फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटसूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास, टी20 में बतौर कप्तान डेब्यू मैच में ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

सूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास, टी20 में बतौर कप्तान डेब्यू मैच में ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

सूर्यकुमार यादव बतौर भारतीय कप्तान T20I में डेब्यू करते हुए सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 80 रनों की पारी खेली।

सूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास, टी20 में बतौर कप्तान डेब्यू मैच में ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 24 Nov 2023 05:51 AM
ऐप पर पढ़ें

सूर्यकुमार यादव ने टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान अपने डेब्यू मैच में कमाल कर दिया है, ना सिर्फ उनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को चित किया, बल्कि अपने टी20 इतिहास का सबसे बड़ा टारगेट भी चेज किया। इसके अलावा सूर्या ने कुछ निजी रिकॉर्ड भी बनाए। सूर्यकुमार यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 80 रनों की शानदार पारी खेली। उनकी इस पारी के दम पर ही भारत 2 विकेट से यह मैच जीतने में कामयाब रहा। यह किसी भी भारतीय कप्तान द्वारा टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान डेब्यू मैच में खेली गई सबसे बड़ी पारी है। जी हां, इससे पहले यह रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम था।

IND vs AUS : T20I क्रिकेट में भारत ने अपने सबसे बड़े टारगेट को किया चेज, ऑस्ट्रेलिया को हराकर दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड तोड़ा

केएल राहुल ने अफगानिस्तान के खिलाफ 2022 में बतौर कप्तान टी20 इंटरनेशनल में अपना पहला मैच खेला था। उस मुकाबले में राहुल ने 62 रनों की धुआंधार पारी खेली थी। वह बतौर कप्तान डेब्यू मैच में अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय कप्तान बने थे। उससे पहले कोई इंडियन कैप्टन अपने डेब्यू टी20 मैच में 50 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाया था। 

इस सूची में शामिल विराट कोहली और रोहित शर्मा ने क्रमश: 29 और 17 रन बनाए थे। वहीं महेंद्र सिंह धोनी को बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था। भारत के पहले T20I कैप्टन वीरेंद्र सहवाग ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 34 रन की पारी खेली थी। 

रिंकू सिंह का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 'विनिंग सिक्स' हुआ खराब, खाते में नहीं जुड़ेगा एक भी रन; जानिए वजह

T20I में डेब्यू में बतौर कप्तान भारतीय खिलाड़ियों का स्कोर

80- सूर्यकुमार यादव
62- केएल राहुल
46 - शिखर धवन
34-वीरेंद्र सहवाग
33- अजिंक्य रहाणे
29 - विराट कोहली
29 - ऋषभ पंत
28- सुरेश रैना
25 - ऋतुराज गायकवाड़
24 - हार्दिक पांड्या
17 - रोहित शर्मा
धोनी और बुमराह को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला

टी20 में डायमंड डक आउट होने वाले तीसरे भारतीय बने ऋतुराज गायकवाड़, जसप्रीत बुमराह और अमित मिश्रा के क्लब में हुए शामिल

कैसा रहा इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया पहला टी20-

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जोश इंग्लिश (110) के तूफानी शतक के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 208 रन बोर्ड पर लगाए। कंगारुओं के लिए इंग्लिश के अलावा स्टीव स्मिथ ने 52 रनों की पारी खेली। स्टीव स्मिथ ने अपने करियर में पहली बार इस मैच में ओपनिंग की। भारत की ओर से रवि बिश्नोई और प्रसिद्ध कृष्णा 1-1 विकेट चटकाने में कामयाब रहे।

209 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए यशस्वी जायसवाल ने 8 गेंदों पर 21 रन बनाकर टीम को अच्छी शुरुआत जरूर दी, मगर उन्होंने उप-कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ को भी इस दौरान डायमंड डक पर आउट करवाया। इसके बाद ईशान किशन (58) और सूर्यकुमार यादव (80) के बीच तीसरे विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी हुई जिससे टीम इंडिया लक्ष्य के करीब पहुंचने में कामयाब रही। अंत में रिंकू सिंह ने 14 गेंदों पर 22 रनों की पारी खेल मैच को फिनिश किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें