फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIND vs AFG Match: अफगानिस्तान पर आग की तरह बरसे सूर्यकुमार यादव, सुरेश रैना का रिकॉर्ड भी तोड़ा

IND vs AFG Match: अफगानिस्तान पर आग की तरह बरसे सूर्यकुमार यादव, सुरेश रैना का रिकॉर्ड भी तोड़ा

दाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के बल्ले ने आग उगली। अफगानिस्तान के गेंदबाजों पर वे जमकर बरसे और तूफानी अंदाज में अर्धशतक पूरा किया। सुरेश रैना का एक रिकॉर्ड भी उन्होंने तोड़ डाला।

IND vs AFG Match: अफगानिस्तान पर आग की तरह बरसे सूर्यकुमार यादव, सुरेश रैना का रिकॉर्ड भी तोड़ा
ani-20240612011-0 jpg
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 20 Jun 2024 10:59 PM
ऐप पर पढ़ें

दाएं हाथ के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने जैसे ही अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 के पहले मुकाबले में छठा रन बनाया, वैसे ही उन्होंने पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया। सूर्यकुमार यादव भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में वेस्टइंडीज की सरजमीं पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। सूर्या का बल्ला सिर्फ 6 रनों तक ही नहीं रुका, बल्कि उन्होंने तूफानी अर्धशतक जड़ा और टीम इंडिया को एक मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। वे उस समय बल्लेबाजी के लिए आए थे, जब भारत के दो विकेट 54 रन पर गिर गए थे। 

सूर्यकुमार यादव ने अफगानिस्तान के खिलाफ 27 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 196.30 का था। हालांकि, अगली गेंद पर ही वे आउट हो गए। इस तरह उनका स्ट्राइक रेट 189.29 का रह गया। उन्होंने 28 गेंदों में 53 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। इससे पहले यूएसए के खिलाफ खेले गए मैच में भी उन्होंने अर्धशतक जड़ा था, लेकिन वह करीब 50 गेंदों में आया था। उसकी अहमियत भी काफी ज्यादा थी, क्योंकि उस मैच में परिस्थितियां अलग थीं और पिच बहुत ज्यादा खराब थी। वहां वे बहुत संभलकर खेले। 

ये भी पढ़ेंः रोहित शर्मा फिर बने लेफ्ट आर्म पेसर का शिकार, T20 वर्ल्ड कप में हिटमैन बुरी तरह फ्लॉप

सुपला शॉट के लिए फेमस सूर्या ने वेस्टइंडीज में टी20 अंतरराष्ट्रीय में इस मैच से पहले 216 रन बनाए थे, लेकिन अब वे 269 रनों पर पहुंच गए हैं। अभी तक वेस्टइंडीज में सबसे ज्यादा रन टी20आई क्रिकेट में बनाने का रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम दर्ज था। उन्होंने 221 रन बनाए थे, लेकिन सूर्यकुमार यादव ने उनको अब पीछे छोड़ दिया है। लिस्ट में तीसरे नंबर पर ऋषभ पंत हैं, जो 194 रन बना चुके हैं और रोहित शर्मा 193 रनों के साथ चौथे पायदान पर हैं। सूर्या की इसी पारी के दम पर 181 रन भारतीय टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ इस मैच में बनाए और एक बड़ा लक्ष्य अफगानिस्तान को दिया। 

युवी को सूर्या ने पीछे छोड़ा 

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड वैसे तो विराट कोहली के नाम है, जिन्होंने 14 अर्धशतक जड़े हैं, जबकि दूसरे नंबर पर 10 अर्धशतकों के साथ रोहित शर्मा हैं। तीसरे नंबर पर संयुक्त रूप से अब सूर्यकुमार यादव आ गए हैं, जिन्होंने गौतम गंभीर की बराबरी कर ली है। गंभीर ने टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पांच अर्धशतक जड़े थे। इतने ही सूर्या ने भी जड़ दिए हैं, लेकिन केएल राहुल और युवराज पीछे छूट गए हैं। उन्होंने 4-4 अर्धशतक टी20 विश्व कप में जड़े हैं।