा हुआ कि मैक्सवेल पर दबाव बढ़ा और अगले ओवर में वह आउट हो गए। इसी तरह अक्षर ने 15वें ओवर में मात्र छह रन देकर मार्कस स्टोइनिस का विकेट निकाला।