सुप्रीम कोर्ट की CoA छोड़ेगी BCCI का कंट्रोल, जानिए क्या है वजह - supreme court ki prashaskon ki samiti chhodegi bcci ka control DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुप्रीम कोर्ट की CoA छोड़ेगी BCCI का कंट्रोल, जानिए क्या है वजह

सीएओ के सूत्रों के मुताबिक समिति के अध्यक्ष पूर्व सीएजी विनोद राय ने कहा है कि बीसीसीआई के चुनाव 22 अक्टूबर को कराए जा रहे हैं। राज्य की एसोसिएशन के चुनाव 14 सितंबर तक हो जाएंगे।

bcci jpg

क्रिकेट का प्रशासन चलाने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई प्रशासकों की समिति (सीएओ) ने बीसीसीआई का प्रबंधन छोड़ने का फैसला किया है। सीएओ ने कहा कि जैसे ही बोर्ड के प्रबंधन के लिए निकाय निर्वाचित होगा, सीएओ क्रिकेट बोर्ड के कामकाज से तुरंत हट जाएगा।

सीएओ के सूत्रों के मुताबिक समिति के अध्यक्ष पूर्व सीएजी विनोद राय ने कहा है कि बीसीसीआई के चुनाव 22 अक्टूबर को कराए जा रहे हैं। राज्य की एसोसिएशन के चुनाव 14 सितंबर तक हो जाएंगे। राज्य एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के नाम 23 सितंबर तक बीसीसीआई को भेजे जाएंगे जो निर्वाचक मंडल बनेंगे। बीसीसीआई 30 सितंबर तक वोटर लिस्ट को अंतिम रूप दे देगा और 22 अक्टूबर को चुनाव हो जाएंगे। इस बारे में सुप्रीम कोर्ट को भी सूचित कर दिया गया है।

जब बुमराह से पूछा गया- ज्यादा हॉट एक्ट्रेस कौन, अनुष्का या दीपिका? जानिए क्या दिया जवाब

खेल संहिता के उल्लंघन के लिए खेल मंत्रालय ने भारतीय पैरालंपिक समिति की मान्यता रद्द की

सूत्रों ने कहा जैसे ही चुनाव संपन्न होंगे सीएओ तुरंत अपने पद से हट जाएंगे। निर्वाचित निकाय के ऊपर सीएओ एक मिनट भी नहीं रहेगा। गौरतलब है कि एक पीआईएल पर विचार करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दो साल पहले बीसीसीआई के प्रबंधन को भंग कर उसे सीएओ को सौंप दिया था। तीन सदस्यीय सीएओ में पूर्व सीएजी विनोद राय, डायना एडुल्जी और लेफ्टिनेंट जनरल रवि ठोगड़े हैं।

कोर्ट ने चुनाव के लिए योग्यताएं निर्धारित की थीं और कहा था कि 70 वर्ष से अधिक उम्र के लोग चुनाव नहीं लड़ सकेंगे और एक कार्यकाल के बाद दोबारा चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। हाल ही में दिल्ली जिला क्रिकेट एसोसिएशन (डीडीसीए) के चुनाव होने के बाद सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस विक्रमजीत सेन ने एसोसिएशन का प्रबंधन तुरंत छोड़ दिया था। राज्य एसोसिएशनों के चुनाव तभी संभव हो सके थे जब एसोसिएशनों ने सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों को मान लिया था। कोर्ट ने कहा था कि जो एसोसिएशन दिशा निर्देश नहीं मानेंगे उन्हें बीसीसीआई खर्च के लिए धन जारी नहीं करेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:supreme court ki prashaskon ki samiti chhodegi bcci ka control