फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटसुनील गावस्कर ने BCCI से पूछा सवाल, बोले- खिलाड़ी इस चोट से ज्यादा परेशान क्यों हैं?

सुनील गावस्कर ने BCCI से पूछा सवाल, बोले- खिलाड़ी इस चोट से ज्यादा परेशान क्यों हैं?

भारतीय टीम के पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर का कहना है कि कोरोना होना और कोई फ्रैक्चर होना, ये अलग बात है, लेकिन खिलाड़ी हैमस्ट्रिंग इंजरी से इतना परेशान क्यों हैं? इसके बारे में बोर्ड को सोचना हो

सुनील गावस्कर ने BCCI से पूछा सवाल, बोले- खिलाड़ी इस चोट से ज्यादा परेशान क्यों हैं?
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 09 Jul 2022 09:49 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया इस समय इंग्लैंड में है, जहां रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम जोस बटलर की टीम के खिलाफ टी20 सीरीज में हिस्सा ले रही है। भारत इस सप्ताह की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट में सात विकेट से हार गया था, लेकिन खेल के सबसे छोटे प्रारूप में टीम ने जीत हासिल की। भारत ने साउथेम्प्टन में पहले गेम में मेजबान टीम को 50 रनों से हरा दिया। कोविड 19 की वजह से रोहित को पांचवें टेस्ट से बाहर होना पड़ा था, लेकिन अब वे वापसी कर चुके हैं। 

टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों को चोट का सामना करना पड़ रहा है। दिसंबर में रोहित शर्मा को हैमस्ट्रिंग इंजरी हुई थी, जबकि दीपक चाहर भी चोट के कारण आईपीएल से बाहर रहे। वहीं, केएल राहुल स्पोर्ट्स हर्निया का शिकार हैं। इससे पहले राहुल भी हैमस्ट्रिंग की समस्या से जूझ रहे थे। अब सुनील गावस्कर ने कहा है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई को ये पता लगाना चाहिए कि आखिर इतनी हैमस्ट्रिंग की समस्या क्यों सामने आ रही है। 

सुनील गावस्कर ने कहा, "चोट कभी भी लग सकती है। आप दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ी हो सकते हैं और चोटिल भी हो सकते हैं। यही खेल की प्रकृति है। आप 100 प्रतिशत निश्चित नहीं हो सकते। आदर्श रूप से, आप चाहते हैं कि वे हर बार भारत के लिए उपलब्ध हों। यदि आप कार्यभार को देखते हैं, तो आप उन्हें कुछ मैच नहीं खेलने के लिए कह सकते हैं, लेकिन जब आप अपने देश के लिए खेलना चाहते हैं, तो आप हर एक मैच खेलना चाहते हैं। यह सम्मान के बारे में है।"  

गावस्कर ने स्पोर्ट्स टुडे से आगे कहा, "रोहित शर्मा के मामले में यह कोरोना था और यह कभी भी हो सकता है, लेकिन मुझे लगता है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड को एक बात पर गौर करना चाहिए कि खिलाड़ियों को हैमस्ट्रिंग की इतनी चोट क्यों लग रही हैं। गेंद को रोकने की कोशिश करते समय आपको टखने में चोट लग सकती है, या घुटने में चोट लग सकती है, लेकिन भारतीय खिलाड़ी हैमस्ट्रिंग की चोट से क्यों जूझ रहे हैं? यह ऐसी चीज है जिस पर बोर्ड को गौर करना है।" 

हैमस्ट्रिंग की चोट एक खिलाड़ी में फिटनेस की समस्या का संकेत है। चूंकि बीसीसीआई ने फिटनेस के आधार पर चयन के लिए उच्च मानक स्थापित किए हैं। इसीलिए गावस्कर ने भारतीय खिलाड़ियों में हैमस्ट्रिंग की चोटों में वृद्धि पर ध्यान दिया। एक दो महीने में कोई न कोई खिलाड़ी इस समस्या से परेशान नजर आता ही है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें