फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटसाउथ अफ्रीका के इस खिलाड़ी को ICC ने किया बैन, जानिए कारण

साउथ अफ्रीका के इस खिलाड़ी को ICC ने किया बैन, जानिए कारण

साउथ अफ्रीका की टीम के लिए एक दर्जन से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने वाले जुबैर हमजा को आईसीसी ने 9 महीने के लिए बैन कर दिया है, क्योंकि उनको एंटी डोपिंग टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया था। इसकी जांच जारी है।

साउथ अफ्रीका के इस खिलाड़ी को ICC ने किया बैन, जानिए कारण
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 15 May 2022 03:45 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए), साउथ अफ्रीकन क्रिकेटर्स संघ (एसएसीए) और वेस्टर्न प्रोविंस क्रिकेट संघ (डब्ल्यूपीसीए) ने मार्च में नाटकीय रूप से घोषणा की कि प्रोटियाज खिलाड़ी जुबैर हमजा को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के तहत प्रतिबंधित पदार्थ के लिए एंटी डोपिंग टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया है। 
17 जनवरी 2022 को ICC ने एंटी डोपिंग टेस्ट कराया था।

जुबैर हमजा ने सकारात्मक परीक्षण पर विवाद नहीं किया है। उन्हें आईसीसी के साथ पूरी तरह से सहयोग करने के लिए कहा गया था और वह तत्काल शुरू होने वाले स्वैच्छिक निलंबन के लिए सहमत हो गए हैं, जबकि आईसीसी को इस बारे में लिखित जानकारी दे दी गई है। डोपिंग टेस्ट में फ्यूरोसेमाइड पदार्थ पाया गया है, लेकिन ये ये प्रदर्शन बढ़ाने वाला पदार्थ नहीं है। ऐसे में उनके खिलाफ ज्यादा एक्शन नहीं लिया जाएगा। 

हालांकि, जुबैर हमजा यह पहचानने में सक्षम हैं कि पदार्थ उनके अंदर कैसे प्रवेश किया। यह कहा गया था कि पालन की जाने वाली प्रक्रिया में इस बात का सबूत पेश करना होगा कि हमजा की ओर से कोई गलती या लापरवाही नहीं की गई थी। एक बयान में कहा गया है, "सीएसए, एसएसीए और डब्ल्यूपीसीए इस प्रक्रिया में जुबैर का समर्थन कर रहे हैं, और मामला समाप्त होने तक ऐसा करना जारी रखेंगे।"

संडे न्यूजपेपर रैपोर्ट के अनुसार ICC अब हमजा पर नौ महीने का प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार है, हमजा के कानूनी प्रतिनिधियों द्वारा दस्तावेज जमा कराने के बाद ये फैसला होगा। रिपोर्ट के अनुसार, मामले के परिणाम की पुष्टि अगले सप्ताह की जानी चाहिए, जबकि प्रतिबंध 22 मार्च से पूर्वव्यापी रूप से लागू किया जाएगा, जिसका अर्थ है कि वह अगले साल की शुरुआत में खेलने में सक्षम होंगे। उन्होंने 6 टेस्ट और एक वनडे मैच खेला है।    

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।